Dogecoin क्या है Dogecoin किसने बनाया क्या इसमें इन्वेस्ट करे

Dogecoin क्या है Dogecoin किसने बनाया क्या इसमें इन्वेस्ट करे?

जब से इंटरनेट पर बिटकॉइन आया है तब से इंटरनेट पर क्रिप्टोकोर्रेंसी का चलन चलने लगा है अब हर कोई भी अपनी-अपनी क्रिप्टोकोर्रेंसी निकाल रहा है और उसे इंटरनेट पर लॉन्च कर रहा है कुछ ऐसी-ऐसी इंटरनेट पर क्रिप्टोकोर्रेंसी है जिसकी वैल्यू इंटरनेट पर कुछ भी नहीं है और वहीं कुछ ऐसी-ऐसी क्रिप्टोकोर्रेंसी है जिसका मूल्य लाखों में है इन्हीं क्रिप्टोकोर्रेंसी में से एक करेंसी है जिसके मजाक-मजाक में बनाया गया है वो क्रिप्टोकोर्रेंसी है Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी तो हम आपको Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी के बारे में बहुत सी जानकारी देगें कि Dogecoing Coin क्या है Dogecoin किसने बनाया क्या है इसका इतिहास और इसका मार्किट Price क्या हमें इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए की नहीं आइये फिर जानते है?

Dogecoin क्या है?

Dogecoin एक डिजिटल करेंसी है जो एक Dog के मीम के आधार पर बनाई गई है इस क्रिप्टोकोर्रेंसी को एक कुत्ते के मीम को देखकर बनाया गया और इसे Dogecoin नाम दिया गया इस क्रिप्टोकोर्रेंसी बनाने का उद्देश्य कोई नहीं था बस एक कुत्ते का वायरल मीम देखा और इसे बना दिया गया आज के समय Dogecoin भी पॉपुलर अन्य क्रिप्टोकोर्रेंसी की तरह पॉपुलर क्रिप्टोकोर्रेंसी है और लोग इस क्रिप्टोकोर्रेंसी में ट्रेड भी कर रहे है जिस तरह हम बिटकॉइन क्रिप्टोकोर्रेंसी और एथेरियम क्रिप्टोकोर्रेंसी को स्पर्श नहीं सकते है ठीक उसी प्रकार हम Dogecoin को स्पर्श नहीं कर सकते है एक डिजिटल करेंसी है जिसे कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, टेबलेट जैसे डिजिटल डिवाइस पर देखा जा सकता है जिस तरह हम अन्य क्रिप्टोकोर्रेंसी को देखते है ।

Dog Coin क्या है

जिस तरह अन्य क्रिप्टोकोर्रेंसी का मूल्य समय-समय पर घटता-बढ़ता रहता है स्थर नहीं रहता है ठीक उसी प्रकार Dogecoin की भी यही स्थति है इसका भी मूल्य बढ़ता घटता रहता है।

Dogecoin किसने बनाया?

Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी को Billy Markus and Jackson Palmer ने बनाया था और इसे इंटरनेट पर ऑफिशियली December 6, 2013 को लॉन्च कर दिया था जब इंटरनेट पर Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी लांच हुई थी तब 1 Dogecoin मार्किट वैल्यू 0.04$ थी यानी इंडिया के रूपये में कन्वर्ट करे तो लभगभ 3.06 रूपये थी लेकिन अब इसकी मार्किट वैल्यू प्राइस 0.14$ है यानी इंडिया में लभगभ 10.33 रूपये है

Dogecoin में इन्वेस्ट करना चाहिए की नहीं?

अगर आप क्रिप्टोकोर्रेंसी में इन्वेस्ट करना चाहते है और आप ऐसी क्रिप्टोकोर्रेंसी देख रहे है जिसका मूल्य काफी कम हो जिसे कुछ ही रूपये में ख़रीदा जा सके तो आप Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी में इन्वेस्ट कर सकते है Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए आपको ज्यादा पैसा जुटाने की जरुरत नहीं है आप Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी उतने रूपये में खरीद सकते है जितने रुपए में एक पानी की बोतल आती है यह आपको तय करना है की आप कितने Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी खरीदना चाहते है माना जाता है की Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी उन क्रिप्टोकोर्रेंसी की लिस्ट में शामिल है जो क्रिप्टोकोर्रेंसी काफी सस्ती दर पर है।

Dog Coin में इन्वेस्ट करना चाहिए की नहीं

भविष्य में दिखा जाये तो Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी का मूल्य काफी समय से बढ़ रहा है जब से एलॉन मास्क ने अपने ट्विटर अकाउंट से Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी पर एक पॉजिटिव ट्वीट किया है तब से बहुत से क्रिप्टो इन्वेस्टर Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी को सीरियस लेने लगे और और इसमें इन्वेस्ट भी कर रहे है माना जा रहा है आने वाले समय में Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी का मूल्य आसमान छू सकता है क्योंकि दुनियां में सबसे अरबपति ने इसमें पैसा इन्वेस्ट किया है.

Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी से सम्बंधित कुछ रोचक बातें?

  • Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी एक सस्ती क्रिप्टोकोर्रेंसी के अंदर आती है जिसे आसानी से ख़रीदा जा सकता है Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी का मूल्य ऐसा है जिसे कोई भी क्लास का व्यक्ति खरीद सकता है।
  • Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी एक मीम के आधार पर बनाया है एक वायरल कुत्ते का फोटो देखकर Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी के फाउंडर ने इसका निर्माण कर दिया।
  • Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी में दुनियां के सबसे आमिर आदि एलॉन मास्क ज्यादा रूचि दिखा रहे है जब भी वो Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी पर ट्वीट करते है तो Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी का मार्किट वैल्यू एक दम से बढ़ जाता है.
  • Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी की संख्या कितनी है इसका बताना संभव नहीं है क्योंकि Dogecoin क्रिप्टोकोर्रेंसी की कोई लिमिट नहीं है.

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं. basiccomputerhindi

Leave a Reply