You are currently viewing वेबसाइट या ब्लॉग को ब्लॉक कैसे करे [Block Website On internet in Hindi]

वेबसाइट या ब्लॉग को ब्लॉक कैसे करे [Block Website On internet in Hindi]

दोस्तों सबसे पहले बात करते है आखिर हमें वेबसाइट या ब्लॉग ब्लॉक करने की जरुरत पड़ती है ?

दोस्तों जब हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट पर काम करते है तो कुछ ऐसी-ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग होते है जो स्पैमिंग और फिक्सिंग करते है जब हम इन वेबसाइट/ब्लॉग पर जाने अनजाने में चले जाते है तो यह वेबसाइट/ब्लॉग इंटरनेट ब्राउज़र की Cookies की वजह से हमारे इंटरनेट के होमपेज में सेव हो जाते है जिसकी वजह से हम जाने अनजाने में इन वेबसाइट/ब्लॉग के लिंक पर क्लिक कर देते है तो ऐसी स्थति में हमारा कंप्यूटर हैकिंग/क्लॉकिंग/वायरस का शिकार हो जाता है। 

दोस्तों जब हमारे कंप्यूटर/लैपटॉप को हमारे बच्चे उपयोग करते है तो वो कुछ ऐसी-ऐसी एडल्ट या फिक्सिंग वेबसाइट पर जाने-अनजाने में चले जाते है जो बच्चे और कंप्यूटर /लैपटॉप दोनों के लिए ठीक  नहीं होती है यह आपके सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिए काफी खतरनाक साबित होती है

तो आप इन सभी वेबसाइट /ब्लॉग की लिस्ट बनाकर उन्हें कंप्यूटर /लैपटॉप में ब्लॉक कर सकते है अगर गलती से भी कोई यूजर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप से इस तरह की वेबसाइट खोलता है जो आपने ब्लॉक की है वो आपके कंप्यूटर/लैपटॉप में नहीं खुलती है और आपका कंप्यूटर /लैपटॉप हैकिंग/क्लॉकिंग/वायरस/फिक्सिंग जैसी चीजों से सुरक्षित रहता है.

दोस्तों कंप्यूटर/लैपटॉप में वेबसाइट या ब्लॉग को ब्लॉक कैसे करे यह जानकारी हम आपको शब्दों में नहीं बता रहे है क्योंकि इस प्रकार की जानकारी शब्दों में बताना संभव नहीं है इस बात को ध्यान में रखते हुये आज हम आपको वेबसाइट या ब्लॉग को ब्लॉक कैसे करे यह जानकारी एक वीडियो के माध्यम से दे रहे है आप केवल इस वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक देखे आप इस वीडियो के माध्यम से इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को आसानी से ब्लॉक कर सकते है। 

वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करे 

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply