Folder क्या है Folder कैसे बनाते है ?

Folder क्या है Folder कैसे बनाते है ?

दोस्तों यदि आप एक विद्यार्थी है और कंप्यूटर/लैपटॉप से सम्बंधित पढ़ाई का एक कोर्स कर रहे है तो आपने कभी ना कभी Folder का नाम तो सुना होगा या फिर किसी परीक्षा पेपर में आपसे एक प्रश्न जरूर किया होगा कि Folder क्या है और कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder की जरुरत क्यों पड़ती है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Folder क्या है और कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder क्यों बनाते है कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder बनाने की आवश्यकता क्यों पड़ती है ? और कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder कैसे बनाते है तो आज हम केवल कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

Internet Disable Enable कैसे करे ?
Start Narrator क्या है ?
www.youtube.com

 

Folder क्या है ?

दोस्तों जब हम कोई फाइल या डॉक्यूमेंट बनाते है तो कंप्यूटर/लैपटॉप में फाइल या डॉक्यूमेंट को किसी ऐसे स्थान पर रखते है जिससे बाद में हमें उस फाइल या डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ने पर उस फाइल या डॉक्यूमेंट का उपयोग कर सके वो स्थान पर्टिकुलर एक Folder .

 

कंप्यूटर/लैपटॉप के अंदर Folder का उपयोग कंप्यूटर/लैपटॉप से सम्बंधित डाटा जैसे – इमेज , डॉक्यूमेंट, वीडियो, सांग्स आदि रखने के लिए किया जाता है कंप्यूटर/लैपटॉप Folder की वजह से कंप्यूटर/लैपटॉप के सभी डाटा को अच्छे से मेन्टेन किया जा सकता है जिस तरह हम अपने घर या ऑफिस में कौनसी-चीज कहां रखनी जिससे हमें वो चीज या ऑफिस में मिल जाये ठीक उसी प्रकार हम कंप्यूटर/लैपटॉप के अंदर पर्टिकुलर Folder बनाकर उसमें पर्टिकुलर डाटा रख देते है जैसे- डॉक्यूमेंट फाइल को रखने के लिए एक डॉक्यूमेंट नाम का Folder बनाना , वीडियो या सांग्स के लिए वीडियो या सांग्स के नाम का Folder बनाना और इमेज या फोटो के लिए इमेज या फोटो का Folder बनाना इस तरह कंप्यूटर / लैपटॉप में Folder का उपयोग डाटा को मेन्टेन करके रखने के लिए किया जाता है जिससे हमें किसी भी प्रकार के डाटा की जरुरत पड़ने पर वो डाटा कंप्यूटर/ लैपटॉप के अंदर आसानी से मिल जाये।

 

Folder क्या है Folder कैसे बनाते है ?

 

कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder क्यों

दोस्तों क्या होता है कि जब हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते है तो  कार्य से सम्बंधित है फाइल या डॉक्यूमेंट को रखने के लिए हम कंप्यूटर या लैपटॉप में Folder बनाते है और उस Folder पर्टिकुलर नाम देकर उस फाइल या डॉक्यूमेंट को Folder में रख देते है दोस्तों कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर एक नहीं बहुत सारे Folder बना सकते हो और यह नहीं आप Folder के अंदर अनगिनत Folder बड़े ही आसानी से बना सकते हो दोस्तों यदि कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder बनाने का फंक्शन नहीं होता तो कंप्यूटर/लैपटॉप में फाइल या अन्य डॉक्यूमेंट रखने या मैनेज करने में कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर को काफी समस्या का सामना करना पड़ता।

 

कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder कैसे बनाते है

कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder बनाने के लिए इन Step का उपयोग करे ?

 

#ध्यान दें – दोस्तों कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder बनाने की जानकारी हम Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के अंदर बता रहे है

 

Step 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में उस लोकेशन पर राइट बटन क्लिक किजिये जिस लोकेशन पर आपको Folder बनाना है।

Folder कैसे बनाते है ?

Step 2 – राइट बटन क्लिक करने  बाद आपके सामने एक Popup मेनूबार आयेगा जिसमें आपको “New” Option दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे आप जैसे ही “New” Option पर क्लिक करते है तो आपके सामने फिर से Popup मेनूबार आयेगा जिसके अंदर आपको “Folder” Option दिखाई देगा आप इस “Folder” Option पर क्लिक आप जैसे ही “Folder” Option पर क्लिक करते है तो क्लिक करते समय ही कंप्यूटर /लैपटॉप के अंदर Folder बन जायेगा और इस फोल्डर का आप कुछ नाम दे सकते।

Folder कैसे बनाते है ?

 

कंप्यूटर/लैपटॉप में किस जगह Folder नहीं बना सकते है

  • दोस्तों आप किसी कंप्यूटर/लैपटॉप के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के अंदर Folder नहीं बना सकते है जैसे – Ms word, Ms Excel, Ms Powerpoint.
  • दोस्तों आप कंप्यूटर/लैपटॉप में  कण्ट्रोल के अंदर Folder नहीं बना सकते है।
  • दोस्तों आप कंप्यूटर/लैपटॉप में किसी फंक्शन के अंदर Folder नहीं बना सकते है।
  • कंप्यूटर/लैपटॉप के Recycle bin में Folder नहीं बना सकते।

 

कंप्यूटर/लैपटॉप Folder बनाने के फायदे –

  • कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder बनाने की वजह से हम कंप्यूटर/लैपटॉप में पर्टिकुलर Folder में पर्टिकुलर डाटा रख सकते है.
  • कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder की वजह से कंप्यूटर/लैपटॉप रखे डाटा को आसानी से पहचान सकते है।
  • कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder की वजह से कंप्यूटर में कितना भी डाटा को आसानी से मैनेज किया जा सकता है।
  • कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder बनाना काफी आसान है।
  • कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder कितने भी बना सकते है कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder बनाने के कोई लिमिट नहीं है।
  • कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder के अंदर डाटा रखने की कोई सिमित Space नहीं होता है कंप्यूटर/लैपटॉप में एक Folder के अंदर कितना भी Data रखा जा सकता है।

 

आशा करते है कि Folder क्या है और कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder क्यों बनाते है कंप्यूटर/लैपटॉप में Folder बनाने की आवश्यकता क्यों पड़ती है ? और कंप्यूटर/लैपटॉप में  Folder कैसे बनाते है और कंप्यूटर/लैपटॉप में  Folder कहां नहीं बना सकते है और कंप्यूटर/लैपटॉप में  Folder के फायदे क्या-क्या है और Folder से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.