You are currently viewing वेब होस्टिंग क्या है और इसके प्रकार क्या है जाने वेबसाइट होस्टिंग के बारे में ?

वेब होस्टिंग क्या है और इसके प्रकार क्या है जाने वेबसाइट होस्टिंग के बारे में ?

वेब होस्टिंग क्या है और इसके प्रकार?

दोस्तों वेब होस्टिंग पर ही सभी वेबसाइट होस्ट होती है यदि आपको अपनी वेबसाइट को इंटरनेट से जोड़ना है /इंटरनेट पर Run कराना है तो आपको अपनी वेबसाइट को इंटरनेट से जोड़ने / लाइव कराने के लिए वेब होस्टिंग की सहायता लेनी पड़ेगी क्योंकि वेब होस्टिंग ही

आपके सभी सभी प्रकार के कंटेंट यानी सभी इमेज , वीडियो , फाइल्स को सर्वर /इंटरनेट पर रखने के लिए पर्याप्त जगह देती है और वेब होस्टिंग ही आपके वेबसाइट के  सभी सभी प्रकार के कंटेंट  यानी सभी इमेज , वीडियो , फाइल्स को सर्वर /इंटरनेट पर 24 घंड़े लाइव रखती है और आपके यूजर को टाइम टू टाइम  उपलब्ध कराती है है.

 अब बात करते है की वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है ?

वैसे देखा जाये तो वेब होस्टिंग के प्रकार उसकी कंपनी पर निर्भर करती है क्योकि हर वेब होस्टिंग कंपनी के अपने-अपने प्लान होते है लेकिन हम कुछ जनरली वेब होस्टिंग के प्रकार बता रहे है जो अभी इंटरनेट के मार्किट में लोगों के लिए सबसे ज्यादा उपलब्ध है.

 Shared Hosting

Shared Hosting कॉमन होस्टिंग है जो केवल वही यूजर लेते है जो अपनी वेबसाइट एक छोटे स्तर पर रखना चाहते है या फिर वो लोग लेते है जिनके पास  वेबसाइट का Space खरीदने के लिए कम  बजट होता है.

Shared Hosting  होस्टिंग का मतलब है की आपकी वेबसाइट अन्य वेबसाइट के साथ Shared करना Shared Hosting  में एक ही सर्वर होता है  जिसमे बहुत सारी वेबसाइट कनेक्ट होती है यानी की आप उनके साथ Server Shared  कर रहे हो जैसे –

Example  – आप जब होटल या अन्य किसी जगह रूम लेते हो तो वहां पर आपको किसी ऐसे रूम में रहना पड़ जाता है जहां पर पहले से ही चार या पांच लोग रहे हो तो आप उनके साथ अपने रूम को शेयर  कर रहे हो.

 Virtual  Private  Server Hosting

Virtual  Private  Server Hosting यह Hosting Shared Hosting से काफी अलग है आप यदि अपनी वेबसाइट के लिए Virtual  Private  Server Hosting  का चयन करते हो तो आपको किसी के साथ सर्वर को Shared करने के की आवश्यकता नहीं होती है Virtual  Private  Server Hosting  में आपको कंपनी के माध्यम से केवल आपके लिए सर्वर उपलब्ध कराएगी और उसमे केवल आपकी ही वेबसाइट रन होती।

Example  – आप जब होटल या अन्य किसी जगह किराये रूम लेते और उस होटल में आपको रहने के लिए सेपरेट रूम दिया जाता है और उस रूम में केवल आप ही रहते हो तो यह Virtual  Private  Server Hosting  के अंतर्गत आता है.

 Dedicate Server Hosting

यह Hosting Private Server Hosting और Shared Hosting से सबसे बड़ी होस्टिंग है इस होस्टिंग में आपको ना तो किसी के साथ सर्वर Shared करने की जरुरत होती है और ना ही किसी भी वेबसाइट के साथ अपनी वेबसाइट को लाइव करने करने की जरुरत है इस होस्टिंग में होस्टिंग कंपनी केवल आपकी वेबसाइट को ही Priority देती है.

Example – बहुत से ऐसे हॉस्टल होते है जो होटल के कमरे को नहीं और ना ही किसी स्थान को किराय पर देता है वो केवल पुरे होटल को किराये पर देता है बस आप समझ ही जाओ की वो Dedicate Server Hosting  है। 

अब बात करते है की ऐसी कौनसी-कौनसी पॉपुलर कंपनी है जो वेब होस्टिंग की सर्विस देती है जिनकी सर्विस काफी अच्छी है.

पॉपूलर वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर कंपनी

  1. godaddy.com
  2. www.bluehost.com
  3. www.hostgator.com   

ध्यान दें – आप इंटरनेट पर बिना डेबिट /क्रेडिट , नेट बैंकिंग के वेब होस्टिंग  नहीं खरीद सकते है आपको वेब होस्टिंग खरीदने के लिए  डेबिट /क्रेडिट , नेट बैंकिंग होना अतिआवशयक है

ध्यान दें –   वेब होस्टिंग से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप सी वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक देखे आपको सी वीडियो में वेब होस्टिंग से सम्बंधित काफी और जानकारी मिलेगी।

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply