Types Of Computer File In Hindi [ Computer Files ke Prakar ]

Types Of Computer File In Hindi [ Computer Files ke Prakar ]

हम COMPUTER में विभिन्न प्रकार के कार्यों को करते है और उन कार्यों के लिए विभिन्न प्रकार की Files को प्रयोग में लाया जाता है हम भी विभिन्न Application प्रोग्राम में Files को बनाते है और अपने Data को Secure रखते है इसलिए Files को पहचानने के लिए वह किस काम में आती है ये जानने के लिए Files के विभिन्न प्रकारों को जानना आवश्यक है.

  • Program Files – COMPUTER में चलने वाले Program को Program File में रखा जाता है Program File का Extension नाम .exe या .com होता है.
  • System Files – इन Files में COMPUTER Hardware से Related Information रखा जाता है System Files को Driver भी कहा जाता है इन Files का Extension .sys है.
  • Unformated Text Files – इन Files के Extension का नाम .txt होता है इन Files में केवल ASCII (American Code for Information interchange ) टेक्स्ट होता है. ASCII कोड का प्रयोग Data आधान प्रधान के लिए लगभग सभी COMPUTER में किया जाता है।
  • Batch Files – ये Text Files होती है इसमें Ms Dos Commando को क्रमवार लिखा जाता है इन Files के Extension का नाम .bat होता है

रोज उपयोग में ली जाने वाली कंप्यूटर फाइल्स

.MP3, .MP4, .3GP , .PDF, .Xls, .Doc, .Txt, .zip, .html, .cdr.  .psd, .tif, .png, .bat, .apk, .ppt, .jpg

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं. basiccomputerhindi

Leave a Reply