इंटरनेट के कार्य क्या हैं [ What are the Work of Internet In Hindi ] ?

इंटरनेट के कार्य क्या हैं [ What are the Work of Internet In Hindi ] ?

Spread the love

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि इंटरनेट के कार्य क्या हैं [ What are the Work of Internet In Hindi ] तो आज हम आपको internet के कार्य के बारे में बतायेगें।

 

INTERNET का उद्देश्य क्या है ? [ Internet Aim In Hindi ]
INTERNET की विशेषता क्या है ? [ INTERNET FEATURE HINDI ]
Internet के लाभ क्या है ? [Internet Advantage In Hindi ]

 

कोई भी प्रश्न का उत्तर जानना – इंटनरेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट ब्लॉग मौजूद है जहां पर इंटरनेट यूजर अपने किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर आसानी से प्राप्त कर सकता है जब कोई यूजर इंटरनेट पर अपने प्रश्न का जबाव जानने के लिए इंटरनेट के सर्च इंजन  में टाइप करता है तो बहुत सी तमाम वेबसाइट ब्लॉग अपने-अपने उत्तर यूजर प्रोवाइड कराते है लेकिन ध्यान रहे अगर आपके प्रश्न का उत्तर किसी वेबसाइट ब्लॉग पर है तभी आपको इसका उत्तर मिलेगा अगर किसी वेबसाइट में आपके प्रश्ना का उत्तर नहीं है तो आपको उस प्रश्न का उत्तर इंटरनेट देखने को नहीं मिलेगा।

 

जानकारी का भंडार – Internet एक जानकारी का भंडार है यहां पर इंटरनेट यूजर प्रतिदन शिक्षा, न्यूज़, टेक, हास्य-व्यगं, कविता, राजनीति, अर्थशास्त्र आदि से से सम्बंधित जानकारी डालता है और उसका उपयोग भी करता है अगर कोई यूजर इंटरनेट पर जानकारी नहीं डालेगा तो किसी विजिटर को वो जानकारी इंटरनेट पर नहीं मिलेगी।

 

सन्देश भेजना और प्राप्त करना – इंटरनेट के द्वारा आप आसानी से एक स्थान पर बैठकर दुनियां के किसी भी स्थान पर सन्देश भेज सकते हो और प्राप्त भी कर सकते हो इंटरनेट में सन्देश भेजने और प्राप्त करने के लिए E-Mail का उपयोग किया जाता है और इसके साथ-साथ आप सन्देश के अंदर कोई इमेज, डॉक्यूमेंट, जोड़कर भेज सकते हो।

 

चैटिंग एंड वीडियो कॉलिंग voice कॉलिंग – इंटरनेट पर यूजर एक जगह से दुनियां में किसी भी व्यक्ति से शब्दों में , वीडियो कॉलिंग में , voice Calling में बात कर सकता है इंटरनेट पर ऐसे-ऐसे प्लेटफार्म वेबसाइट मौजूद है जो वीडियो कॉलिंग में , voice Calling या चैटिंग में बात करने की सर्विस फ्री में मुहैया कराती।

 

दैनिक कार्य – इंटरनेट से दुनियां का 75 प्रतिशत व्यक्ति जुड़ा है आज हम अपने जीवन के दैनिक कार्य में भी इंटरनेट पर उपयोग बढ़-चढ़कर कर रहा है चाहे वो शिक्षा से सम्बंधित कार्य हो या फिर लेन-देन से सम्बंधित अब किसी  भी विषय की पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट इंटरनेट पर कर रहा है और जब कोई लेन -देन की बात आती है तब भी वो इंटरनेट का उपयोग करता है चाहे उस लेन-देन की कितनी भी छोटी amount हो.

 

दोस्तों इंटरनेट में बहुत से कार्य है किये जाते है क्योंकि अब दुनियां के छोटे से लेकर बड़े कार्य इंटरनेट पर निर्भर करते है सभी प्रकार की कम्पनी , विभाग, वेक्टरी, खाने-पीने की चीजें , यहां तक की पहनने के कपड़े तक भी इंटरनेट से ऑनलाइन मंगवाई जा रही है इसलिए इंटरनेट का कार्य बहुत बड़ा है इसलिए इसका पूरा वर्णन करना  मुमकिन  नहीं है।

Related Posts