20+ Important Points WordPress में SEO Friendly Post लिखने के

20+ Important Points WordPress में SEO Friendly Post लिखने के

Spread the love

20+ Important Points WordPress में SEO Friendly Post लिखने के जिन्हें आपको जानना बहुत जरुरी है अगर आप इन Important Points को ध्यान में रखकर WordPress में Post लिखेगें तो Post को फर्स्ट पेज पर रैंकिंग मिलने की सम्भावना बहुत अधिक हो जाएगी। 

 

Article Research – वर्डप्रेस के अंदर पोस्ट लिखने से पहले उस टॉपिक के बारे में पूरा सर्च कर ले जिस टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे है उसका सर्च वॉल्यूम गूगल पर कितना है कितने लोग उस टॉपिक को एक दिन में सर्च कर रहे है कौनसी कौनसी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल के सर्च इंजन में इस टॉपिक पर रैंक कर रही है टॉपिक की पूरी जानकारी लेने के बाद है उस टॉपिक पर पोस्ट लिखे।

 

Login – टॉपिक सर्च करने के बाद वर्डप्रेस के अंदर यूजर ID और Password डालकर Login हो जाये।

 

Add New – वर्डप्रेस डेशबॉर्ड में Login होने के बाद Add New फंक्शन पर क्लिक करे Add New फंक्शन पर क्लिक करने के बाद एक ब्लैक पेज आयेगा जिसके अंदर पोस्ट लिखने है ।

 

Language – वर्डप्रेस पोस्ट आप कौनसी लैंग्वेज में लिखना चाहते है हिंदी या इंग्लिश अगर हिंदी में लिखना कहते है तो आपको कोई भी इंटरनेट ब्राउज़र में हिंदी इनपुट एक्सटेंशन टूल ब्राउज़र में Add करना होगा तभी हिंदी में टाइपिंग कर सकते है।

 

Font – Post लिखने से पहले फॉण्ट को सेलेक्ट करना होगा आप किस फॉण्ट में वर्डप्रेस की पोस्ट लिखना कहते है जो भी पसंद आये उस फॉण्ट को सेलेक्ट करे.

 

Font Size –  फॉण्ट सेलेक्ट करने के बाद उसका साइज सेलेक्ट करना होगा जब पोस्ट लिखे तो उस फॉण्ट का साइज किनता होगा 12 Pt , 14 Pt , 16 Pt 

 

Post Title – पोस्ट का टाइटल पोस्ट से रिलेटेड हो और उसके अंदर आर्टिकल का फोकस कीवर्ड Use हो और टाइटल के शब्दों की लेंथ 50 से लेकर 60 शब्दों की हो।

 

Typing – फॉण्ट साइज सेलेक्ट होने के बाद अगर आप टाइपिंग नहीं कर पा रहे है तो Voice Typing से वर्डप्रेस के अंदर पोस्ट लिखे Voice Typing के लिए Google Translate या फिर Voice In Voice Typing Extension Use कर सकते है।  

 

Bold – टाइपिंग करने के बाद पोस्ट में कुछ महत्वपूर्ण शब्द हाईलाइट करे जिससे पढ़ने वाले को अच्छा लगे.

 

Bullets – पोस्ट में छोटी छोटी लिस्ट में बताई गई जानकारी में Bullets लगाये किसी भी प्रकार के जिससे पढ़ने वालों को पोस्ट के पॉइंट समझ में आ जाये।

 

Align – पोस्ट में अलाइन सेट करे और पोस्ट में Justify अलाइन होना चाहिए जिससे पोस्ट का लेफ्ट और राइट का मार्जिन ठीक ठाक रहे.

 

Table – अगर कोई बहुत महवपूर्ण जानकारी है जो छोटे-छोटे शब्दों में तो उस जानकारी को टेबल में लिखे।

 

Heading Tag – पोस्ट में H 1 H6 लेकर कोई भी हैडिंग टैग डाले।

 

Table Of Content – पोस्ट अगर ज्यादा बड़ी है तो पोस्ट के अंदर Table Of Content जरूर बनाये।

 

Internal Link – पोस्ट में इंटरनल लिंक जरूर डाले वो इंटरनल लिंक Post से रिलेटेड हो जैसे अगर पोस्ट कंप्यूटर से रिलेटेड है तो इंटरनल लिंक कंप्यूटर से रिलेटेड होनी चाहिए ।

 

External Link – पोस्ट के अंदर अगर पोस्ट से रिलेटेड किसी वेबसाइट या ब्लॉग की कोई महत्वपूर्ण जानकारी है तो जरूर पोस्ट के अंदर External Link बनाये।

 

Focus Keyword – पोस्ट का एक फोकस कीवर्ड होना चाहिए फोकस कीवर्ड पोस्ट से रेलेटेड हो और उसके शब्दों की लेंथ कम हो।

 

Meta Description – पोस्ट में 150 से लेकर 160 तक  शब्दों की डिस्क्रिप्शन हो और डिस्क्रिप्शन में फोकस कीवर्ड उपयोग किया गया हो.

 

Tags -पोस्ट के अंदर SEO फ्रेंडली टैग्स होना चाहिए इन टैग्स में फॉक्स कीवर्ड जरूर Use हो।

 

Image – पोस्ट के लिए एक अच्छी इमेज बनाये और इमेज में Alt जरूर डाले ध्यान रखे इमेज का साइज 30 KB से ज्यादा ना हो ।

 

Keyword Stuffing – पोस्ट के अंदर Keyword Stuffing से बचे Keyword Stuffing का मतलब पोस्ट के अंदर वेबजह फोकस कीवर्ड ज्यादा डालना।

 

URL – पोस्ट  पोस्ट के अंदर यूआरएल में फोकस कीवर्ड जरूर Use करे और यूआरएल पोस्ट से रिलेटेड हो।

 

Canonical Tag– पोस्ट की कम्पलीट सेटिंग होने  के बाद Publish Button पर क्लिक करे और Publish होने के बाद Post का एक Canonical Tag जरूर बनाये। 

 

WordPress में Post लिखने से सम्बंधित हमने आपके लिए एक पूरा वीडियो भी तरिया किया है अगर कोई फंक्शन या टूल समझ नहीं आये तो नीचे दिए वीडियो को शुरू से लेकर लास्ट तक देखे।

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं Gwalior City का रहने वाला हूँ मेरी Graduation Complete Jiwaji University Gwalior  में हुई है और मैंने अपनी Computer पढ़ाई  MakhanLal Chaturvedi University से की है अगर आप Basic Computer, Ms Word,Excel, Powerpoint, Computer GK SEO, Wordpress, आदि की जानकारी लेना चाहते हो और कुछ नया सीखना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।