Clear Function [Excel]

Clear Function [Excel]

दोस्तों यदि आप Ms Excel के नये यूजर है या फिर अभी-अभी Ms Excel सीख रहे है तो आपको Ms Excel के अंदर Home Menubar के अंदर एक फंक्शन जरूर देखा होगा या फिर इसका नाम सुना होगा वो Function है Clear Function.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Ms Excel के अंदर Clear Function क्या है और Ms Excel के अंदर इस Function का उपयोग कैसे करते है और क्यों करते है तो आज हम आपको Ms Excel Clear फंक्शन को समझायेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातों पर चर्चा करगें।

 

Page Layout Menubar -[MS WORD]
Ms word Size फंक्शन
www.youtube.com

 

Clear Function

दोस्तों जब आप कंप्यूटर या लैपटॉप में Ms Excel का उपयोग करते है तो Ms Excel के अंदर कुछ ऐसे ही Function होते है जिनका उपयोग हमें पता नहीं होता है तो इन्हीं Function में से एक Function है वो Function Clear Function .

दोस्तों Ms Excel के अंदर Clear फंक्शन का उपयोग Ms Excel के अंदर किसी भी डॉक्यूमेंट पेज पर लिखे Comments, Contents, Formats, Hyperlinks को डिलीट/रिमूव करने के लिए किये जाता है जब आपको Ms Excel के अंदर किसी भी डॉक्यूमेंट पेज पर Comments, Contents, Formats, Hyperlinks को डिलीट/रिमूव करना हो तो आप Clear के Function का उपयोग कर सकते है और डॉक्यूमेंट पेज पर लिखे Comments, Contents, Formats, Hyperlinks को पेज से डिलीट/रिमूव कर सकते है।

Ms Excel के अंदर Clear फंक्शन कैसे उपयोग किया जाता है ?

Ms Excel के अंदर Clear फंक्शनका उपयोग करने के लिए इन Step का उपयोग किजिये।

Step 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Ms Excel ओपन करे.

Step 2 – Ms Excel ओपन करने के बाद आप अपने Home Menubar के लेफ्ट साइड कॉर्नर में जाये आपको वहीं Clear Function मिलेगा आप उस पर क्लिक करे।

Step 3 – Clear फंक्शन क्लिक करते ही आपको इसके अंदर पांच Function मिलेगें –

 

  • Clear all
  • Clear Formats
  • Clear Contents
  • Clear Comments
  • Clear Hyperlinks

 

Clear Function [Excel]

आइये इन फंक्शन को एक-एक करके जानते है –

Clear all – यदि आप Ms Excel की शीट से सभी चीजें डिलीट/रिमूव  करना चाहते है तो आप Clear फंक्शन के अंदर इस Function का उपयोग कर सकते है।

Clear Formats – यदि आप Ms Excel की शीट से केवल Formats डिलीट/रिमूव करना चाहते है तो इस Function का उपयोग कर सकते है।

Clear Contents – यदि आप Ms Excel की शीट से केवल लिखे सभी Contents को डिलीट/रिमूव करना चाहते है तो इस Function का उपयोग कर सकते है.

Clear Comments –  यदि आप Ms Excel की शीट से केवल Comments को डिलीट/रिमूव करना चाहते है तो इस Function का उपयोग कर सकते है.

Clear Hyperlinks – यदि आप Ms Excel की शीट में बनी सभी Hyperlinks को डिलीट/रिमूव करना चाहते है तो इस Function का उपयोग कर सकते है.

 

# ध्यान दें – दोस्तों इन सभी Function का उपयोग करने से पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से किसी भी condition जो आप डिलीट/रिमूव करना चाहते है सेलेक्ट कर ले और तभी इस फंक्शन पर क्लिक करे. #

 

Step 4 – इन सभी Function को जानने के बाद आप अपने Excel Sheet में उस  कंडीशन को सेलेक्ट करे जिसे आप अपनी Excel Sheet में डिलीट/रिमूव करना चाहते है जैसे – शब्दों को , Hyperlinks, Comments को.

Step 5 – कंडीशन को सेलेक्ट करने के बाद आप अपने आवश्यकता के अनुसार Excel Sheet किसी भी कंडीशन को डिलीट/रिमूव कर सकते है।

 

आशा करते है कि Ms Excel के अंदर Clear Function क्या है और Ms Excel के अंदर इस Function का उपयोग कैसे करते है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।