Google Pay Transaction History कैसे देखे और कैसे History डिलीट करे

Google Pay Transaction History कैसे देखे और कैसे History डिलीट करे?

Google Pay Transaction History कैसे देखे और कैसे History डिलीट करे? -How to View Google Pay Transaction History and Delete History?

दोस्तों बहुत से ऐसे Google Pay यूजर होते है जो Google Pay की History ऑप्शन के बारे में नहीं जानते है आखिर Google Pay के अंदर History Transaction ऑप्शन क्या है और Google Pay Transaction History कैसे देखे और कैसे Transaction History डिलीट करे तो हम Google Pay यूजर को Google Pay के अंदर History ऑप्शन के बारे में तमाम बातें बतायेगें तो फिर आइये जानते है

सबसे पहले बात करते है Google Pay Transaction History क्या है?

दोस्तों जब Google Pay के द्वारा आपके अकाउंट में पैसा आता है या फिर आप Google Pay के द्वारा किसी को पैसा भेजते हो तो Google Pay एप्प पैसे की लेनदेन का सम्पूर्ण व्यौरा अपने History ऑप्शन में रखता है जिससे जब भी यूजर अपने पेमेंट की डिटेल्स निकालना चाहे तो वो Google Pay यूजर  History ऑप्शन में जाकर लेनदेन चेक कर सकता है इस लेनदेन में आपको सभी प्रकार की डिटेल्स मिल की किसे पैसा भेजा गया था, कब पैसा भेजा गया था, कितना अमाउंट था.

Google Pay Transaction History कैसे देखते है?

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल Google Pay एप्प ओपन करे और पिन डालकर उसके अंदर लॉगिन हो जाये।

Step 2 –  Google Pay में लॉगिन होने के बाद आपको नीचे एप्प को स्क्रॉल करना है वहां आपको “History” ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे.

Step 3 –  “History” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वो ट्रांसक्शन की लिस्ट आएगी जिसके अंदर आपके अकाउंट में पैसा आया है और अकाउंट से पैसा गया है।

Step 4 – अब आप किसी भी ट्रांसक्शन की पूरी डिटेल्स देख सकते है बस आपको उस पर्टिकुलर ट्रांसक्शन पर क्लिक करना है आप जैसे ही क्लिक करेगें  आपके सामने डिटेल्स आ जाएगी जिसमें आपको पेमेंट से रिलेटेड Recept दिख जाएगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते है और उसका प्रिंट भी निकाल सकते है .

अब बात करते है Google Pay Transaction History कैसे डिलीट करे?

दोस्तों हम आपको बता दे की Google Pay एप्प के अंदर कोई भी ऐसा मैन्युअली फंक्शन नहीं है जिसके द्वारा आप अपने Google Pay एप्प की History पूरी तरह से डिलीट कर सकते है Google ने अपने Google Pay पेमेंट एप्प में अभी तक अपने यूजर को हिस्ट्री डिलीट करने का फंक्शन उपलब्ध नहीं कराया है लेकिन हम कुछ आपको टिप्स देते है जिसके द्वारा आप Google Pay एप्प की हिस्ट्री को हटा सकते है और अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते है तो आइये फिर जानते है Google Pay में History हटाने का तरीका 

Step 1 – सबसे पहले आप Google Pay एप्प में पिन डालकर लॉगिन हो जाये।

Step 2 – Google Pay एप्प में लॉगिन होने के बाद आपको राइट साइड में प्रोफाइल आइकॉन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे.

Step 3 –  प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको “Setting” Option दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे.

Step 4 –  “Setting” Option पर क्लिक करने के बाद “Sign out” ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे और फिर अपने Google Pay एप्प को “Sign out” करे.

Step 5 –  Google Pay एप्प को Sign out करने के बाद फिर से Login करे Login करने  लिए आप वो मोबाइल नंबर इसमें डाले जो आप Google Pay एप्प पर यूज़ करना चाहते है और जिस मोबाइल से बैंक जुडी हुई है। 

Step 6 –  मोबाइल नंबर डालने के बाद “Next” ऑप्शन पर क्लिक करे “Next” ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Email ID का ऑप्शन आएगा अब आपको अपनी Email ID वो सेलेक्ट नहीं करनी है जिससे आप पहले Google Pay एप्प यूज़ कर रहे थे जिसमें आपकी काफी ट्रांसक्शन की History है आपको किसी दूसरी Email को को यहां पर डालना है। 

Step 7 –  Email ID डालने के बाद Accept & Continue पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद थोड़ी देर वेरिफिकेशन प्रोसेसिंग चलेगी आप उस चलने दीजिये और इसके साथ-साथ OTP भी आएगा उस मोबाइल नंबर पर जिस मोबाइल नंबर से आप Google Pay एप्प में लॉगिन हुए है OTP आपकी अपने आप डल जाएगी प्रोसेसिंग कम्पलीट होने के बाद अपने Google Pay एप्प का लॉगिन पासवर्ड बनाये और नीचे Done पर क्लिक करे। 

Step 8 –  Done पर क्लिक करने के बाद आप अपने Google Pay एप्प में History चेक करे आपको Google Pay एप्प में किसी भी प्रकार की History नहीं दिखाई देगी और इस तरह से हम Google Pay एप्प के अंदर History हटाते है 

दोस्तों हमने आपके लिए Google Pay Transaction History इससे सम्बंधित जानकारी का एक पूरा वीडियो तैयार कर दिया है आप नीचे दिए वीडियो को देखकर इस प्रकार की समस्या का समाधान पा सकते है अगर कोई बात या कोई स्टेप्स शब्दों में नहीं समझ आई हो। 

Spread the love