वर्डप्रेस में साइट Title Tagline कैसे चेंज करे?

कुछ यूजर अपनी वर्डप्रेस साइट के अंदर किसी ना किसी वजह से साइट का Title Tagline बदलना चाहते है लेकिन उनको वर्डप्रेस के अंदर सेटिंग नहीं मिल पाती है वर्डप्रेस साइट के Title Tagline बदलने की तो ऐसे वर्डप्रेस यूजर को हम बतायेगें की वर्डप्रेस में साइट Title Tagline कैसे चेंज करे?

सबसे पहले बात करते है वर्डप्रेस में साइट Title क्या होता है?

वर्डप्रेस के अंदर साइट टाइटल साइट की हैडिंग होती है जब आप गूगल में किसी साइट को सर्च करते है तो सर्च करने के बाद गूगल सर्च रिजल्ट पेज में बहुत सी साइट की हैडिंग लिस्ट हो जाती है जो ब्लू कलर में दिखाई देती है जो काफी बड़ी होती है तो उसे ही साइट का टाइटल कहते है अगर आप अपनी वर्डप्रेस साइट में टाइटल नहीं डालेगें तो गूगल में आपकी साइट दिखाई नहीं देगी लेकिन साइट का बाकि कंटेंट दिखाई देगा अगर आपने साइट में वो कंटेंट डाला हो जैसे साइट पेज, साइट पोस्ट, साइट केटेगरी, साइट इमेज आदि

साइट का टाइटल हमेशा साइट के टॉप पर होता है जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते है वर्डप्रेस की हर थीम में साइट के टाइटल का फॉण्ट साइज, फॉण्ट कलर, फॉण्ट फॉर्मेटिंग करने का फंक्शन उपलब्ध होते है.

साइट में कितने वर्ड्स का टाइटल होना चाहिए ?

आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में 50 या 60 शब्दों तक ही साइट का टाइटल डाले क्योंकि यह एक टाइटल की SEO फ्रेंडली लेंथ मानी जाती है।

वर्डप्रेस साइट में Tagline क्या होती है?

Tagline वर्डप्रेस साइट में हमेशा साइट के टाइटल के नीचे होती है यह एक टाइटल की Sub Heading होती है जिसे आप अपने हिसाब से साइट के अंदर कस्टमाइज कर सकते है Tagline की किसी भी प्रकार की फॉर्मेटिंग कर सकते है.

वर्डप्रेस में साइट Title Tagline कैसे चेंज करे जाने इन स्टेप के द्वारा?

स्टेप – सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में लॉगिन हो जाये.

वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन होने के बाद आपको लेफ्ट साइड में वर्डप्रेस की Setting ऑप्शन दिखाई देगा आप

माउस का कर्सर Setting ऑप्शन पर ले जाये और फिर आपको उसके अंदर काफी ऑप्शन दिखाई देगें उन्हीं ऑप्शन में से आपको General ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे।

स्टेप – General ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने General सेटिंग का पेज आ जायेगा आपको उसके अंदर साइट का Title और Tagline चेंज करने का ब्लेंक बॉक्स दिखाई देगा आपको Site Title ब्लेंक बॉक्स में अपनी साइट का Title डालना है और Site Tagline में साइट की Taglne डालनी है.

स्टेप – साइट Title और साइट Tagline डालने के बाद नीचे दिए Blue कलर Save Changes बटन पर क्लिक करना है Save Changes बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी साइट के अंदर साइट का Title Tagline दोनों डल जायेगें।

तो इस तरह वर्डप्रेस साइट के अंदर हम साइट का Title और Tagline बदलते है अगर आपको शब्दों में ठीक से नहीं समझ आया हो तो हमने इससे सम्बंधित एक वीडियो टुटोरिअल बना दिया है आप नीचे दिए वीडियो को देखकर इस समस्या को और अच्छे से आसानी से दूर कर सकते है.

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply