Input Device क्या है ?

Input Device क्या है इसके अंदर कौनसी-कौनसी Device आती है ?

Contents

1 KEYWORD

यह एक Input Device है जिसके माध्यम से हम कंप्यूटर में सीधे डाटा और जानकारी Enter कर सकते है. यह जानकारी या डाटा Numeric या Alpha-Numeric डाटा के रूप में हो सकते है. Keyword में 93 या 106 आदि Keys होती इसमें A To Z तक Alpha-Numeric Keys तथा 0 to 9 तक Numeric Keys होती है इसके अलावा कुछ स्पेशल Keys होती है जैसे-Shipt , Ctrl, Alt और साथ ही साथ कुछ Sign Keys होती है जैसे – @, *,%, # और कुछ Functional Keys जैसे F1 से लेकर F2 तक. 

Input Device क्या है ?

2 Mouse

Mouse एक Input Device है Mouse के माध्यम से हम Cursor को कंप्यूटर पर किसी भी Direction Move करा सकते है यह Direction Left, Right, UP या Down हो सकता है Mouse के माध्यम से ही हम कंप्यूटर / लपटॉप के अंदर किसी भी प्रोग्राम , सॉफ्टवेयर, फोल्डर , फाइल आदि को खोल पाते है .

Input Device क्या है ?

3 Touch Screen

यह एक Input Device है परन्तु इसका ज्यादातर उपयोग America, Japan आदि देशों में किया जाता है. इस Device में Screen पर एक मेनू आता है. जिसका प्रत्येक Option कुछ Command लिखें होते है इन मेनू के किसी भी Option को मानव के माध्यम से Touch करने पर उस Option से सम्बंधित Command Active हो जाती फिर इच्छानुसार इन Command को हम Screen पर Touch करके अपना कार्य कर सकते है जैसे – ATM, Mobile

Input Device क्या है ?

Input Device क्या है

4 Scanner

यह Input Device फोटो कॉपी मशीन की तरह होती है इसके माध्यम से किसी भी ग्राफिकल Image की Duplicate कॉपी तैयार कर सकते है. इसके माध्यम से किया गया रिजल्ट सीघे कंप्यूटर के अन्दर मिलता है जबकि फोटो कॉपी मशीन से तैयार किया गया रिजल्ट सीधे Paper ऊपर निकलता है.

Input Device क्या है ?

5 Voice

यह भी एक Input Device है. इसको भी कंप्यूटर में डाला जा सकता है. इसके लिए Micro फोन की आवश्यकता पड़ती है, क्योकि Voice के सिग्नल एनालॉग के रूप में होते है और माइक्रो फोन के माध्यम सिंग्नल को Digital में परिवर्तित कर दिया जाता है.

Input Device क्या है ?

6 Bar Code

एक बारकोड एक वर्गाकार या आयताकार छवि होती है जिसमें समानांतर काली रेखाओं और भिन्न चौड़ाई के सफेद स्थानों की एक श्रृंखला होती है जिसे एक स्कैनर द्वारा पढ़ा जा सकता है। बारकोड को त्वरित पहचान के साधन के रूप में उत्पादों पर लागू किया जाता है। इनका उपयोग खुदरा दुकानों में खरीदारी की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में किया जाता है, गोदामों में इन्वेंट्री को ट्रैक करने के लिए, और चालान में लेखांकन में सहायता करने के लिए, कई अन्य उपयोगों के बीच.

Input Device क्या है ?

 ध्यान दें – दोस्तों हमने Input Device से सम्बंधित एक वीडियो बनाया है आप इस वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक जोर देखे आप Input Device से सम्बंधित और अधिक जानकारी जान पायेगें। 

What is Computer Hindi – Computer क्या है जानिये हिंदी में
Output Device क्या है ? इसके अंदर कौनसी-कौनसी Device आती है
www.tutorialspoint.com

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं. basiccomputerhindi

Leave a Reply