Computer Definition In Hindi - Computer की परिभाषा क्या है ?

Computer Definition In Hindi – Computer की परिभाषा क्या है ?

Spread the love

Computer Definition In Hindi – Computer की परिभाषा क्या है ?

 

Computer की परिभाषा क्या है कंप्यूटर परीक्षा पेपर में सबसे ज्यादा पूछने वाला प्रश्न है तो दोस्तों आज हम आपको Computer की परिभाषा के बारे में बतायेगें।

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो केवल मनुष्य के द्वारा बनाई गई है बिना मनुष्य के दिशा-निर्देश के Computer काम नहीं करता है Computer एक ऐसी मशीन है जो कठिन से कठिन कैलकुलेशन को आसानी से कुछ ही समय में निकाल देती है जिस काम को करने के लिए दो से लेकर चार लोगों की जरुरत होती है वहीं काम Computer के द्वारा केवल एक व्यक्ति ही कुछ ही समय में पूरा कर देता है Computer तीन स्टेप में काम करता है –

  1. पहला इनपुट
  2. दूसरा प्रोसेसिंग
  3. तीसरा आउटपुट
  • इनपुट –  इनपुट का मतलब Computer के अंदर कीबोर्ड , माउस के द्वारा टाइप करना या क्लिक करना।
  • प्रोसेसिंग – प्रोसेसिंग का मतलब Computer के अंदर कीबोर्ड , माउस के द्वारा टाइप करने या क्लिक करने के बाद की प्रक्रिया।
  • आउटपुट – आउटपुट का मतलब Computer की प्रोसेसिंग कम्पलीट होने के बाद रिजल्ट डिस्प्ले करना।

 

Computer के अंदर काम करने के लिए अलग से कंप्यूटर में कीवर्ड , माउस जोड़ा जाता है और Computer के अंदर होने वाली क्रिया और प्रक्रिया को देखने के लिए मॉनिटर / LCD को जोड़ा जाता है।

Computer के अंदर ऐसे-ऐसे फंक्शन और फीचर होते है जो Computer को पूरा कण्ट्रोल करते है और यूजर को Computer एक्सेस करने में उसकी हेल्प करते है जैसे – Recyclebin, My Computer, Control Panel, Accessories, Taskbar, etc.

Computer के अंदर काम करने के लिए Computer सॉफ्टवेयर होते है जिनपर Computer यूजर अपने आवश्यकता के अनुसार काम करता है जैसे टाइपिंग काम के लिए Ms Word , एकाउंटिंग काम के लिए Ms Excel. प्रेजेंटेशन बनाने के लिए Ms Powerpoint , फोटो एडिटिंग करने के लिए Photoshop.

Computer का उपयोग हर क्षेत्र में किया जाता है जैसे की शिक्षा के क्षेत्र में, विज्ञान के क्षेत्र में , मेडिकल क्षेत्र में , अंतरिक्ष के क्षेत्र में और मनोरंजन के क्षेत्र में हर जगह का उपयोग बढ़ चढ़कर किया जाता है क्योंकि Computer के द्वारा ही इन सभी क्षेत्रों से सम्बंधित कठिन से कठिन काम आसानी से किये जा सकते है।

Computer के द्वारा एक व्यक्ति अकाउंट से सम्बंधित काम , टाइपिंग से सम्बंधित काम , डाटा एंट्री से सम्बंधित काम , डिजाइनिंग से सम्बंधित काम आसानी से कर सकता है।

आशा करते है कि Computer Definition In Hindi – Computer की परिभाषा क्या है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.