You are currently viewing Basic Computer Course में क्या-क्या Subject होते है सीखने लिए जाने?

Basic Computer Course में क्या-क्या Subject होते है सीखने लिए जाने?

दोस्तों बहुत से लोग कंप्यूटर की फील्ड में जॉब करना चाहते है जिसके लिए वो कंप्यूटर सीखना चाहते है लेकिन उनके मन में एक सवाल जरूर आता है कि आखिर Basic Computer Course में क्या-क्या Subject होते है और हमें कंप्यूटर फील्ड में क्या-क्या सीखने की जरुरत है।

Computer Course

Operating System

दोस्तों Basic Computer के अंदर पहला सब्जेक्ट है जिसे कंप्यूटर टीचर आपको सीखाता वो है ऑपरेटिंग सिस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम में कंप्यूटर को चालू करने से लेकर उसे नियंत्रण करने तक की सभी प्रोसेस सिखाई जाती है ऑपरेटिंग सिस्टम से ही आप कंप्यूटर लैपटॉप पर फाइल्स फोल्डर, कंप्यूटर सेटिंग , कंप्यूटर स्टोरेज , कण्ट्रोल पैनल सेटिंग जैसी चीजों को आप मेन्टेन कर सकते हो उनको सही तरीके से चला सकते है और दोस्तों कंप्यूटर लैपटॉप में जितने भी सॉफ्टवेयर चलते है वो ऑपरेटिंग सिस्टम के वजह से ही चलते है इसलिए Basic Computer में ऑपरेटिंग सिस्टम सीखने की जरुरत होती है।

Internet

Basic Computer के अंदर दूसरा सब्जेक्ट है इंटरनेट दोस्तों इंटरनेट के द्वारा का कंप्यूटर लैपटॉप में बहुत से कंप्यूटर लैपटॉप से सम्बंधित काम किये जाते है इसलिए Basic Computer में इंटरनेट को अच्छे तरीके से चलाना सीखाया जाता है जब आपको कंप्यूटर में ईमेल करना हो, कोई ऑनलाइन फॉर्म भरना हो , किसी चीज को डाउनलोड करना हो तो यह सब इंटरनेट पर ही किये जाते है इसलिए कंप्यूटर टीचर Basic Computer Course के अंदर इंटरनेट को भी लेकर चलता है और स्टूडेंट को इंटरनेट भी सीखाया जाता है।

Typing

Basic Computer के अंदर तीसरा सब्जेक्ट है टाइपिंग दोस्तों इस कोर्स में स्टूडेंट को बेसिक लेवल पर टाइपिंग भी सिखाई जाती है जिससे कंप्यूटर स्टूडेंट कंप्यूटर लैपटॉप के अंदर कोई भी लेटर, एप्लीकेशन को आसानी से टाइप कर सके।

MS Word

Basic Computer के अंदर चौथा सब्जेक्ट है MS Word  दोस्तों MS Word कंप्यूटर के अंदर Important सब्जेक्ट है क्योंकि इसी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से लेटर , एप्लीकेशन, फॉर्म , एग्जाम पेपर, ड्राइंग डिज़ाइन, जैसी चीज कंप्यूटर के अंदर बनाई जाती है दोस्तों जहां कंप्यूटर सबसे ज्यादा उपयोग किये जाते है वहां MS Word जरूर उपयोग किया जाता है MS Word को सरकारी विभाग , शिक्षा विभाग, प्राइवेट कंपनी जैसी जगह में प्रतिदिन उपयोग में लाया जाता है।

MS Excel

Basic Computer के अंदर पांचवा सब्जेक्ट है MS EXCEL दोस्तों MS EXCEL भी MS Word जैसा एक बहुत Important सब्जेक्ट है क्योंकि MS EXCEL का उपयोग व्यापार क्षेत्र , शिक्षा क्षेत्र और सरकारी विभाग में सबसे ज्यादा किया जाता है इन सभी क्षेत्रों से सम्बंधित छोटी से लेकर बड़ी स्तर की जानकारी MS EXCEL में बनाई जाती है और स्टोर करके रखी जाती है लोगों के साथ शेयर भी की जाती है,जब भी आप इंटरनेट से सरकारी काम-काज से सम्बंधित जानकारी डाउनलोड करेगें वो भी ज्यादातर MS EXCEL के फाइल फॉर्मेट में आपको दी जायेगी Basic Computer की पढ़ाई में टीचर MS EXCEL को पढ़ाने में ज्यादा प्राथमिकता स्टूडेंट को देता है।

Ms PowerPoint

Basic Computer के अंदर छटवां  सब्जेक्ट है Ms PowerPoint  जब आप किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब करेगें तो आपको Ms PowerPoint का उपयोग करना आना चाहिये क्योंकि ज्यादातर प्राइवेट कंपनी में Ms PowerPoint का उपयोग किया जाता है किसी वर्किंग प्रोसेस की कोई PPT तैयार करनी है तो PPT तैयार करने के लिए कंप्यूटर लैपटॉप में Ms PowerPoint का ही उपयोग किया जाता है इसलिए कंप्यूटर टीचर प्राइवेट जॉब को ध्यान में रखकर अपनी स्टूडेंट हो Ms PowerPoint की भी शिक्षा देता है। 

तो दोस्तों यह थी Basic Computer Course में आने वाले Subject ज्यादातर कंप्यूटर Institute Basic Computer के अंदर इन्ही सब्जेक्ट को पढ़ाते है अगर आपको इसके अलावा और भी कोर्स करने है जैसे ग्राफ़िक डिजाइनिंग तो आपको DTP [Desktop Publication] कोर्स पड़ना पड़ेगा अगर आपको इंटरनेट पर Advertisement करना , ऑनलाइन मार्केटिंग करना यह सब सीखना है तो आपको डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स सीखना पड़ेगा।

What is Computer Hindi – Computer क्या है जानिये हिंदी में
BASIC COMPUTER HINDI – कंप्यूटर सीखे हिंदी में भाषा में
Subscribe YouTube Channel
Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

This Post Has 7 Comments

  1. Jayhind pal

    Good job sir 👍😊
    Sir mai b.tech kar rha hu kya aap bta sakte mere liye kya shi hai kya galt 7879898216 content no
    Plz sir call him 👍😘

    1. PRAMOD

      study sabhi acchi hoti hai aur kam bhi aati hai aisa koi course nhi hai jiska use nhi kiya gya hai btech me aapne kuch sikha hi hoga ok…

  2. nasirshekha48@gmail.com

    Mera naam Anisha hai mujhe basic mein portal MP online portal course

    1. PRAMOD

      eske liye aap koi mp onine youtube channel ya website par visit kar sakte hai..

  3. Ayush Mishra

    Nice jaankari good garnel nalige

Leave a Reply