Computer के Father किसे कहते है [ कंप्यूटर के पिता कौन है ] ?

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हो और अभी कंप्यूटर सम्बंधित पढ़ाई कर रहे हो तो आपको कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम पेपर में एक प्रश्न पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है कि Computer के Father  ?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Computer के Father किसे कहते है और क्यों उनको Computer का Father कहा गया था तो आज हम केवल Computer के Father से सम्बंधित कुछ बातें आपको बतायेगें।

Computer /Laptop सीखना क्यों जरुरी है ?
Excel सीखने के फायदे क्या है
Image Optimizer

दोस्तों इस दुनियां में हर किसी ना किसी ने कुछ निर्माण किया है आज जो भी हम उपयोग कर रहे है यह सब मनुष्य के देन है आज के समय जो कोई भी किसी चीज का निर्माण करता है तो उस निर्माणकर्ता को उस चीज के पिता का दर्जा देता है तो

उन्हीं चीजों में से एक चीज है कंप्यूटर दोस्तों कंप्यूटर का भी निर्माण किसी व्यक्ति के द्वारा किया है जिनका नाम “Charles Babbage” है दोस्तों पहले मेकेनिकल कंप्यूटर बनाने में इन्हीं का योगदान है इन्होने 1837 पहला मेकेनिकल कंप्यूटरबनाया था जिसका नाम “Analytical Engine” था  इसलिए “Charles Babbage”  को Computer के Father के नाम का दर्जा दिया गया था.

आशा करते है कि कंप्यूटर के पिता कौन है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी.

 

Spread the love

Leave a Reply