Ethereum Cryptocurrency क्या है Ethereum किसने बनाया क्या है इतिहास

Ethereum Cryptocurrency क्या है Ethereum किसने बनाया क्या है इतिहास?

दोस्तों जब से इंटरनेट पर Cryptocurrency का जन्म हुआ है तब से इंटरनेट पर हजारों के रूप में Cryptocurrency बन चुकी है कुछ ऐसी Cryptocurrency इंटरनेट पर मौजूद है जिन Cryptocurrency पर लोग विश्वास करते है तो वहीँ कुछ ऐसी Cryptocurrency जिन पर ज्यादा विश्वास नहीं करते है तो इन्हीं Cryptocurrency में एक और Cryptocurrency है जिसका नाम Ethereum/ETH है तो Ethereum/ETH Cryptocurrency क्या है Ethereum किसने बनाया क्या है इतिहास क्या है इसकी विशेषता क्या हमें इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए की नहीं तो आइये फिर जानते है ?

Ethereum Cryptocurrency क्या है?

Ethereum Cryptocurrency एक डिजिटल Cryptocurrency है यह भी बिटकॉइन जैसी डिसेंट्रलाइज Cryptocurrency है Ethereum पर किसी भी देश की सरकार का नियंत्रण नहीं रहता है यह Cryptocurrency बिटकॉइन के बाद सबसे पॉपुलर Cryptocurrency है इस Cryptocurrency का मुल्य अन्य सभी Cryptocurrency सबसे ज्यादा है लेकिन बिटकॉइन Cryptocurrency से कम है बिटकॉइन Cryptocurrency के लिमिटेड कॉइन है लेकिन Ethereum Cryptocurrency ऐसा नहीं है Ethereum Cryptocurrency अपने कॉइन को समय-समय पर बढ़ाते रहते है कुछ क्रिप्टो इन्वेस्टर का कहना है की बिटकॉइन Cryptocurrency से ज्यादा Ethereum Cryptocurrency अनुकूल है.

Ethereum Cryptocurrency कैसे काम करती है?

जिस तरह बिटकॉइन Cryptocurrency ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करती है ठीक उसी प्रकार Ethereum Cryptocurrency भी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करती है Ethereum Cryptocurrency भी Transaction Verification के लिए Miners होते और इन Miners भी कुछ कमीशन मिलता है Ethereum Cryptocurrency पर काम करने के लिए Ethereum Cryptocurrency जब ट्रांसक्शन होती है तब इनकी पहचान हाईड होती किसने बेचा और किसने ख़रीदा Ethereum Cryptocurrency की ट्रांसक्शन वेरिफिकेशन कुछ ही सेकंड में हो जाती है।

Ethereum किसने बनाया क्या है इतिहास?

Ethereum Cryptocurrency को Programmer Vitalik Buterin ने बनाया था और इसे 30 July 2015 को इंटरनेट पर लॉन्च कर दिया था 1 Ethereum Cryptocurrency का मूल्य 3153.89 डॉलर है और वहीं इंडिया में 240596.08 रूपये है Ethereum Cryptocurrency का भी मूल्य बाकि Cryptocurrency की तरह कम-ज्यादा होता रहता है

Ethereum किसने बनाया क्या है इतिहास

Ethereum Cryptocurrency बनने में Vitalik Buterin के अलावा कुछ और भी प्रोग्रामर का योगदान था जिनका नाम  Gavin Wood, Charles Hoskinson, Anthony Di Iorio and Joseph Lubin है.

Ethereum Cryptocurrency इन्वेस्ट करे या नहीं?

जैसे की हमने बताया है की किसी भी Cryptocurrency किसी भी देश की सरकार या थर्ड पार्टी का नियंत्रण नहीं रहता है ठीक उसी प्रकार Ethereum Cryptocurrency का भी किसी भी देश का नियंत्रण नहीं रहता है यह भी बिटकॉइन जैसा काम करती है इसका भी मार्किट प्राइस एक दम से गिर जाता है और एक दम से बढ़ भी जाता है अगर आपके पास ऐसा पैसा है जिसका यूज़ अभी नहीं है फालतू पड़ा है तो आप Try कर सकते है Ethereum Cryptocurrency में पैसा लगाने का लेकिन आप Ethereum Cryptocurrency में पैसा लगाने से पहले Cryptocurrency एक्सपर्ट से जरूर सलाह ले तभी Ethereum Cryptocurrency में पैसा इन्वेस्ट करे.

Ethereum Cryptocurrency विशेषता क्या है?

  • Ethereum Cryptocurrency को माइनिंग करने में बहुत कम समय लगता है Ethereum क्रिप्टो का माइनिंग प्रक्रिया 10 से 15 सेकंड में पूरी हो जाती है.
  • Ethereum Cryptocurrency ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है।
  • Ethereum Cryptocurrency में फ्रॉड-धोखे की सम्भावन ना के बराबर है.
  • Ethereum Cryptocurrency एक ब्रांड के रूप में काम करती है और इसे बनाने वालों की पहचान इंटरनेट पर मौजद है तो वहीं कुछ ऐसी Cryptocurrency है जिसके फाउंडर की अभी तक पहचान नहीं है जिनको इंटरनेट यूजर नहीं जानते है आखिर इस Cryptocurrency को किसने बनाया।
  • Ethereum Cryptocurrency माइनिंग करने का खर्चा बिटकॉइन से कम रहता है.
  • Miners को Ethereum Cryptocurrency पर काम करने पर ज्यादा मुनाफा होता है.
  • Ethereum Cryptocurrency पर बड़ी-बड़ी कंपनियों ने अपना पैसा लगाया है जिसमे माइक्रोसॉफ्ट और मॉर्गन जैसी बड़ी कंपनी शामिल है.

Ethereum Cryptocurrency की कुछ रोचक बातें?

  • Ethereum Cryptocurrency के फाउंडर यानि Vitalik Buterin अपना पैसा बिटकॉइन में भी इन्वेस्ट कर चुके है बिटकॉइन में कुछ कमी को देखते हुए इन्होने अपनी टीम के साथ Ethereum Cryptocurrency पर काम करना शुरू कर दिया।
  • जब Ethereum Cryptocurrency Vitalik Buterin ने बनाई थी तब उनकी आयु 21 वर्ष की थी.
  • बिटकॉइन के बाद सबसे ज्यादा पॉपुलर Ethereum Cryptocurrency है जो दुनियां में Cryptocurrency की रैंकिंग की लिस्ट में नंबर 2 पर है।
  • अभी तक बिटकॉइन को टक्कर मिली है वो Ethereum Cryptocurrency से ही मिली है लोग बिटकॉइन से ज्यादा Ethereum Cryptocurrency पर भरोसा कर रहे है.
  • Ethereum Cryptocurrency का Supply Model अनलिमिटेड है।
  • Ethereum Cryptocurrency के Follower करोड़ों में है.
Spread the love

Leave a Reply