You are currently viewing Dedicate Server Hosting क्या है कहां से ख़रीदे Dedicate Server Hosting?

Dedicate Server Hosting क्या है कहां से ख़रीदे Dedicate Server Hosting?

  • Post category:Q To A
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:4 mins read
  • Post author:
  • Post published:September 3, 2019

Dedicate Server Hosting क्या है कहां से ख़रीदे Dedicate Server Hosting – What is Dedicated Server Hosting Where to Buy Dedicated Server Hosting?

Dedicate Server Hosting क्या है?

दोस्तों यह Hosting Private  Server Hosting और Shared Hosting से सबसे बड़ी होस्टिंग है इस होस्टिंग में आपको ना तो किसी के साथ सर्वर Shared करने की जरुरत है और ना ही किसी भी वेबसाइट के साथ अपनी वेबसाइट को लाइव  करने करने की जरुरत है इस होस्टिंग में होस्टिंग कंपनी केवल आपकी वेबसाइट को Priority देती है और इसमें केवल आपकी वेबसाइट ही रहती है .

Example – बहुत से ऐसे हॉस्टल होते है जो होटल के कमरे को नहीं और ना ही किसी स्थान को किराये  पर देता है वो केवल पूरे होटल को किराये पर दे देते है बस आप समझ ही जाओ की वो Dedicate Server Hosting है 

ध्यान दें – दोस्तों यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर  20 हजार से भी ज्यादा लोग प्रत्येक दिन विजिट करते है तो यह होस्टिंग आपके लिए काफी अच्छी क्योंकि इतने ट्रैफिक आ जाने से वेबसाइट बिल्कुल स्लो नहीं होती है बस वेबसाइट या ब्लॉग Dedicate Server Hosting पर होना चाहिये  

दोस्तों Dedicate Server Hosting को सामान्य लोग बहुत कम खरीदते है इस प्रकार की Hosting केवल एक कम्पनी ही खरीद सकती है क्योंकि इस प्रकार की Hosting में कई वेबसाइट को चलाया जा सकता है। 

कहां से ख़रीदे Dedicate Server Hosting

www.bluehost.com
godaddy.com
hostingfacts.com
www.hostgator.in
www.a2hosting.com

कब और क्यों ख़रीदे Dedicate Server होस्टिंग?

👉 जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर लाखों में ट्रैफिक आ रहा हो तो आपको अपनी साइट को Dedicate Server होस्टिंग पर माइग्रेट कर देना चाहिए क्योंकि आपकी साइट पर लाखों में ट्रैफिक आने से साइट की स्पीड आटोमेटिक कम हो जाएगी, वेब पेज लोडिंग टाइम काफी ज्यादा हो जाये, साइट खुलने में काफी प्रॉब्लम आएगीतो इस समस्या से बचने के लिए आपको ऐसा करना चाहिए। 

👉 जब आप हाई लेवल की साइट बना रहे है जैसे E-commerce Site , Shopping Site, News, Company Site, Network Site, Social Site तब आपको हम Recomended करेगें की आपको Dedicate Server वेब होस्टिंग खरीदना चाहिए क्योंकि इस तरह की साइट्स बनाने के लिए काफी बड़ा वेब सर्वर की जरुरत होती है क्योंकि हमें इन तरह की साइट में काफी चीजों को स्टोर करना होता है बड़ा नेटवर्क बनाया जाता है इसलिए इस तरह की सर्वर खरीदने की जरूरत होती है.

Dedicate Server पर वेबसाइट होस्ट करने के फायदे ?

👉 वेबसाइट डाउन –  अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर कितना भी ट्रैफिक आ जाये आपकी वेबसाइट या ब्लॉग कभी-भी डाउन नहीं होती है.

👉 वेबसाइट स्पीड – अगर इस होस्टिंग पर आपकी साइट होस्ट है तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड Alltime बनी रहेगी आपको कभी भी साइट की स्पीड कम देखने को नहीं मिलेगी।

👉 सुरक्षित साइट – यूजर शेयर्ड होस्टिंग खरीदता है तो उसे अपनी साइट को अन्य सर्वे के साथ शेयर करनी पड़ती है यह सुरक्षा की नजरिये से ठीक नहीं है इसलिए इस होस्टिंग को काफी सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इसके अंदर केवल आपकी साइट ही होस्ट होती।

SHARED HOSTING क्या है ?
वेब होस्टिंग क्या है और इसके प्रकार ?
Browser क्या है ?
Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply