अर्जेन्ट काम करते समय कंप्यूटर हैंग हो तो क्या करे क्या है इसका समाधान

अर्जेन्ट काम करते समय कंप्यूटर हैंग हो तो क्या करे क्या है इसका समाधान?

दोस्तों यदि आप कोई अर्जेन्ट काम कर रहे है और किसी वजह से आपका कंप्यूटर हैंग हो रहा है तो आपका क्या-क्या करना कंप्यूटर के अंदर जिससे आपकी यह समस्या ठीक हो जाये और आप कंप्यूटर पर अर्जेन्ट काम कर पाए। 

रीस्टार्ट कंप्यूटर – जब आपका कंप्यूटर हैंग हो तो आप कंप्यूटर को रीस्टार्ट करे क्योंकि दोस्तों कुछ ऐसे ऐसे प्रोग्राम कंप्यूटर के अंदर बैकग्राउंड में चलते है जिसकी वजह से कंप्यूटर की Ram काफी व्यस्त हो जाती है जिससे कंप्यूटर को पर्याप्त Ram नहीं मिलती पाती है तो आप इस वजह से कंप्यूटर को एक बार रीस्टार्ट करके देखे.

अनावश्यक सॉफ्टवेयर – जब आपके कंप्यूटर में कुछ अनावश्यक सॉफ्टवेयर ओपन हो और आप उन सॉफ्टवेयर का उपयोग कंप्यूटर में नहीं कर रहे है तो इस स्थति में आप कंप्यूटर के अंदर उन सॉफ्टवेयर को कुछ समय के लिए बंद कर दें जिससे उन सॉफ्टवेयर में उपयोग होने वाली Ram फ्री हो जाएगी और वो Ram आपके कंप्यूटर को मिल जाएगी।

टेम्पररी फाइल्स – आप अपने कंप्यूटर में टेम्पररी फाइल्स को डिलीट कर दे जब आपका कंप्यूटर हैंग हो रहा हो क्योंकि टेम्पररी फाइल्स के अंदर कुछ वायरस मैलवेयर जैसी फाइल्स होती है जो आपके कंप्यूटर को हैंग करती है। 

Recycle Bin  – कंप्यूटर के अंदर बहुत सी फाइल्स एंड फोल्डर को हम समय-समय पर डिलीट करते रहते है तो यह डिलीट फाइल्स एंड फोल्डर आपके कंप्यूटर के Recycle Bin में जाकर स्टोर हो जाते है जिसकी वजह से आपके कंप्यूटर में वायरस एंड मैलवेयर फाइल्स स्टोर रहती है तो इस स्थति में कंप्यूटर मे Recycle Bin को हमेशा क्लीन रखना चाहिए।

Spread the love

Leave a Reply