Google Merchant क्या है Google Merchant से कैसे Business को Grow करे

Google Merchant क्या है Google Merchant से कैसे Business को Grow करे ?

Spread the love

Google Merchant क्या है Google Merchant से कैसे Business को Grow करे ?

दोस्तों आज के समय में छोटी से लेकर बड़ी दुकान इंटरनेट पर आई गई है वो अपने Business को Grow करने के लिए महंगी-महंगी वेबसाइट बना रही है और पैसा खर्च कर रही है लेकिन फिर भी वो दुकाने इंटरनेट पर Grow नहीं हो रही है क्योंकि इस तरह की वेबसाइट को इंटरनेट पर एक अच्छा-खासा ट्रैफिक नहीं मिल पा रहा है और और यह E-commerce के क्षेत्र में एक चिंता का विषय बना हुआ है बस यही चिंता को दूर Google कंपनी ने कर दिया है अब Google ही आपके छोटी से दुकान को इंटरनेट पर Grow करायेगी।


 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Google Merchant क्या है और Google Merchant से कैसे Business को Grow करे ? तो आज हम आपको Google Merchant के बारे में बतायेगें और कैसे इस पर Account बनाये और Product Listing कराये इसकी भी जानकारी आपको देगें।

 

Google क्या है और Google का इतिहास क्या है ? [Google In Hindi]
YouTube क्या है YouTube से पैसे कैसे कमाते है [YouTube Hindi]
Facebook क्या है ? और Facebook का इतिहास क्या है Facebook किसने बनाया

 

Google Merchant Center

दोस्तों Google Merchant एक Google कंपनी का E-commerce प्लेटफार्म है जहां बहुत सी E-commerce कंपनी वेबसाइट अपनी वेबसाइट के प्रोडक्ट इसके अंदर स्टोर करके प्रोडक्ट की लिस्टिंग कराते है Google Merchant को गूगल ने सबसे पहले Us में स्टार्ट किया और इस पर केवल Us की E-commerce वेबसाइट अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग कर सकते थे लेकिन अब यह सभी जगह के लिए खोल दी गई है अब कोई भी कंट्री की E-commerce वेबसाइट अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग Google Merchant पर कर सकती है.

 

Google Merchant के द्वारा आप अपनी E-commerce वेबसाइट पर एक अच्छा ट्रैफिक ही नहीं बल्कि इसके द्वारा आप अपनी E-commerce वेबसाइट के प्रोडक्ट को अच्छे स्तर पर बेच सकते है और अपने E-commerce के Business को Grow कर सकते है Google Merchant के Google की फ्री सर्विस है जो केवल E-commerce को ध्यान में रखकर Google ने बनाई है.

 

Merchant से कैसे Business को Grow करे

पहले Google में किसी भी प्रोडक्ट को लिस्टिंग कराने के लिए Google को कुछ रूपये देने पड़ते थे लेकिन अब Google कंपनी ने इसे बिल्कुल फ्री कर दिया है आपकी वेबसाइट जो भी प्रोडक्ट अपलोड है आप उसे Google Merchant के अंदर लिस्टिंग करा सकते है और Google के हेल्प से अपने Business को Grow कराकर अच्छा-खासा अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते है।

 

#ध्यान दें – आप जब अपनी E-commerce वेबसाइट के प्रोडक्ट Google Merchant में लिस्ट करेगें तो ऐसा नहीं है एक ही दिन में आपको अपने लिस्टिंग कराये प्रोडक्ट के आर्डर मिलने लगे आपको इस पर भी आपको Google Merchant के अंदर प्रोडक्ट की लिस्टिंग ठीक तरीके से करनी होगी और जब कोई पर्टिकुलर प्रोडक्ट Google Search Engine में Search करेगा तो उस Searching Keyword से Relegated आपको Product है तभी Google Search Engine आपके प्रोडक्ट को कस्टमर के सामने दिखायेगा।#

 

Google Merchant से जुड़ने के लिए व्यापारी को किन-किन चीजें की जरुरत है ?

  • पहली चीज व्यापारी के एक E-commerce वेबसाइट होना चाहिये।
  • दूसरी चीज व्यापारी के E-commerce वेबसाइट में कुछ प्रोडक्ट अपलोड होना चाहिये।
  • तीसरी चीज व्यापारी के पास एक Gmail होना चाहिये।
  • चौथी चीज व्यापारी के पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिये।

 

Google Merchant Center  में अकाउंट कैसे बनाये और प्रोडक्ट लिस्टिंग कैसे करे

 

दोस्तों Google Merchant में अकाउंट बनाने और  प्रोडक्ट लिस्टिंग कराने से सम्बंधित जानकारी हम आपको शब्दों में नहीं बता रहे है हम एक Youtuber की हेल्प ले रहे है जिन्होंने Google Merchant में अकाउंट बनाने और  प्रोडक्ट लिस्टिंग कराने से सम्बंधित जानकारी आसान और सरल भाषा में दी है आप केवल इस वीडियो को शुरू से लेकर लास्ट तक देखे।

 

 

YouTube Channel का नाम – Amit Tiwari

 

Google Merchant  Center  से वेबसाइट जोड़ने के फायदे क्या-क्या मिलेगें एक व्यापारी को ?

  • Google Company ने Google Merchant को बिल्कुल फ्री रखा है यह Google का एक फ्री प्लेटफार्म है।
  • Google Merchant में कोई भी व्यापारी अपनी E-commerce वेबसाइट के कितने भी प्रोडक्ट लिस्ट करा सकता है इसकी कोई लिमिट नहीं है।
  • Google Merchant के द्वारा E-commerce वेबसाइट को एक अच्छा-खासा ट्रैफिक मिलेगा।
  • E-commerce के द्वारा अब E-commerce के प्रोडक्ट की सेल काफी अच्छे स्तर पर हो सकती है।
  • Google किसी भी प्रोडक्ट को Google Search Engine में लाने के लिए व्यापारी से पैसा लेता था अब वही सर्विस Google ने फ्री कर दी है जिससे व्यापारी का विज्ञापन पर पैसा कम खर्च होगा।

 

Google Center Merchant प्लेटफार्म आने से इंटरनेट पर व्यापार को कितना फायदा होगा।

दोस्तों Google Merchant प्लेटफार्म आने से अब हो सकता है कि हर छोटी-मोटी दुकान इंटरनेट पर आ सकती है Google Merchant के द्वारा अब E-commerce का विकाश अच्छे स्तर पर हो सकता है अब हर छोटा-मोटा व्यापारी अपनी E-commerce वेबसाइट के प्रोडक्ट की सेल होने की की उम्मीद Google Search Engine से रख सकते है और अपनी E-commerce वेबसाइट को Grow कर सकते है।

 

Google Merchant क्या है

 

“ध्यान दें “

दोस्तों यदि आप Google Merchant प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट के सभी प्रोडक्ट लिस्टिंग कराने की सोच रहे है या फिर आपने प्रोडक्ट लिस्ट करा दिए है तो ध्यान रखे की आपकी वेबसाइट में बिल्कुल भी स्पैम , गलत प्रोडक्ट और Google Guideline Follow ना करने वाले content नहीं होने चाहिये अगर यह सभी आपकी वेबसाइट में पाया जाता है और वेबसाइट Google Guideline Follow नहीं कर रही है तो आपकी वेबसाइट को Google Penalty लगा सकता है और आपके Google Merchant Account को बंद भी कर सकता है।

 

आशा करते है कि Google Merchant क्या है Google Merchant से कैसे Business को Grow करे और इसके फायदे क्या है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की और उपयोगी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।