Computer Laptop में Ram कब बढ़ाये क्यों Ram बढ़ाने की जरूरत पड़ती है ?

Spread the love

दोस्तों क्या आपको पता है Computer Laptop में Ram कब बढ़ाये क्यों Ram बढ़ाने की जरूरत पड़ती है ? इसके पीछे के क्या कारण यदि नहीं तो जाने कब और क्यों हमें अपने सिस्टम की Ram को बढ़ानी चाहिए।

 

  • अगर आपका कंप्यूटर लैपटॉप हैंग हो रहा है तो आपको अपने सिस्टम की Ram बढ़ानी चाहिए।
  • अगर आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप में हाई लेवल के सॉफ्टवेयर उपयोग कर रहे है तो आपको अपने सिस्टम की Ram बढ़ानी चाहिए।
  • अगर आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप में हाई डेफिनेशन पिक्चर क्वालिटी के गेम्स खेलना चाहते है तो आपको अपने सिस्टम की Ram बढ़ानी चाहिए।
  • अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप  में 2 या 4 GB Ram है और आप अपने सिस्टम में वीडियो एडिटिंग जैसे काम करना चाहते है तो आपको अपने सिस्टम की Ram बढ़ानी चाहिए।
  • अगर आप अपने कंप्यूटर में ग्राफ़िक डिजाइनिंग करना चाहते है और आपके कंप्यूटर लैपटॉप में कोई भी ग्राफ़िक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर इनस्टॉल नहीं हो रहा है या ठीक से काम नहीं कर रहा है तो इस स्थति में आपको अपने सिस्टम की Ram बढ़ानी चाहिए।
  • अगर आपको अपने कंप्यूटर लैपटॉप की एक अच्छी Speed बनाये रखना है तो आपको अपने सिस्टम में कम से कम 4 GB तक Ram बढ़ानी चाहिए ।

 

ग्राफ़िक डिजाइनिंग के लिए कम से कम कितनी Ram होनी चाहिए – अगर आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप में ग्राफ़िक डिजाइनिंग का काम कर रहे है तो आपको अपने कंप्यूटर लैपटॉप में 6 या 8 GB तक Ram होना चाहिए क्योंकि पहले की तुलना में ग्राफ़िक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर काफी अपडेट हो गए अगर आपके सिस्टम में कम Ram है तो यह ग्राफ़िक सॉफ्टवेयर सिस्टम में ठीक से काम नहीं इनका उपयोग करने के लिए आपको पर्याप्त Ram आपको अपने सिस्टम में जरूर रखनी होगी।

 

वीडियो एडिटिंग के लिए कितनी Ram पर्याप्त होनी चाहिए – जिस तरह आपको हमने ग्राफ़िक डिजाइनिंग के सॉफ्टवेयर उपयोग करने में 6 या 8 GB तक Ram बताई है ठीक आप उसी प्रकार वीडियो एडिटिंग के लिए भी अपने सिस्टम में इतनी या इससे ज्यादा Ram रख सकते हो। 

 

ध्यान दें – अगर आपके सिस्टम में ज्यादा से ज्यादा Ram होगी तो आप सिस्टम के अंदर एक बार में एक से अधिक सॉफ्टवेयर ओपन कर सकते हो और उन पर काम भी कर सकते और सिस्टम में हैंगिंग की समस्या भी काफी कम रहेगी । 

 

Related Posts