UTR नंबर क्या होता है Google Pay PhonePe App में UTR नंबर कैसे देखे

UTR नंबर क्या होता है Google Pay PhonePe App में UTR नंबर कैसे देखे?

दोस्तों आज के समय लेन-देन करने के लिए बहुत से यूजर Google Pay या PhonePe App का यूज़ करते है यूजर छोटी से लेकर बड़ी तक की अमाउंट का लेन-देन रोज इन App के द्वारा करते है लेकिन कभी-कभी लेन-देन करते समय Google Pay PhonePe App के अंदर ट्रांसक्शन फ़ैल हो जाती है जब यूजर की ट्रांसक्शन फैल होती है तो उसका पैसा इन App के द्वारा बैंक से पैसा कट जाता है और जिसे पैसा भेजा गया था उसको पैसा नहीं मिलता है तो

यूजर इस समस्या को समाधान करने के लिए अपनी पास की बैंक में जाता है तो बैंक के कर्मचारी उससे ट्रांसक्शन फैल  होनी वाली ट्रांसक्शन का एक UTR नंबर मांगती है तो यूजर को इस UTR नंबर की जानकारी नहीं होती है उसके मन में सवाल चलता है आखिर UTR नंबर क्या होता है यह हमको कहां मिलता है इसे हम कैसे निकाल सकते है Google Pay  PhonePe App के अंदर तो आइये जानते है पहले UTR के बारे में की UTR नंबर क्या होता है ?

UTR का पूरा नाम [Unique Transaction Reference number] है UTR नंबर वो नंबर होता है जो यूजर की लेन-देन की पहचान करता है की लेनदेन किन यूजर के बीच हुआ कितने बजे लेन-देन हुआ कौनसी तारीख थी लेन-देन की , लेन-देन का स्टेटस क्या है क्या लेन-देन पूरी हुई है या पेंडिंग है ऐसी तमाम जानकारी इस UTR नंबर से पता लगाई जा सकती है इसलिए हर बैंक लेन-देन का व्यौरा निकालने के लिए ग्राहक से उसके ट्रांसक्शन की UTR नंबर मांगता है जिससे वो ट्रांसक्शन से सम्बंधित पूरी जानकारी को ट्रेस करके अपने ग्राहक को दे सके क्या पैसा पूरी तरह से ग्राहक के पास पहुंच गया

या कहीं पर अटका है यदि कहीं पैसा अटका है तो वो कब तक पैसा रिफंड होगा ऐसी तमाम जानकारी बैंक कर्मचारी अपने ग्राहक को देता है जब ग्राहक UPI , NEFT , RTGS जैसी सुविधयों से किसी को पैसा भेजता है तब इस ट्रांसक्शन का  एक UTR नंबर Generate होता है जो एक ही होता है।

PhonePe में UTR नंबर कैसे देखे?

PhonePe में UTR नंबर देखने के लिए सबसे पहले आप मोबाइल फ़ोन में PhonePe App ओपन करे।

PhonePe App ओपन

PhonePe App ओपन होने के बाद पिन डालकर उसके अंदर लॉगिन हो जाये।

लॉगिन होने के बाद नीचे “History” ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

History

“History” ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तमाम ट्रांसक्शन दिख जाएगी जो आपने PhonePe के अंदर की है इन्ही ट्रांसक्शन में आप उस ट्रांसक्शन पर  क्लिक करे जिस ट्रांसक्शन की आपको UTR नंबर निकालना है.

ट्रांसक्शन

ट्रांसक्शन पर क्लिक करने के बाद नीचे “Debited to” के नीचे UTR नंबर दिख जायेगा यह UTR नंबर ही बैंक के द्वारा किसी भी ट्रांसक्शन को ट्रेस करने लिए अपने ग्राहक से मांगता है.

UTR नंबर क्या होता है

Google Pay में UTR नंबर कैसे देखे?

