You are currently viewing इंटरनेट का महत्व क्या है [ Internet Importance In HIndi ] ?

इंटरनेट का महत्व क्या है [ Internet Importance In HIndi ] ?

आज के समय में मानव के जीवन में इंटरनेट का बहुत महत्व बन गया है क्योंकि आज के समय में मानव के 40% प्रतिशत कार्य इंटरनेट के माध्यम से किये जा रहे है आज के समय में मानव के हर कार्य में इंटरनेट का उपयोग दिन-प्रतिदिन लगातार बढ़ता चला आ रहे है क्योंकि मानव के छोटे से लेकर हर बड़े कार्य इंटरनेट के माध्यम से किये जा रहे है,

आज समय में इंटरनेट का महत्व शिक्षा के क्षेत्र में , व्यापारिक के क्षेत्र में , वैज्ञानिक के क्षेत्र में आदि के क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन बढ़ता चला आ रहे है इन सभी क्षेत्रों के बारे में हम एक-एक करके बात करते है और इंटरनेट के महत्व के बारे में और अधिक जानते है.

 

व्यापारिक के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व-

व्यापारिक के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व काफी अधिक है क्योंकि आज के समय किसी भी व्यापार के विकास के लिए हर व्यापारी को इंटरनेट का सहारा जरूर लेना पड़ता है क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से ही एक व्यापारी आज एक स्थान से दुनियां के किसी भी कोने में किसी भी समय सामान खरीद सकता है और बेच भी सकता है

आज के समय में छोटे से लेकर बड़े या फिर किसी भी व्यापारी को अपने व्यापार के विकास के लिए इंटरनेट का उपयोग करना अनिवार्य है क्योंकि आज के समय में इंटरनेट ही किसी भी व्यापार का विकास कर सकते है और व्यापारी को व्यापार में अधिक लाभ कमा कर दे सकते है.

शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व-

इंटरनेट के माध्यम से आज के समय शिक्षा क्षेत्र काफी विकसित हुआ है इंटरनेट की वजह से आज के समय के स्टूडेंट या फिर किसी भी प्रकार का व्यक्ति को अपने प्रश्न का उत्तर कहीं रूपों से मिल जाता है। आज के समय इंटरनेट के माध्यम से एक स्टूडेंट या फिर कोई भी व्यक्ति अपने एक स्थान से किसी भी विषय का अध्य्यन कर सकता है।

शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट उपयोग शिक्षा के अध्ययन के साथ-साथ शिक्षा से सम्बंधित कार्य में भी किया जा रहा है आज के समय में दुनियां की हर देश की सरकार अपने देश की नागरिकों को इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा मुहैया करा रही है और हर देश में इंटरनेट की उपयोगिता दिन-प्रतिदिन बढ़ा रही है.

शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट के माध्यम से किये जाने वाले कार्य

  • इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन एग्जाम करना।
  • इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन Class देना या लेना।
  • इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा से सम्बंधित कार्य व्यवस्था बनाये रखना।

वैज्ञानिक के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व-

आज के समय दुनियां की हर देश की सरकार अपने देश के वैज्ञानिक क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग बढ़-चढ़कर कर रहा है क्योंकि इंटरनेट की वजह से आज के समय वैज्ञानिक के क्षेत्रों के बहुत से कार्य किये जा रहा है क्योंकि आज से समय बनी गई बहुत सी टेक्नोलॉजी इंटरनेट के माध्यम से ही चलाई जा रही है आज के समय में इंटरनेट ने वैज्ञानिक के क्षेत्रों को काफी विकास किया है और यह विकास दिन-प्रतिदन लगातार बढ़ता चला आर रहा है.

वैज्ञानिक के क्षेत्र में इंटरनेट के माध्यम से किये जाने वाले कार्य

  • इंटरनेट के माध्यम से मौसम की भविष्यवाणी देखना।
  • इंटरनेट के माध्यम से देश की सुरक्षा का पता लगाना।
  • इंटरनेट के माध्यम से देश अंतरिक्ष से सम्बंधित कार्य करना

मनोरंजन के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व-

यदि देखा जाये तो इंटरनेट का उपयोग ऊपर दिये गये तीनों क्षेत्रों से सबसे ज्यादा मनोरंजन के क्षेत्र में किया जाता है आज के समय मनोरंजन का क्षेत्र इंटरनेट की वजह से काफी तेजी से विकसित हुआ है मनोरंजन के क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग बच्चे से लेकर बड़ों तक किया जा रहा है और यह उपयोग दिन-प्रतिन बढ़ता चला आ रहा है

इंटरनेट के माध्यम से दुनियां का हर देश का नागिरक इंटरनेट का उपयोग Games, Movi, Songs, News का आनंद लेने के लिए कर रहा है.

मनोरंजन के क्षेत्र में इंटरनेट के माध्यम से किये जाने वाले कार्य-

  • इंटरनेट के माध्यम से Movie  देखन
  • इंटरनेट के माध्यम से Games खेलना
  • इंटरनेट के माध्यम से दुनियां की हर खबर का पता लगाना
Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply