ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर को क्या क्या काम करना पड़ता है

ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर को क्या क्या काम करना पड़ता है?

दोस्तों कुछ कंप्यूटर यूजर यह जानना चाहते है की जब हम किसी ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर की पोस्ट पर जॉब अप्लाई करेगें तो हमें ऑफिस के अंदर कंप्यूटर पर क्या-क्या काम करना पड़ेगा आखिर वो कौनसे-कौनसे Work है जिसे ऑफिस में एक कंप्यूटर के द्वारा किये जाते है तो उन कंप्यूटर यूजर को हम बतायेगें की ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर को क्या क्या काम करना पड़ता है तो आइये जानते है?

दोस्तों जब एक कंप्यूटर ऑपरेटर ऑफिस में काम करता है तो उसे कंप्यूटर पर तमाम काम करने पड़ते है लेकिन कुछ ऐसे-ऐसे कंप्यूटर से सम्बंधित ऑफिस में काम होते है जो एक कंप्यूटर ऑपरेटर हर दिन उस काम को करते है

ईमेल चेक करना

सबसे पहले कंप्यूटर ऑपरेटर का ऑफिस में काम होता है की वो मेल चेक करता है अगर कंपनी का कोई इम्पोर्टेन्ट मेल है तो उस मेल का प्रिंटआउट निकालकर अपने कंपनी के Boss को बताता है।

लेटर एप्लीकेशन बनाना

कंपनी से सम्बंधित ऑफिस में हर रोज लेटर एप्लीकेशन बनते है जैस जोइनिंग लेटर, इस्तीफा लेटर, किसी जानकारी का सन्देश लेटर बनाना ऐसी कई प्रकार के लेटर एप्लीकेशन होते है जो एक कंप्यूटर ऑपरेटर को बनाने होते है उसका प्रिंटआउट निकालना होता है उस लेटर एप्लीकेशन को मेल भी करना होता है यह लेटर एप्लीकेशन आपको Ms Word या पेज मेकर सॉफ्टवेयर पर बनाना होता है.

डाटा एंट्री

कुछ ऑफिस से सम्बंधित ऐसा डाटा होता है जिसकी कंप्यूटर में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों की एंट्री होती है जिसे रोज कंप्यूटर ऑपरेटर को करना होता है यह डाटा एंट्री कंप्यूटर ऑपरेटर को किसी सॉफ्टवेयर पर करनी होती है सॉफ्टवेयर जैसे एक्सेल, टैली या अन्य भी हो सकता है और डाटा एंट्री के लिए ऑनलाइन वेबसाइट भी हो सकती है।

पीपीटी प्रेजेंटेशन

ऑफिस में किसी-किसी चीज की पीपीटी प्रेजेंटेशन भी कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा बनाई जाती है जैसे किसी प्रोडक्ट से सम्बंधित पीपीटी प्रेजेंटेशन, किसी सर्विस की पीपीटी प्रेजेंटेशन, किसी प्लानिंग की पीपीटी प्रेजेंटेशन यह सभी प्रेजेंटेशन ऑफिस के अंदर पॉवरपॉइंट पर बनती है इसलिए कंप्यूटर ऑपरेटर को पॉवरपॉइंट पर भी काम करना पड़ता है।

पोस्टर, बैनर डिज़ाइन

कंपनी के कभी-कभी प्रमोशन पोस्टर बैनर निकलते है बनाने के लिए इसलिए ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर को पोस्टर, बैनर भी बनाना पड़ता है यह पोस्टर बैनर कंप्यूटर ऑपरेटर को फोटोशॉप, करेल ड्रा जैसे सॉफ्टवेयर पर बनाने होते है कुछ कंप्यूटर ऑपरेटर ऑनलाइन भी पोस्टर बैनर बनाते है वो ऑनलाइन Canva वेबसाइट की हेल्प लेते है वहां पर टेम्पलेट सेलेक्ट करके कुछ टेक्स्ट डालकर अच्छा सा पोस्टर बैनर डिज़ाइन किया जा सकता है.

सोशल मीडिया मैनेज

ऑफिस से सम्बंधित इंटरनेट पर कुछ सोशल वेबसाइट पर अकाउंट बने होते है जहां पर एक कंप्यूटर ऑपरेटर को सोशल मीडिया के सभी अकाउंट को हैंडल करना होता है जैसे सोशल साइट पर ऑफिस से सम्बंधित पोस्ट अपलोड करना, लोगों मैसेज का रिप्लाई करना, कमेंट का जवाब देना यानी पूरी तरह से सोशल साइट पर एक्टिव रहना।

तो दोस्तों ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर को ऊपर दिए सभी काम करने पड़ते है अगर आप किसी ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर की पोस्ट पर काम करने का मन बना रहे है तो हमारा सुझाव है की आप इन सभी ऑफिस से सम्बंधित कामों को अच्छे तरीके से सीख ले जिससे आपको ऑफिस में काम करने पर किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

Spread the love

Leave a Reply