BREAK FUNCTION [MS WORD]

  • by
BREAK FUNCTION [MS WORD]

दोस्तों यदि आप MS WORD नये यूजर है या फिर अभी-अभी MS WORD सीख रहे है तो आपने  MS WORD के अंदर के एक FUNCTION जरूर देखा होगा या फिर इसका नाम सुना होगा वो FUNCTION है BREAK FUNCTION.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि MS WORD में BREAK FUNCTION क्या है और MS WORD में इस FUNCTION का क्या काम है और क्यों हम MS WORD के अंदर इस FUNCTION का उपयोग किया करते है तो आज हम केवल MS WORD के इस BREAK FUNCTION को जानेगें।

 

BREAK FUNCTION

दोस्तों MS WORD के अंदर BREAK FUNCTION डॉक्यूमेंट पेज को BREAK करने के लिए उपयोग किया जाता है जब दोस्तों हम MS WORD के अंदर कोई डॉक्यूमेंट में  कुछ कंटेंट टाइप करते है तो डॉक्यूमेंट पेज पर टाइप करते समय हमें कुछ कंटेंट इस पेज पर करना और कुछ कंटेंट हमें अन्य पेज पर टाइप करना चाहते है तो इस स्थति में हम MS WORD के अंदर BREAK FUNCTION का उपयोग करते है.

 

BREAK FUNCTION [MS WORD]

 

MS word क्या है ?
MS WORD में MACRO क्या है
word में प्रिंट कैसे निकालते है। ?

 

यदि हम डॉक्यूमेंट पेज पर टाइप करते समय BREAK FUNCTION का उपयोग करेगें तो हमारे माउस का कर्सर दूसरे पेज में चला जायेगा कहने का मतलब यह है दोस्तों जब आप डॉक्यूमेंट पेज पर लगातार टाइप कर रहे हो और आपको लगे की मुझे अब इस पेज को छोड़कर दूसरे पेज में  कंटेंट टाइप करना है तो ऐसा BREAK FUNCTION के माध्यम से किया जाता है।

MS WORD में BREAK फंक्शन कैसे उपयोग किया जाता है ?

MS WORD में BREAK फंक्शन उपयोग करने के लिए इन Step का उपयोग करे.

Step 1 – सबसे पहले आप उस डॉक्यूमेंट को ओपन किजिये जिस डॉक्यूमेंट में कंटेंट लिखा है या फिर आप उसके अंदर कंटेंट लिखना चाह रहे है।

Step 2 – डॉक्यूमेंट ओपन होने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट में कुछ कंटेंट टाइप किजिये।

Step 3 – कंटेंट टाइप करने के बाद आप MS WORD के Page Layout Menubar में जाये जहां आपको BREAK FUNCTION मिलेगा आप उस पर क्लिक करे।

Step 4 – BREAK FUNCTION पर क्लिक करने के बाद आपका माउस का कर्सर दूसरे पेज में चले जायेगा और आपका पेज BREAK हो जायेगा अब आप दूसरे पेज में भी कंटेंट टाइप कर सकते है।

 

# ध्यान दें – दोस्तों आपके डॉक्यूमेंट पेज में BREAK FUNCTION कहां-कहां उपयोग हुआ है यह देखने के लिए आप ” MS WORD के Home Menubar” जाकर Paragraph Marker फंक्शन का एक्टिवेट कर दे Paragraph Marker फंक्शन एक्टिवेट करते है ही आपके डॉक्यूमेंट पेज पर किस-किस जगह BREAK फंक्शन  उपयोग हुआ है यह सब दिख जायेगा #

 

BREAK फंक्शन के अंदर इस FUNCTION से सम्बंधित और फंक्शन मिलेगें-

  • Next Page
  • Continuous
  • Even Page
  • Odd Page

 

चलिए ऊपर दिये सभी फंक्शन को एक-एक करके जानते है –

Next Page – यदि आप डॉक्यूमेंट पेज पर टाइप करते समय इस FUNCTION का उपयोग करते है तो आपका माउस का कर्सर आगे वाले पेज पर चला जायेगा।

Continuous- यदि आप डॉक्यूमेंट पेज पर टाइप करते समय इस FUNCTION का उपयोग करते है तो आपका माउस का कर्सर आपके डॉक्यूमेंट पेज की नीचे वाली लाइन में चला जायेगा।

Even Page – यदि आप डॉक्यूमेंट पेज पर टाइप करते समय इस FUNCTION का उपयोग करते है तो आपका माउस का कर्सर Even Page पर चलेगा Even Page जैसे – 2 , 4 , 6 .

Odd Page – यदि आप डॉक्यूमेंट पेज पर टाइप करते समय इस FUNCTION का उपयोग करते है तो आपका माउस का कर्सर Odd Page पर चलेगा Odd Page जैसे – 1 , 3  , 5  .

आशा करते है कि MS WORD में BREAK FUNCTION क्या है और MS WORD में इस FUNCTION का क्या काम है और क्यों इस FUNCTION का उपयोग करते है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।