Updraftplus plugin क्या है कैसे सेटअप करे?

Updraftplus plugin क्या है?

Updraftplus प्लगइन एक बैकअप प्लगइन है वर्डप्रेस साइट का अगर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट या ब्लॉग का मैन्युअली या automatically बैकअप लेना चाहते है तो आप इस प्लगइन का उपयोग अपनी वर्डप्रेस साइट में कर सकते है यह प्लगइन फ्री और पेड दोनों version में यूजर के लिए उपलब्ध है

अगर आप इस प्लगइन को फ्री में उपयोग करेगें तो आपको इसके अंदर उपयोग करने के लिए ज्यादा फंक्शन नहीं मिलेगें अगर आप इस प्लगइन का पेड version लेते है तो आपको और भी एडवांस लेवल के फंक्शन फीचर उपयोग करने के लिए इस प्लगइन के अंदर मिल जायेगें।

इस प्लगइन के अंदर कोनसी-कौनसी रिमोट स्टोरेज डिवाइस है?

इस प्लगइन के अंदर काफी तमाम स्टोरेज में अपनी वर्डप्रेस साइट के बैकअप को मैन्युअली या automatically लिया जा सकता है कुछ ऑनलाइन स्टोरेज के नाम इस प्रकार से है जैसे – गूगल ड्राइव स्टोरेज, ड्राप बॉक्स स्टोरेज, माइक्रोसॉफ्ट अज़ूरे, अमेज़न S3, गूगल क्लाउड, माइक्रोसॉफ्ट one ड्राइव आदि.

इस प्लगइन के द्वारा वर्डप्रेस साइट का क्या-क्या बैकअप लिया जा सकते है?

Updraftplus प्लगइन के द्वारा आप वर्डप्रेस के किसी भी कंटनेट का बैकअप ले सकते है जैसे थीम का बैकअप ले सकते है, प्लगइन का बैकअप ले सकते है, इमेज या कंटेंट का बैकअप ले सकते है या पूरी साइट का बैकअप ले सकते है.

Updraftplus प्लगइन कैसे इनस्टॉल करते है और कैसे सेटअप करते है वर्डप्रेस साइट में?

स्टेप – सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस साइट के डैशबोर्ड में लॉगिन हो जाये।

स्टेप – वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन होने के बाद लेफ्ट साइट में वर्डप्रेस की सेटिंग आयेगी इसकी के अंदर प्लगइन ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे.

स्टेप – प्लगइन ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Add new प्लगइन पर क्लिक करे.

स्टेप – Add new प्लगइन पर क्लिक करने के बाद प्लगइन का एक पेज आयेगा यहां से आप फ्री में प्लगइन इनस्टॉल कर सकते है है आप इस पेज के सर्चबार में सर्च करे Updraftplus और फिर आपके सामने यह प्लगइन लिस्ट हो जायेगा आपको प्लगइन के ऊपर एक Install बटन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे और फिर प्लगइन को Activate कर ले।

प्लगइन Activate होने के बाद आपको प्लगइन को सेटअप करना है आप इसकी सेटिंग पर क्लिक करे इसकी सेटिंग आपको वर्डप्रेस के Setting ऑप्शन के अंदर मिलेगी आप उस पर क्लिक करे.

वर्डप्रेस साइट में Updraftplus प्लगइन की कम्पलीट सेटिंग का हमने आपके लिए एक वीडियो टुटोरिअल बना दिया है आप नीचे वीडियो को देखकर इस प्लगइन की कम्पलीट सेटिंग कर सकते है आसानी से.

Updraftplus प्लगइन के फीचर क्या-क्या है?

  • Updraftplus प्लगइन के अंदर फ्री version में किसी भी रिमोट स्टोरेज में अपनी साइट का बैकअप सेटअप कर सकते है.
  • Updraftplus प्लगइन के अंदर आप साइट के बैकअप का टाइम सेट कर सकते है अपने हिसाब से बैकअप ले सकते है जैसे – दो घंटे का, चार घंटे का , हफ्ते में, महीने में आदि.
  • UpdraftPlus के अंदर साइट के बैकअप को मैन्युअली या ऑटोमेटिकली रिस्टोर कर सकते है.
  • UpdraftPlus के अंदर साइट को माइग्रेट कर सकते है.
  • UpdraftPlus पूरी तरह से सिक्योर प्लगइन है.
  • UpdraftPlus प्लगइन की रेटिंग में 4 – से लेकर 5 स्टार है जो एक ट्रस्टेड और अच्छे वर्डप्रेस प्लगइन की होती है और इस प्लगइन के एक्टिव इंस्टालेशन 3 मिलियन से ज्यादा है.
  • अगर आप इस प्लगइन का प्रीमियम version लेते है तो इसका सपोर्ट काफी अच्छा मिलता है वर्डप्रेस यूजर को।

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply