Linkedin क्या है ? Linkedin किसने और कब बनाया और कैसे बनाये Account

  • by
Linkedin क्या है ? [Linkdin In Hindi]

दोस्तों आप यदि इंटरनेट के यूजर और आप इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का का Use करते हो तो आपने इन्हीं सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का नाम तो सुना ही होगा तो आपने Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के बारे में जानने की कोशिश की है कि Linkdin क्या है और Linkdin पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Linkedin क्या है और Linkedin पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है Linkedin सोशल नेटवर्किंग से हम क्यों जुड़े Linkdin किसने बनाया और कब बनाया और Linkedin दुनियां में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में कितना पॉपुलर है तो दोस्तों आज हम केवल Linkedin से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

www.linkedin.com
Website क्या है ? [Website in Hindi]
YouTube क्या है ? [YouTube In Hindi]

 

 

Linkedin क्या है ?

 

दोस्तों Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Twitter और Facebook जैसी पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है Linkedin के अंदर एक professional यूजर अन्य Professional यूजर या कम्पनी से जुड़ता है ऐसा नहीं है कि Unprofessional यूजर Linkedin पर अकाउंट नहीं बना सकते है या Linkedin से जुड़ नहीं सकते Unprofessional यूजर भीLinkedin से जुड़ते है लेकिन Professional यूजर की तुलना में Unprofessional यूजर के अकाउंट काफी कम है

 

इसलिए इस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट को एक Professional Social नेटवर्किंग वेबसाइट कहा जाता है जब किसी Job Vacancy और Job Hiring के बात आती है तो Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का Use किया जाता है क्योंकि Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में Job सर्च करने वाले यूजर को Job मिलती है और Hiring करने वाली कम्पनी को अच्छे और Professional Employee मिल जाते है

और साथ ही साथ इसके अंदर कोई कंपनी अपने ब्रांड या सर्विस को बेचने या देने के लिए Professional यूजर को टारगेट कर सकती है और अपने प्रोडक्ट का सर्विस को अच्छे स्तर पर प्रमोट कर सकती है Linkedin के अंदर Facebook जैसे फीचर और फंक्शन उपलब्ध होते है जिस तरह हम Facebook पर किसी फ्रेंड को रिक्वेस्ट भेज सकते है ठीक उसी प्रकार

 

हम Linkedin के अंदर किसी भी यूजर को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते है जिस प्रकार हम Facebook के अंदर किसी भी प्रकार की पोस्ट पब्लिश कर सकते है उस पोस्ट को लाइक और Share कर सकते है ठीक उसी प्रकार हम Linkedin के अंदर किसी भी प्रकार की पोस्ट पब्लिश कर सकते है उस पोस्ट को लाइक और Share कर सकते है.

 

Linkedin किसने और कब बनाया ?

दोस्तों Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट को December 2002 में California America में बनाया गया और इसे 5 /May/2003 में Launch कर दिया गया Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट को Reid Hoffman, kanstantin Guericke, Jean-Luc Vaillant , Eric Ley और Allen Blue के द्वारा के बनाई गई थी. आज के समय दुनियां के सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में Linkedin Top 3 पर आने वाली सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसकी अलेक्सा रैंकिंग 58 है  आज Linkedin पर छोटी से लेकर बड़ी-बड़ी कम्पनी जुडी है और अपने कम्पनी को ग्रो  कर रही है.

 

Linkedin पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है ?

Linkedin क्या है और Linkedin किसने और कब बनाया ? यह आप जान गये होगें अब बात करते है कि Linkedin पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है

Linkedin पर अकाउंट बनाने के लिए इन Step का उपयोग किजिये ?

Step 1 – सबसे पहले आप इंटरनेट के Search इंजन में “Linkedin ” वेबसाइट का नाम डालकर Linkedin वेबसाइट को ओपन किजिये।

Step 2 – “Linkedin ” वेबसाइट ओपन करने के बाद आपके सामने एक छोटा सा ब्लेंक फॉर्म आयेगा आप उस ब्लेंक फॉर्म को भरिये। ब्लेंक फॉर्म के अंदर आपकोFirst Name , Last Name, E-mail Id, Password भरने के बाद “Agree & Join Button” पर क्लिक करे आप जैसे ही “Agree & Join Button” पर क्लिक करते ही आपका Linkedin बन जायेगा।

Linkedin क्या है ? [Linkdin In Hindi]

Step 3 – Linkedin अकाउंट बन जाने के बाद आप “Sign in” करे “Sign in” के अंदर आप केवल  Email id और Password डाले। Email id और Password डालते ही आप Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में Login हो जायेगें।

 

[Linkdin In Hindi]

 

Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से क्यों जुड़े ?

दोस्तों यदि आप कोई professional सोशल नेटवर्किंग  वेबसाइट की खोज कर रहे हो जहां आपको professional फ्रेंड और ग्रुप मिले तो आप Linkedin सोशल नेटवर्किंग को सेलेक्ट कर सकते है Linkedin सोशल नेटवर्किंग पर वहीं लोग अकाउंट बनाते है जो अपने लिए Job सर्च  करना चाहते है या फिर अपने व्यापार या कम्पनी के लिए intelligent Employee की Hiring करना चाहते है ऐसा नहीं है की कोई Unprofessional यूजर Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से नहीं जुड़ सकता Unprofessional यूजर भी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से जुड़कर professional यूजर से कुछ सीख सकता है और अपने हिसाब से Job भी सर्च कर सकता है।

 

Linkedin में कौनसे-कौनसे फीचर और फंक्शन होते है ?

  • Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में आप किसी भी  को फ्रेंड रिक्वेस्ट सेंड कर सकते है।
  • Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में आप किसी भी प्रकार के वीडियो , इमेज, लिंक को पब्लिश कर सकते है.
  • Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में आप किसी भी पब्लिश की गई वीडियो को शेयर , लिखे, कमेंट कर सकते हो.
  • Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में आप अपने कम्पनी के सर्विस या ब्रांड का विज्ञापन (Ads) कर सकते है।
  • Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर यदि कोई Linkedin यूजर आपकी प्रोफाइल देखता है तो Notification में Linkedin आपको बताता है कि आपकी प्रोफाइल किस Linkedin यूजर ने देखी।

 

Linkedin जुड़ने के फायदे क्या-क्या ?

  • यदि आप Self-Employee हो और Job सर्च कर रहे हो तो आपको Linkedin पर Job मिल सकती है क्योंकि Linkedin पर बहुत से कम्पनी Employee को Hire करती है।
  • यदि आप कोई कम्पनी चला रहे हो और आपको professional Employee की जरुरत है तो आप Linkedin सोशल नेटवर्किंग अकाउंट से जुड़ सकते हो और अपने कम्पनी के लिए काफी professional Employee की हायरिंग कर सकते हो।
  • यदि आप कोई ब्रांड या सर्विस का प्रमोशन करने के लिए ऐसे प्लेटफार्म को सर्च कर रहे है जहां आपको professional व्यक्ति मिले तो आप Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का Use कर सकते हो और अपने ब्रांड या सर्विस का विज्ञापन “Ads” Linkedin सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर चला सकते हो।

 

आशा करते है कि Linkedin क्या है और Linkedin पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है Linkedin सोशल नेटवर्किंग से हम क्यों जुड़े Linkdin किसने बनाया और कब बनाया और Linkedin दुनियां में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में कितना पॉपुलर है और Linkedin से जुडने के फायदे क्या-क्या है और Linkdin से सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप Linkdin से सम्बंधित बहुत सी बातें जान गये होगें तो आप इसी तरह की और उपयोगी जानकारी के लिए हमरे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।