Google Pay में Name Change कैसे करे क्या है तरीका Name Change करने का

Google Pay में Name Change कैसे करे क्या है तरीका Name Change करने का?

Google Pay में Name Change कैसे करे क्या है तरीका Name Change करने का – How to change name in Google Pay, what is the way to change name?

दोस्तों हमको किसी ना किसी वजह से अपने Google Pay App में नाम चेंज  करने की जरुरत पड़ जाती है जैसे हम किसी को Google Pay App के द्वारा पेमेंट भेजते है और Google Pay App के द्वारा पेमेंट भेजने के बाद जिसके पास पेमेंट जाता है तो उसके पास हमारा गलत नाम आता है या फिर हम चाह रहा है वो नाम नहीं आता है तो ऐसे में हम Google Pay App के अंदर नाम चेंज कर सकते है नाम चेंज करने के लिए आपको Step का यूज़ करना होगा-

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल फ़ोन में जीमेल एप्प ओपन करे

Step 2 – जीमेल एप्प ओपन होने के बाद जीमेल के अंदर उस ईमेल ID को ओपन करे जो जीमेल ID आपके Google Pay App से जुडी है जिस जीमेल ID पर Google Pay App के द्वारा पेमेंट की जानकारी आती है जिससे आप Google Pay App के अंदर लॉगिन है.

Step 1 - सबसे पहले आप अपने मोबाइल फ़ोन में जीमेल एप्प ओपन करे

Step 3 – जीमेल ID लॉगिन होने के बाद जीमेल ID के प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करे प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करते है आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमें आपको “Manage Your Google Account” ऑप्शन पर क्लिक करना।

Manage Your Google Account"

Step 4 – “Manage Your Google Account” करने के बाद इससे सम्बंधित काफी फंक्शन खुलकर आयेगें जिसमें आपको “Personal Info” ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे।

Personal Info ऑप्शन दिखाई

Step 5 – “Personal Info” क्लिक करने के बाद आपको नीचे “Name” ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपका वो नाम होगा जो Google Pay App डला है आपको इसे चेंज करना है तो आप इस पर क्लिक करे.

Step 6 – नाम पर क्लिक करने के बाद दो Option आपके सामने आयेगें पहला First Name और दूसरा Last Name आप First Name में अपना First Name डेल और Last Name में Last Name डाले और फिर दिए “Save” फंक्शन पर क्लिक करे।

First Name डेल और Last Name में Last Name डाले

Step 7 – “Save” फंक्शन पर क्लिक करते है Google Pay App के अंदर Automatically नाम चेंज हो जायेगा

अब आपको Google Pay App को लॉगआउट करना है और लॉगआउट करने के बाद लॉगिन करे लॉगिन करने के बाद ही आपके Google Pay App के अकाउंट में नाम चेंज हुआ मिलेगा।

Google Pay App के अकाउंट में नाम चेंज हुआ मिलेगा।

ध्यान दें – Google Pay App लॉगआउट करने के बाद Google Pay App के अंदर बैंक Unverified हो जाती है इसलिए लॉगआउट करने के बाद लॉगिन करे तो Google Pay App के अंदर ऐड सभी बैंकों को फिर से ऐड करने के लिए Verify जरूर कर ले।

Google Pay App और जीमेल ID के नाम का क्या सम्बन्ध है?

दोस्तों जब आप अपने मोबाइल फ़ोन में Google Pay App Signup करते है तो आप Google Pay App को जिस Gmail ID से Signup करते है तो Google Pay App आपकी पूरी डिटेल्स Gmail ID से Fetch कर लेता है आपको जो-जो डिटेल्स जीमेल ID में होगी अब वो डिटेल्स Google Pay App मि भी शो होगी इसलिए आपके Gmail ID के अंदर नाम गलत है या चेंज करना चाहते तो आप Gmail ID में इनफार्मेशन को चेंज करते है तो यह चेंज Google Pay App की अंदर Automatically हो जाता है।

Google Pay में Name Change कैसे करे क्या है तरीका Name Change करने का फिर ही आप नहीं समझे हो तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं हमने इससे सम्बन्धी एक पूरा वीडियो तैयार कर दिया है आप इस वीडियो को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर देखे इस वीडियो में आप Google Pay में Name Change करना और भी आसानी से सीख सकते है.

  1. एक दिन में कितना Google Pay से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है और कितनी बार?
  2. Google Pay App में Bank Account Add कैसे करते है ?
  3. Google Pay App की UPI ID Delete कैसे करते है क्या है तरीका जाने ?
Spread the love

Leave a Reply