Output Device क्या है ?

Output Device क्या है इसके अंदर कौनसी-कौनसी Device आती है ?

दोस्तों हम Output Device को जानने से पहले यह जानने ले की Output क्या होता है ?

वह Device जिनके माध्यम से हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी के रुप में Result प्राप्त करते है उन्हें Output कहा जाता है हार्ड कॉपी का रिजल्ट प्रिंट के माध्यम से निकला जाता है और सॉफ्ट कॉपी का रिजल्ट Monitor पर देखे जाते है और वहीं कंप्यूटर में आवाज एक स्पीकर के माध्यम से सुनते है 

 

1 Printer – प्रिंटर एक ऑनलाइन Output Device है जिसके माध्यम से कंप्यूटर के Files या डॉक्यूमेंट प्रिंट होकर हार्ड कॉपी का रूप लेती है इसी के माध्यम से हम कंप्यूटर में किसी भी चीज का प्रिंट को निकाल सकते है प्रिंटर में प्रिंट अब कंप्यूटर के साथ- साथ मोबाइल से भी निकाला जा सकता है आज के समय वायरलेस वाले भी प्रिंटर मार्किट में आ गये 

प्रिंटर भी बहुत प्रकार के होते है जैसे – 

  • डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर
  • ड्रम प्रिंटर
  • चेन प्रिंटर
  • लेज़र प्रिंटर
  • इंकजेट प्रिंटर
  • पोर्टेबल प्रिंटर

 

 

Output Device क्या है ?

 

2 Monitor -इस Device के माध्यम से सॉफ्ट कॉपी का रिजल्ट प्राप्त करते है जब  हम कंप्यूटर के अंदर कुछ काम करते है , वीडियो देखते है , कुछ टाइप करते है तो कंप्यूटर में मॉनिटर के वजह से ही हम उन चीजों को देख पाते है अगर कंप्यूटर के अंदर मॉनिटर नहीं लगा होगा तो कंप्यूटर यूजर कंप्यूटर में होने वाली क्रिया को नहीं देख सकता है और ना ही किसी भी प्रकार को वो काम कर सकते है इसलिए कंप्यूटर बिना मॉनिटर के पूर्ण नहीं अपूर्ण है.

कंप्यूटर के अंदर Monitor दो प्रकार के होते है जिनके माध्यम से रिजल्ट देख सकते है .

 

Output Device क्या है ?

 

(अ) Color Monitor – Color Monitor के अंधार 3 सामान्य Color का उपयोग करते है रेड , ग्रीन, ब्लू . आज के समय में Color Monitor ही ज्यादा से उपयोग में ला जा रहे है  जब कोई वयक्ति कंप्यूटर को Assemble करवाता है तो उसके साथ कलर मॉनिटर ही मिलता है कलर मॉनिटर जैसे – LCD , LED .

रेड, ग्रीन, ब्लू, कलर का मतलब RGB कलर है इस कलर ग्रुप का उपयोग केवल इमेज , डिस्प्ले पर किया जाता है इस कलर ग्रुप का उपयोग प्रिंटिंग के लिए नहीं किया जाता है। 

 

(ब) Monochrome Monitor – Monochrome Monitor में केवल दो Basic Color का उपयोग होता है 1 ब्लैक 2 वाइट Monochrome Monitor के अन्दर इनफार्मेशन Dots के रुप में Created होती है. इस Monitor के अन्दर दो प्रकार की पिक्चर Tube का उपयोग होता है- 

1 C. R. T (Cathode Ray Tube)

2 L.C.D (Liquid Crystal Display)

 

आज के समय Monochrome Monitor बंद हो गये है LCD , LED मॉनिटर आ जाने की वजह से Monochrome Monitor का चलन बिल्कुल ही पूरी तरह से समाप्त हो गया है। 

 

3 Speaker :- स्पीकर भी कंप्यूटर की Output Device के अंतर्गत आता है स्पीकर का कंप्यूटर में महत्वपूर्ण स्थान होता है इसके माध्यम से हम कंप्यूटर के सभी Output सन्देश सुन सकते है तथा इसी के माध्यम से कंप्यूटर में हम आवाज का आनंद ले सकते है अगर स्पीकर नहीं होगा तो कंप्यूटर के अंदर की आवाज यूजर सुन नहीं पायेगा।

Output Device क्या है ?

 

4 – Headphone – हैडफ़ोन भी एक आउटपुट डिवाइस है जब कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना स्पीकर Loaud स्पीकर के कुछ वौइस् या गाने सुनने हो तब हम कंप्यूटर के अंदर हैडफ़ोन लगाते है इसका साइज काफी छोटा होता है इसे कैर्री करने बहुत आसान होता है इसकी मैक्सिमम आवाज उतनी होती है जितनी कानों तक पहुंच जाये। 

Headphone

5 – Projector – प्रोजेक्टर भी एक आउटपुट डिवाइस है जब हमें कोई पीपीटी या डॉक्यूमेंट को बड़ी स्क्रीन पर देखना हो तब हम अपनी पीपीटी या डॉक्यूमेंट को  प्रोजेक्टर में ऐड करके देख सकते है ऐसा नहीं है आप प्रोजेक्टर का उपयोग केवल डॉक्यूमेंट या पीपीटी  को देखने के लिए लाया जाता हो इसके अंदर वीडियो , फिल्म भी देखी जाती है। 

projector

6 – Sound Card – Sound Card भी एक आउटपुट डिवाइस है जिसका हम अपने कंप्यूटर लैपटॉप के अंदर जरूरत पड़ने पर कंप्यूटर लैपटॉप में लगाते है 

Video  Card – Video  Card भी आउटपुट डिवाइस है जिसे हम अपने कंप्यूटर लैपटॉप में लगा सकते है। 

 

ध्यान दें – Output Device से सम्बंधित जानकारी का हमने एक वीडियो भी तैयार किया है आप इस वीडियो  देखकर को शुरू से लेकर अंत तक जरूर देखे आप Output Device से सम्बंधित और अधिक जानकारी ले पायेगें।