Computer की Generation क्या है

Computer की Generation क्या है Computer की Generation की पूरी जानकारी ?

First Generation के Computer 1946 से 1955 तक

First Generation के Computer के कंप्यूटर का Developments Vacume Tube द्वारा हुआ था First Generation के कंप्यूटर काफी बड़े माने जाते थे. इस Generation के कंप्यूटर जल्दी गरम हो जाने के कारण ख़राब हो जाते थे इन Generation के कंप्यूटर में कंप्यूटर को ठंडा करने के लिए Ac की आवश्यकता पढ़ती थी. 

Computer की Generation

First Generation के कंप्यूटर

  • I.B.M 650
  • I.B.M 702
  • I.B.M 704

First Generation के कंप्यूटर की विशेषताएँ

महंगा कंप्यूटर , गर्मी उत्पन्न करने वाला, इनपुट,आउटपुट धीमी.

Second Generation के Computer 1955 से 1964 तक

1948 में Shockly नामक वैज्ञानिक ने Transistor का अविष्कार किया इस Generation के कंप्यूटर में Vacume Tube जगह Transistor का उपयोग किया जाना लगा इसमें भी कंप्यूटर गर्म होने की समस्या बनी रहती थी, तथा इस Generation के कंप्यूटर में भी Ac की आवश्यकता पड़ती थी डाटा स्टोर करने के लिए Magnetic Tap का उपयोग किया गया इस Generation में कंप्यूटर में Transistor का उपयोग होने से इस Generation के कंप्यूटर का साइज़ एक दम छोटा हो गया था.

Computer की Generation 2

Second Generation के Computer

  • I.B.M 1620
  • I.B.M 7094
  • I.B.M 1108

Second Generation के कंप्यूटर की विशेषताएँ

कंप्यूटर का साइज़ छोटा, कम गर्मी उत्पन्न करना , पहले कंप्यूटर से ज्यादा फ़ास्ट, Ac की आवश्यकता, 

Third Generation के Computer 1964 से 1975 तक

इस Generation के कंप्यूटर में Technology के रूप में Transistor की जगह Integrated Circuit का उपयोग किया गया 1943 में H. Johnson ने Integrated Circuit का Develop किया था IC कम गरम होने के कारण इसमें AC की आवश्यकता नहीं पड़ती थी इस Generation के कंप्यूटर में Hard Disk का उपयोग किये जाने लगा इस Generation के कंप्यूटर में Normal Typing के लिए word Processing Software का निर्माण किया गया इसी Generation में ही Mini कंप्यूटर का निर्माण किया गया.

intergated circuit

Third Generation के Computer

  • IBM 360
  • ICL 2900
  • PDP-8,

Third Generation के कंप्यूटर की विशेषताएँ

कंप्यूटर में IC का उपयोग, फ़ास्ट कंप्यूटर, मिनी कंप्यूटर का निर्माण

Forth Generation के Computer 1975 से 1980 तक

इस Generation में कंप्यूटर में Integrated Circuit की जगह Microprocessor Very Large Scale Integrated Circuit का उपयोग किया गया. इस Generation के कंप्यूटर छोटे होने के कारण एक स्थान से दुसरे स्थान पर आसानी से ले जा सकते थे.

Computer की Generation क्या है

Forth Generation के Computer

  • I.B.M 4331
  • Star 1000
  • Pop 11 g

Forth Generation के कंप्यूटर की विशेषताएँ

Mini कंप्यूटर का निर्माण, फ़ास्ट कंप्यूटर, Network के क्षेत्र का विकाश, इन्टरनेट की अवधारणा,

 

Fifth Generation के Computer 1980 से अभी तक

इस Generation के कंप्यूटर वर्तमान में उपयोग हो रहे है इस Generation के कंप्यूटर में स्वयं सोचने की क्षमता (Artificial पैदा) की जा रही है

Computer Generation

Fifth Generation के Computer

  • Laptop
  • Touch Screen Computer
  • Desktop

Fifth Generation के कंप्यूटर की विशेषताएँ

Fast कंप्यूटर, Fast Internet, Multimedia Facility,

ध्यान दें – यदि आपको Computer की Generation में कोई Confusion है तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है हमें Computer की Generation से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक जरूर देखे आप Computer की Generation से सम्बंधित जानकारी और अच्छे से जान सकते है 

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं Gwalior City का रहने वाला हूँ मेरी Graduation Complete Jiwaji University Gwalior  में हुई है और मैंने अपनी Computer पढ़ाई  MakhanLal Chaturvedi University से की है अगर आप Basic Computer, Ms Word,Excel, Powerpoint, Computer GK SEO, Wordpress & Online Digital Payment App, आदि की जानकारी लेना चाहते हो और कुछ नया सीखना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।

Leave a Reply