सबसे पहले आप अपने मोबाइल फ़ोन में Google Pay ओपन करे।

Google Pay में UTR नंबर कैसे देखे

Google Pay ओपन होने के बाद पिन डालकर उसमें लॉगिन हो जाये।

लॉगिन होने के बाद नीचे स्क्रोल करे आपको History ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे।

Google pay History

“History” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने काफी ट्रांसक्शन आ जाएगीं यह वो ट्रांसक्शन है जो आपने Google Pay में की है आप किस ट्रांसक्शन की UTR नंबर निकालना चाहते है उस पर क्लिक करे।

UTR नंबर निकालना चाहते है उस पर क्लिक करे

ट्रांसक्शन पर क्लिक करने के  बाद आपके सामने ट्रांसक्शन की पूरी डिटेल्स आ जाएगी यहां आपको “Transaction” ID दिखाई देगी यही Transaction ID ही Google Pay में UTR नंबर होती है Google Pay में ट्रांसक्शन करते समय कोई भी UTR Generate नहीं होता है Google Pay में “Transaction” ID को ही UTR नंबर माना जाता है।

UTR नंबर क्या होता है

UTR नंबर से सम्बंधित कुछ सवाल-जवाब 

UTR नंबर क्या होता है

नहीं एक यूजर UTR नंबर से ट्रांसक्शन डिटेल्स नहीं निकाल सकता है इस UTR नंबर के द्वारा केवल एक बैंक का कर्मचारी या अधिकारी ही ट्रांसक्शन की डिटेल्स निकाल सकता है।
नहीं हर ट्रांसक्शन की अपना-अपना UTR नंबर होता है कभी-भी ट्रांजक्शन का UTR डुप्लीकेट नहीं होता है जब भी लेन-देन होगा तो उस ट्रांसक्शन एक ही UTR नंबर Generate होगा कभी भी डुप्लीकेट UTR नंबर Generate नहीं होता है।
UTR नंबर कितने नंबर का होता है यह बताना संभव नहीं क्योंकि हर पेमेंट मोड में UTR नंबर के नंबरों की संख्या अलग-अलग होती है जब आप UPI के द्वारा पेमेंट करगें तो UTR नंबरों की सांख्य अलग होगी तो वहीं आप NEFT , RTGS के द्वारा पेमेंट ट्रांसफर करेगें तो उसके UTR नंबरों की संख्या अलग होगी।
किसी-किसी Payemnt App के द्वारा जब पेमेंट ट्रांसफर की जाता है तो उस पेमेंट की UTR नंबर और UPI Transaction ID अलग-अलग Generate होती है तो वही कुछ ऐसे App होते है जिनके द्वारा किया गया पेमेंट ट्रांसफर की UTR नंबर और UPI Transaction ID एक ही होती है उदहारण- जब यूजर PhonePe के द्वारा Payment Transfer करेगा तो UTR नंबर और UPI Transaction ID अलग-अलग Generate होगी और वही Google Pay के द्वारा पेमेंट ट्रांफसर करता है तो ट्रांसक्शन का UTR नंबर और UPI Transaction ID एक ही होगी अलग-अलग नहीं होगी।
अगर आपके पास किसी के द्वारा से पैसा आ रहा है और पैसा भेजने वाले ने आपको पैसा भेज दिया है लेकिन आपके पास पैसा नहीं पहुंचा है तब आप पास की बैंक में जाकर अपनी इस समस्या के बारे में बैंक में बताते है तो बैंक का कर्मचारी आपसे UTR नंबर मांगता है लेकिन आपके पास UTR नंबर नहीं होता है तो इस स्थति में आपको उस व्यक्ति से संपर्क करना चाहिए जिसने आपको पैसा भेजा है और उससे इस Payment का UTR नंबर मांगना है क्योंकि पैसा ट्रांसफर करने वाले व्यक्ति के पास अनिवार्य रूप से UTR नंबर होता है। 

तो यह थी जानकारी UTR नंबर क्या होता है Google Pay PhonePe App में UTR नंबर कैसे देखे यह आप समझ ही गए होगें हमने कुछ वीडियो के लिंक भी डाले है UTR नंबर देखने से सम्बंधित आप उन वीडियो को देखकर भी UTR से सम्बंधित जानकारी ले सकते है.

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं. basiccomputerhindi

This Post Has 4 Comments

  1. Himanshu Verma

    Mera Paisa peytm pe nhi ayaa hai mere peytm number per doosre ka naam dhikha raha hai mai apnaa Paisa jaise wapas paye

    1. PRAMOD

      jab paisa ata hai tou paytm par bhejne wale ka naam ata hai

      aapne gmail id par kya naam dala whi naam se paytem par naam ata hai

  2. Mahendra parihar

    Phone pe galat transfer 3000 rupeey ho gaya hi usne phone nahi utaya hi or upar se block kar diya hi vikram lahoria phone pe number 6394239979

    1. PRAMOD

      esmne aapko bank jakar dekna hoga uski bank vikram ki bank par call lagakar paisa bapas karne ki requst.. kar sakte hai ok.. agar condtion me vikrma ne paisa dene se mna kar diya tou aapko paisa bapas nhi milega ok..

Leave a Reply