Spam क्या है ? [Spam In Hindi]

Spam क्या है ? [Spam In Hindi]

दोस्तों यदि आप इंटरनेट या मोबाइल के यूजर है तो आपने कभी ना कभी Spam का नाम तो  सुना होगा या फिर आपको Email और Mobile नंबर पर Spam Massage आते होगें तो आपने कभी-भी Spam के बारे में जानने की कोशिश की है कि Spam क्या है ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Spam क्या है और क्यों Spam Massage हमारे मोबाइल और ईमेल पर आते है तो आज हम केवल Spam Massage से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

online transaction सावधानियाँ
Online Shopping Hacking
hi.wikipedia.org

 

Spam क्या है ?

दोस्तों जब हमारे ईमेल iD या मोबाइल नंबर पर कुछ वेवजह ईमेल या Massage या फिर किसी कंपनी या व्यक्ति के माध्यम से बेकार ईमेल या Massage आते है तो इस प्रकार की चीजों को Spam कहा जाता है दोस्तों आपने कभी ना कभी देखा होगा कि आपके ईमेल Id पर कुछ ऐसे-ऐसे ईमेल आते है जो आपके बिल्कुल काम के नहीं होते है या फिर आपने अपने मोबाइल के अंदर देखा होगा कि मोबाइल के अंदर कुछ ऐसे-ऐसे Massage आते है जो हमारे किसी काम के नहीं होते है तो इस प्रकार की चीजों को Spam कहा जाता है।

 

Spam ईमेल या Massage क्यों आते है ?

दोस्तों बहुत सी कंपनी किसी सर्विस या प्रोडक्ट का प्रमोशन करने या वेवजह थोपने के  लिए बहुत सारे या समय समय पर कंप्यूटर या मोबाइल यूजर के मोबाइल या ईमेल इनबॉक्स में Spam ईमेल या Massage लगातार भेजती रहती है.

 

कुछ ईमेल या Massage काफी खतरानक भी होते है यह ईमेल या Massage किसी कंपनी के माध्यम से नहीं कोई हैकर या Spammer के माध्यम से यूजर को Spam ईमेल या Massage भेजते है यह Spam ईमेल या Massage  यूजर को काफी हानि पहुचाने वाले होते है यह हैकर या Spammer यूजर को Spam ईमेल या Massage इसलिए भेजते है जिससे वो यूजर का डाटा या किसी अन्य चीजों को हैक कर। 

 

 

 

दोस्तों आपने कभी ना कभी देखा होगा कि Spam ईमेल या Massage के अंदर कुछ लिंक होते है जिन्ह पर क्लिक करने बाद आप ऐसे पेज पहुंच जाते है जहां आपको अपनी डिटेल्स भरने के लिए एक फॉर्म दिया जाता है और जाने-अनजाने में आप अपनी डिटेल्स भर देते है जिसके कारण आपकी इनफार्मेशन हैकर या Spamer के पास पहुंच जाती है और आपकी डिटेल्स हैक हो जाती है। 

दोस्तों Spam क्या है और Spam क्यों किया जाता है यह आप अच्छे से जान गये होगें अब बात करते है कि अपने आप को Spam ईमेल या Massage से कैसे बचाये।

 

लिंक पर क्लिक ना करना – दोस्तों यदि आपके पास आपके मोबाइल या ईमेल ID पर Spam ईमेल या Massage आता है तो आप उस Spam ईमेल या Massage को ध्यान से पढ़ ले या फिर देख ले यदि उसके अंदर कुछ लिंक है और आपने जाने-अनजाने लिंक पर क्लिक कर दिया है तो आप उसके अंदर अपनी पेरशनल डिटेल्स बिल्कुल भी ना भरे और ना ही Send करे। 

 

 मोबाइल नंबर ब्लॉक करना – यदि आपके मोबाइल नंबर पर बार-बार अनजाने नंबर से कुछ ऑफर वाले Massage या कॉल आते है जो आपकी डिटेल्स मांगते है तो आप इस प्रकार की Massage या कॉल का जवाब किसी भी प्रकार से ना दे क्योंकि यह Spam Massage या कॉल हो सकते है जो आपकी निजी जानकारी जुटाकर आपको हानि भी पहुंचा सकते है। 

 

ईमेल ID Unsubscribe करना – दोस्तों यदि आपके ईमेल- ID पर कुछ ऐसे-ऐसे ईमेल आते है जो आपको किसी सर्विस या प्रोडक्ट के ऑफर के बारे में बताते है या फिर कुछ ऐसे-ऐसे ईमेल Id से आपको काफी सारे ईमेल आते है तो दोस्तों यह ईमेल एक Spam ईमेल होते है जो यह लोग अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को ईमेल Id के माध्यम से आपके ऊपर थोपना चाहते है इस प्रकार के उन सभी Spam ईमेल को Unsubscribe कर दो तो इस तरह की एक्टिविटी करते है। 

 

आशा करते है कि Spam क्या है और क्यों Spam Massage हमारे मोबाइल और ईमेल पर आते है और Spam ईमेल या Massage से कैसे बचे और Spam ईमेल से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोग साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।