कंप्यूटर हैंग क्यों होता है कंप्यूटर हैंग होने के कारण क्या क्या होते है

कंप्यूटर हैंग क्यों होता है कंप्यूटर हैंग होने के कारण क्या क्या होते है ?

Spread the love

कंप्यूटर हैंग क्यों होता है कंप्यूटर हैंग होने के कारण क्या क्या होते है ?

 

Ram – जब आपके कंप्यूटर लैपटॉप अंदर Ram कम होती और आप उसके अंदर वीडियो एडिटिंग , ग्राफ़िक डिजाइनिंग जैसे काम करते है तो आपके कंप्यूटर लैपटॉप हैंग होता है क्योंकि ग्राफ़िक डिजाइनिंग या वीडियो एडिटिंग जैसे काम कंप्यूटर लैपटॉप में करते समय कंप्यूटर लैपटॉप को पर्याप्त Ram नहीं मिल पाती है.

 

कंप्यूटर लैपटॉप फैन – जब आपके कंप्यूटर लैपटॉप का फैन ठीक से काम नहीं कर रहा है तो और आपका कंप्यूटर लैपटॉप बार-बार हैंग हो रहा है तो आप समझ जाये आपका कंप्यूटर लैपटॉप हैंग इसी वजह से हो रहा है इसलिए आपको अपने कंप्यूटर लैपटॉप के फैन को चेक करना चाहिए।

 

वायरस – अगर आपके कंप्यूटर लैपटॉप के अंदर वायरस होता है तो कंप्यूटर पर काम करते समय कंप्यूटर लैपटॉप बहुत हैंग होता है कंप्यूटर काम करते समय बार-बार रुकता है जब आप कंप्यूटर लैपटॉप में इंटरनेट से कुछ डाउनलोड करते है जैसे – इमेज , वीडियो , सांग्स तो आपके कंप्यूटर लैपटॉप में डौन्लोडिंग के साथ-साथ वायरस  आ जाता है जिसे आप एक अच्छा प्रीमियम एंटीवायरस रिमूव कर सकते है। 

 

क्रैक सॉफ्टवेयर – जब आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप में कुछ सॉफ्टवेयर को क्रेक करके उपयोग करते है तो आपका थोड़ा-बहुत कंप्यूटर लैपटॉप हैंग होता है।

 

हार्डडिस्क – जब आपके कंप्यूटर लैपटॉप की हार्डडिस्क में स्पेस कम होता है तब भी आपके कंप्यूटर लैपटॉप हैंग होने की सम्भावना होती है इससे बचने के लिए  कंप्यूटर लैपटॉप के C-drive में स्पेस नहीं है तो आपको C-drive को थोड़ा खाली करना होगा।

 

विंडोज अपडेट – जब आपके कंप्यूटर लैपटॉप में आटोमेटिक विंडोज अपडेट होती है तब आपका कंप्यूटर लैपटॉप चलते-चलते हैंग होगा है लेकिन जब विंडोज कम्पलीट अपडेट हो जाती है तो यह समस्या अपने आप दूर हो जाती है.

 

सॉफ्टवेयर ड्राइवर – जब आपके कंप्यूटर लैपटॉप के कोई ड्राइवर प्रॉब्लम कर रहा है और यह कंप्यूटर लैपटॉप में काम नहीं कर रहा है तो आपका कंप्यूटर लैपटॉप कभी-कभी हैंग होता है तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में उस ड्राइवर को Troubleshoot करना होगा।

 

कंप्यूटर लैपटॉप ज्यादा गरम होना – जब आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप में लगातार ज्यादा देर तक काम करते है और काम करते समय आपका कंप्यूटर लैपटॉप बार-बार रुक रहा है और काफी गर्म हो रहा है तो आपको अपने कंप्यूटर लैपटॉप को कुछ देर के लिए बंद करना होगा कंप्यूटर लैपटॉप बंद होने के बाद कुछ समय बाद चालू करेगें तो आपका कंप्यूटर लैपटॉप हैंग होना अपने आप दूर हो जायेगा।

 

अनावश्यक कंप्यूटर लैपटॉप फाइल्स फोल्डर स्टोर होना – जब आपके कंप्यूटर लैपटॉप में किसी वजह से अनावश्यक फाइल्स फोल्डर स्टोर हो जाते है तो यह आपके कंप्यूटर लैपटॉप के हैंग होने का कारण बनते है क्योंकि इन्हीं फाइल्स फोल्डर के अंदर कुछ ऐसी फाइल्स फोल्डर होती है जिसके अंदर वायरस , मैलवेयर जैसी खतरनाक चीजे होती है.

 

VPN & Crack Software – जब आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप में VPN सॉफ्टवेयर ,Crack सॉफ्टवेयर जैसे सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करके अपने कंप्यूटर में उपयोग करते है तो यह आपके कंप्यूटर हैंग होने के कारण भी बनते है इसलिए आपको अपने कंप्यूटर लैपटॉप से इन सॉफ्टवेयर को तुरंत अनइंस्टाल कर देना चाहिए। 

 

कंप्यूटर पार्ट्स – कंप्यूटर को कोई भी पार्ट्स अगर कंप्यूटर लैपटॉप के अंदर काम नहीं कर रहा है तो कंप्यूटर लैपटॉप में काम करते समय कंप्यूटर रुक-रुक के चलता है इसलिए आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप के हर पार्ट्स को चेक करे जब आपका कंप्यूटर लैपटॉप हैंग हो.

 

 

Related Posts