Computer की हानि और नुकसान क्या है [Disadvantage of Computer In Hindi]

Computer की हानि और नुकसान क्या है [Disadvantage of Computer In Hindi] ?

Spread the love

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट है और आपकी पढ़ाई के विषय में एक कंप्यूटर का भी विषय जुड़ा हुआ है तो आपसे कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम पेपर में एक प्रश्न जरूर पूछा गया होगा की Computer की हानि और नुकसान क्या है [Disadvantage of Computer In Hindi] ?

 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Computer की हानि और नुकसान क्या है [Disadvantage of Computer In Hindi] ? के बारे में बताने जा रहे है यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होगी यदि आप के स्टूडेंट है ?

 

दुनियां में Computer के आने से व्यक्ति को जितने फायदे मिलते है उतना ही कंप्यूटर के वजह से व्यक्ति को हानि और नुकसान झेलना पढ़ रहा है Computer के आने से लोगों फायदे और नुकसान दोनों मिले है Computer की वजह से बहुत से लोगों को रोजगार काफी गया है क्योंकि जिस काम को करने के लिए 5 से लेकर 10 कर्मचारी करते थे अब वही काम कंप्यूटर के द्वारा 1 एक व्यक्ति कुछ समय में ही पूरा कर देता है और साथ ही साथ Computer की वजह से लोगों के स्वास्थ्य में भी बुरा असर पढ़ रहा है ऐसी ही बहुत से Computer की हानि और नुकसान है जो इस प्रकार है ?

 

बेरोजगारी – Computer के आने से काफी लोगों का रोजगार छीना है क्योंकि कंप्यूटर अकेला ही 5 से लेकर 10 लोगों का काम एक साथ कर सकता है और कुछ ही समय में कर सकता है व्यापार में हिसाब-किताब करने के लिए 5 से लेकर 10 काम पर लगते है अब वो काम कंप्यूटर के द्वारा एक व्यक्ति कर देता है और जहां सन्देश भेजने के लिए पोस्टमैन की समय-समय पर जरुरत पड़ती है वहां कंप्यूटर के द्वारा ईमेल का उपयोग करके सन्देश भेजे जा रहे है  ऐसी ही कुछ नौकरी की पोस्ट है जहां Computer के आने से लोगों का रोजगार छीना है जैसे – पोस्टमैन , एकाउंटिंग, टाइपराइटर, छोटी दुकाने और छोटे शोरूम।

 

लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर – Computer के आने से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ा है क्योंकि Computer पर जब यूजर काम करता है तो उसे लगातार Computer के मॉनिटर के डिस्प्ले को देखना होता है जिसकी वजह से उसकी आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है उसकी आँखे की रोशनी कम होती , कुर्सी पर ज्यादा देर तक बैठने से बैकपेन होना , मानसिक रूप से थकना।

 

वायरस और हैकिंग – Computer की सबसे बड़ी समस्या वायरस और हैकिंग है और यह समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है कंप्यूटर के द्वारा कुछ ऐसी व्यक्ति है जो लोगों के कंप्यूटर हैक करके उनकों नुकसान पहुंचा रहे है उनको ब्लैकमेल कर रहे है आज के समय दिन-प्रतिदिन कंप्यूटर हैकिंग का क्राइम बढ़ता जा रहा है जो एक चिंता का विषय बन गया है हैकिंग को रोकने के लिए प्रत्येक देश की सरकार कठिन से कठिन कानून बना रही है लेकिन कंप्यूटर हैकिंग को फिर भी रोक नहीं पा रही है बहुत से लोगों ने तो कंप्यूटर हैकिंग को अपना करियर बना लिया है दुनियां में हर घंटे हजारों कंप्यूटर हैकिंग का शिकार होते है।

 

साइबर वॉर – कंप्यूटर अब हर देश का एक महत्वपूर्ण हथ्यार बन गया है अब एक देश दूसरे देश में वॉर किसी बन्दुक, तोप से नहीं बल्कि कंप्यूटर द्वारा हमला कर रहा है अब एक देश दूसरे देश को हानि नुकसान पहुंचाने के लिए कंप्यूटर से अटैक कर कर रहा है उस देश प्राइवेसी डॉक्यूमेंट चुरा रहा है इस साइबर वॉर में आम जनता को भी नुकसान पहुंच रहा है चीन , जापान, अमेरिका, इंडिया, रूस जैसे देशों में हैकिंग अटैक काफी देखने को मिलते रहते है साइबर वॉर में प्रत्येक देश की सरकार अपने नागरिकों को समय-समय पर सतर्क रहने की सूचना देती है। 

आशा करते है कि Computer की हानि और नुकसान क्या है [Disadvantage of Computer In Hindi] और इससे सम्बंधित  आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.