GreyHat Seo क्या है और इसकी तकनीक क्या-क्या है?

GreyHat Seo क्या है और इसकी तकनीक क्या-क्या है?

  • Post category:SEO
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:4 mins read

GreyHat Seo क्या है और इसकी तकनीक क्या-क्या है और यदि हम किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का GreyHat Seo करते है तो इससे हमारी वेबसाइट या ब्लॉग कितना प्रभावित होगा ?

GreyHat Seo क्या है?

बहुत से ब्लॉगर इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर लाने के लिए उसका अच्छा और स्ट्रांग Seo (SEARCH ENGINE OPTIMIZATION) करते है तो वेबसाइट या ब्लॉग का Seo करने के लिए ब्लॉगर के माध्यम से तीन विधि अपनाई जाती है –

  • WhiteHat Seo
  • GreyHat Seo
  • Blackhat Seo

तो हम WhiteHat Seo और Blackhat Seo के बारे में बात ना करते हुये GreyHat Seo के बारे में बात करेगें।

अगर कोई ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का कुछ मात्रा में White Hat Seo करे और कुछ मात्रा में Blackhat Seo करे तो समझो उस ब्लॉगर ने अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का Grey Hat Seo कर रहा है जहां पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का 10 % Blackhat Seo और  90 % WhiteHat Seo करता है तो यह Seo  GreyHat Seo के अंतर्गत आता है इसे इंटरनेट पर GreyHat Seo का नाम दिया जाता है जो हम गूगल के सर्च इंजन को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर लाने के लिए उसे धोका देते है

GreyHat Seo

यदि कोई ब्लॉगर अपनी वेबसइट या ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर कुछ ही समय में लाने के लिए वेबसाइट या ब्लॉग का Grey Hat Seo करता है तो उसकी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल के पहले पेज पर कम समय में तो आ जायेगी मगर गूगल के  पॉवरफुल सॉफ्टवेयर इस Seo टेक्निक को पकड़ लेते है जिसके कारण वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के माध्यम से ब्लैकलिस्ट में डाल दिया जाता है और इस प्रकार की वेबसाइट को गूगल कभी भी अपने पेज पर रैंक नहीं कराता है.

GreyHat Seo की तकनीक –

1Hidden Text वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को कलर के हिसाब से हाईड करना जैसे –  White Background कलर में White Text का कलर करना।
2Link Spamवेबसाइट या ब्लॉग की भारी मात्रा में Do-Follow लिंक बनाना।
3Keyword Densityवेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट की Keyword Density  3 % से अधिक करना।
4Duplicate Contentअपनी वेबसाइट या ब्लॉग में किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की दो , चार लाइन के कंटेंट चुराकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में डालना।
5Backline Purchase वेबसाइट या ब्लॉग के लिए किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग से Backline को खरीदना।
6Hidden Link वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट में डाली गई लिंक को हाईड करना।
7Blog Commentingभारी मात्रा में ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग पर Commenting करना जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट से रिलेटेड नहीं है।
8Directory Submission/Link Exchange वेबसाइट या ब्लॉग का गलत Directory Submission करना और इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग से link Exchange करना

 

वेबसाइट या ब्लॉग का GreyHat Seo करने से वेबसाइट या ब्लॉग कितना प्रभावित होगा –

  • यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का Grey Hat Seo करते है तो वेबसाइट या ब्लॉग लम्बे समय तक गूगल में नहीं टिक पायेगी।
  • यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का Grey Hat Seo करते है तो कभी ना कभी गूगल की नजर में आ जायेगें क्योंकि गूगल के पावर फुल सॉफ्टवेयर इस धोके को पहचान जाते है तो बस उसी दिन से वेबसाइट या ब्लॉग गूगल की टॉप रैंकिंग से सीधे डाउन रैंकिंग में आ आ जायेगा।
  • वेबसाइट या ब्लॉग Grey Hat Seo करने से पकड़ी गई तो गूगल आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को ब्लैकलिस्ट में भी डाल सकता है जो आपकी वेबसाइट के भविष्य के लिये ठीक नहीं है.
  •  वेबसाइट या ब्लॉग में थोड़ी बहुत GreyHat Seo जैसी गतिविधि मिली तो वेबसाइट या ब्लॉग की क्वालिटी गूगल की नजर में काफी गिर जायेगी जिससे वेबसाइट या ब्लॉग काफी ज्यादा प्रभावित होगा और वेबसाइट या ब्लॉग को भविष्य में गूगल पर रैंक कराने के लिए काफी समय लगेगा।
  • Grey Hat Seo करने से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का पेज रैंक , वेबसाइट या ब्लॉग की क्वालिटी काफी गिर जाती है।

सुझाव – यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का एक स्ट्रोंग अच्छा Seo (Search Engine Optimization ) करना चाहते है और वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर लम्बे समय तक रखना चाहते है तो आप कभी भी Grey Hat Seo की एक भी तकनीक का उपयोग अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में ना करें यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का एक अच्छा Seo (Search Engine Optimization )करते हो तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की क्वालिटी गूगल की नजर में आती है जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए एक अच्छा संकेत है जिससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का व्यवहार गूगल से अच्छा रहता है।

वेबसाइट या ब्लॉग में GreyHat Seo कब करना उचित रहेगा है –

  1. यदि आप अपनी वेबसाइट ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर कम से कम समय में लेकर के आने चाहते है तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में  Grey Hat Seo विधि का उपयोग कर सकते है.
  2. यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को कुछ ही समय के लिए चलाना चाहते है तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का Grey Hat Seo कर सकते है।
  3. यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के किसी प्रोडक्ट या कंपनी का Promotion जल्दी से जल्दी करना चाहते हो तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में Grey Hat Seo कर सकते है.
Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं. basiccomputerhindi

Leave a Reply