Computer के अंश घटक क्या है - Computer Component In Hindi

Computer के अंश घटक क्या है – Computer Component In Hindi

Spread the love

नमस्कार दोस्तों,

दोस्तों  आपसे कभी ना कभी कंप्यूटर सम्बंधित विषय के एग्जाम पेपर में एक प्रश्न जरूर पूछा गया होगा की Computer के अंश घटक क्या है [ Computer Components In Hindi ] ? तो दोस्तों आज हम आपको Computer के अंश घटक के बारे में बतायेगें।

 

दोस्तों जिस तरह व्यक्ति बिना अपने हाथ के काम नहीं कर सकता बिना पैर के चल नहीं सकता है ठीक उसी प्रकार बिना Components के कंप्यूटर काम नहीं कर सकता है और ना ही वो चल सकता है कंप्यूटर को चलाने के लिए कंप्यूटर Componants को होना बहुत जरुरी है अगर कंप्यूटर का कोई भी Component ठीक से काम नहीं करता है तो कंप्यूटर के अंदर कुछ ना कुछ कमी बनी रहेगी कहने का मतलब है कंप्यूटर को कम्पलीट बनाने के लिए उसके पुरे Componants कंप्यूटर के अंदर अनिवार्यरूप से होना चाहिये।

 

C.P.U.

C.P.U का पूरा नाम Central Processing Unit है यह कंप्यूटर का मुख्य भाग होता है क्योंकि इसके अंदर ही कंप्यूटर से सम्बंधित क्रिया-प्रकिया की गतिविधि चलती रहती है इसके अंदर ही कंप्यूटर के पुरे Components जुड़े रहते है यह कंप्यूटर का दिमाग है इसके के अंदर कंप्यूटर की इनपुट , आउटपुट, रेम, रोम, हार्डडिस्क , जैसी चीजों को जोड़ता जाता है और साथ ही साथ इसके अंदर ही माइक्रोप्रोसेसर, कूलिंग फैन, पावर सप्लाई जैसी चीजे होती है ,

हम कह सकते है कि C.P.U. [Central Processing Uni] कंप्यूटर Components का एक केंद्र है जहां से कंप्यूटर की पूरी एक्टिविटी की जाती है अगर C.P.U. में कोई भी प्रॉब्लम होती है तो इसकी वजह से पूरा कंप्यूटर प्रभावित होता है।

C.P.U. [Central Processing Uni] तीन भाग होते है

  1. ALU [AIRTHMETIC LOGIC UNIT] – यह कंप्यूटर में लॉजिक कंडीशन में काम करती है जैसे कंप्यूटर के अंदर कोई कैलकुलेशन करना , सही गलत की कंडीशन लगाना।
  2. MEMORY UNIT – यह कंप्यूटर में डाटा को स्थाई और अस्थाई दोनों रूप में रखती है।
  3. CONTORL UNIT – यह कंप्यूटर के अंदर होने वाली क्रिया-प्रक्रिया को कण्ट्रोल करता है.

 

INPUT

इनपुट का मतलब कंप्यूटर के अंदर के डाटा टाइप करना  कंप्यूटर के अंदर कुछ ऐसी-ऐसी डिवाइस होती है जिनके द्वारा कंप्यूटर में टाइप जाता है डाटा इनपुट किया जाता है जैसे – कीवर्ड , माउस , टच स्क्रीन , स्कैनर,  बार कोड रीडर आदि.

 

OUTPUT

OUTPUT के मतलब कंप्यूटर के अंदर रिजल्ट देखना जब यूजर कंप्यूटर के अंदर कोई एक्टिविटी करता है कुछ टाइप करता है कोई रिजल्ट  देखना चाहते है यह सब आउटपुट के द्वारा ही होता है कंप्यूटर के अंदर आउटपुट कंप्यूटर में होने वाली गतिविधियों को अपने यूजर को दिखाता है आउटपुट डिवाइस जैसे – मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर, प्रोजेक्टर।

Memory 

 आशा करते है कि Computer के अंश घटक क्या है [ Computer Component In Hindi ] और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.