Top 3 social Networking Website In The World [In HIndi]

  • by
Top 3 social Networking Website

दोस्तों यदि आप इंटरनेट यूजर है तो आपने कभी ना कभी Social Networking Website का  तो सुना ही होगा या फिर आप Social Networking Website का उपयोग भी करते होगें तो दोस्तों आपने कभी भी यह जानने की कोशिश की है कि इंटरनेट पर Top 3 social Networking Website कौनसी-कौनसी  है ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि इंटरनेट पर Top 3 social Networking Website कौनसी-कौनसी  है इनका निर्माण किसने किया और कब किया तो दोस्तों आज हम केवल इंटरनेट पर Top 3 social Networking Website के बारे में बात करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें। 

 

Top 3 Web Search Engine
Top 3 Internet Browser

 

Top 3 social Networking Website

 

यदि आप कोई Website या Blog चला रहे हो तो आप इन Social Networking Website के माध्यम से अपने Blog या Website का Social Networking के Level पर “Seo” कर सकते है और अपने Blog या Website के लिए अच्छा Traffic ला सकते हो.

 

FACEBOOK

FACEBOOK दुनियाँ का मशहूर Social Networking Website है जिसका निर्माण February 4, 2004 में Menlo Park, California अमेरिका में Mark Elliot Zuckerberg के द्वारा किया गया जिससे आज करोड़ो लोग इस Social Networking Website से जुड रहे है और अपनी बात को पूरी दुनियाँ पहुंचा रहे है आज Facebook से हर 10 मिनट में एक व्यक्ति जुड रहा है और देखा जाये तो Facebook को उपयोग करने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढती जा रही है

 

Top 3 social Networking Website

जिससे आज Facebook दुनियाँ में Google की website Ranking में Top 3 पर है Facebook Social Networking वेबसाइट के यूजर फ्रेंडली Social Networking वेबसाइट है क्योंकि इसके अंदर यूजर किसी भी प्रकार के कंटेंट को शेयर कर सकता है वो भी आसानी से Facebook Social Networking वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है वो भी आसानी से क्योंकि इसके अंदर अकाउंट काफी आसानी से बनाया जा सकता है इस Social Networking वेबसाइट से जुड़ने के लिए यूजर के पास एक E-mail अकाउंट या Mobile नंबर होना अनिवार्य है।  

 

Twitter

Twitter Social Networking वेबसाइट आज दुनियाँ में काफी मशहूर Social Networking वेबसाइट है यदि देखा जाये तो बड़े-बड़े Celebrity इस Social networking वेबसाइट का सबसे ज्यादा उपयोग करते है इसका निर्माण San Francisco, California अमेरिका में March 21, 2006 , में Jack Dorsey द्वारा किया गया था

Top 3 social Networking Website

इस Social Networking वेबसाइट से सभी देश के Celebrity जुड़े हुये है ऐसा नहीं की आम व्यक्ति भी इस Social Networking वेबसाइट से नहीं जुड सकता इस Social Networking से सभी जुड़ सकते है इसमें आप अपनी बात 140 शब्द में दुनियाँ में कह सकते है और देखा जाये तो Twitter भी Facebook जैसा पूरी दुनियाँ में मशहूर है. Google की website Ranking में Twitter Top 12 पर आता है है. इस Social Networking वेबसाइट से जुड़ने के लिए यूजर के पास एक E-mail अकाउंट और एक Mobile नंबर होना अनिवार्य है।  

 

Link din

Link din भी के मशहूर Social Networking वेबसाइट है लेकिन यह वेबसाइट Facebook और Twitter के मुकाबले ज्यादा मशहूर नहीं है यदि देखा जाये तो Social Networking से जुड़ने के लिए यह भी Facebook और Twitter के मुकाबले मशहूर है इस Social Networking का निर्माण December 28, 2002 में Sunnyvale, California, अमेरिका में Reid Hoffman द्वारा किया गया था और यह Social Networking वेबसाइट Facebook और Twitter से काफी पुरानी है

Top 3 social Networking Website

 

यदि आप कोई Professional Social Networking को खोज कर रहे है तो हमारा  सुझाव है की Link din Social Networking  वेबसाइट से जुड़े .Linkdin Social Networking वेबसाइट से जुड़ने के लिए यूजर के पास एक E-mail अकाउंट और एक Mobile नंबर होना अनिवार्य है।  

 

Social Networking से जुड़ने के फायदे क्या है

  • Social Networking वेबसाइट से जुड़ने से आप पूरी दुनियाँ से जुड़ जाते हो.
  • Social Networking वेबसाइट के द्वारा आप अपनी मन की बात पूरी दुनियाँ में कह सकते हो.
  • Social Networking वेबसाइट से आप अपने Business में काफी ग्रो कर सकते हो.
  • Social Networking वेबसाइट के माध्यम से आप अपने Business का विज्ञापन कर सकते हो.
  • Social Networking वेबसाइट से आपको देश विदेश की News मिलती रहती है.
  • Social Networking वेबसाइट एक मनोरंजन का साधन भी बना हुआ है.
  • Social Networking वेबसाइट से आप किसी भी जगह से किसी से भी बात कर सकते हो चाहे वो Text के रूप में या फिर Video या Voice के रूप में.
  • Social Networking वेबसाइट से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग का Seo कर सकते है और अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए ट्रैफिक ला सकते है. 

Social Networking से जुड़ने की हानि क्या है

  • Social Networking वेबसाइट में आप यदि किसी भी प्रकार का Adult सामग्री या धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुचाने वाली सामग्री डाली तो आप पर क़ानूनी करवाई हो सकती है जिसके लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.
  • यदि आपकी Social Networking ID Hacking की शिकार हो गई तो आपकी Social Networking ID का Hacker द्वारा दुरूपयोग भी किया जा सकता है.

 

आशा करते है कि इंटरनेट पर Top 3 social Networking Website कौनसी-कौनसी  है इनका निर्माण किसने किया और कब किया और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की और अधिक उपयोग जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।