You are currently viewing माउस के पॉइंटर का साइज कैसे बढ़ाये लैपटॉप कंप्यूटर में?

माउस के पॉइंटर का साइज कैसे बढ़ाये लैपटॉप कंप्यूटर में?

माउस के पॉइंटर का साइज कैसे बढ़ाये लैपटॉप कंप्यूटर में और कब बढ़ाये क्या है तरीका कहा मिलती है सेटिंग क्या है उसके फंक्शन फीचर आइये जानते है माउस के पॉइंटर के बारे में?

लैपटॉप में माउस के पॉइंटर का साइज कब बढ़ाते है?

कुछ लोग ऐसे होते है जिनको माउस का पॉइंटर काफी छोटा लगता है उनको ठीक से माउस का पॉइंटर लैपटॉप कंप्यूटर में दिखाई नहीं देता है और किसी-किसी यूजर की आँखों में काफी प्रॉब्लम होती है उनको भी आँखों की वजह से माउस का पॉइंटर का साइज ठीक से नहीं दिखाई देता है तो ऐसी स्तिथि होती को देखकर लैपटॉप कंप्यूटर के अंदर माउस के पॉइंटर का साइज बढ़ाया जाता है.

माउस के पॉइंटर का साइज कैसे बढ़ाये?

स्टेप – सबसे पहले आप अपने लैपटॉप कंप्यूटर के डिस्प्ले पर माउस का राइट बटन क्लिक करे और फिर Personalize ऑप्शन पर क्लिक करे.

स्टेप – Personalize ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको ऊपर दिए लेफ्ट साइट में टॉप पर Home ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे.

स्टेप – Home ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक सेटिंग पेज आयेगा आपको Ease Of Access सेटिंग पर क्लिक करना है.

स्टेप – Ease Of Access सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लेफ्ट साइड में ऑप्शन आयेगें आपको उसके अंदर Mouse Pointer ऑप्शन दिखाई देगा आप उस ऑप्शन को सेलेक्ट करे.

स्टेप – Mouse Pointer ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद Change Pointer Size ऑप्शन आपको मिल जायेगा स्लाइड के रूप में आप स्लाइड को कम-ज्यादा करके माउस के पॉइंटर का साइज बड़ा छोटा कर सकते है साथ ही साथ माउस के पॉइंटर का कलर भी बदल सकते है माउस के पॉइंटर के कलर बदलने की सेटिंग आपको उसी जगह मिल जायेगी।

माउस के पॉइंटर का साइज कैसे बढ़ाये लैपटॉप कंप्यूटर में इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो टुटोरिअल भी बना दिया है आप नीचे दिए वीडियो को देखकर इससे सम्बंधित जानकारी और भी ले सकते है.

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply