WEBSITEBLOG TRAFFIC KYON NHI ATA HAI KYA HAI KARAN

WEBSITE/BLOG TRAFFIC KYON NHI ATA HAI KYA HAI KARAN ?

  • Post category:SEO
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:8 mins read

WEBSITE/BLOG TRAFFIC KYON NHI ATA HAI KYA HAI KARAN ? – वेबसाइट ब्लॉग पर ट्रैफिक क्यों नहीं आता है 

 

WEBSITE/BLOG को GOOGLE SEARCH CONSOLE में ADD ना करना।

WEBSITE/BLOG में TRAFFIC ना आने का मुख्य कारण तब बन जाता है जब WEBSITE/BLOG को GOOGLE SEARCH CONSOLE  अकाउंट में नहीं जुड़ता है और ना ही उसे GOOGLE SEARCH CONSOLE  में VERIFY कराया जाता है जिससे वो WEBSITE/BLOG GOOGLE के SEARCH ENGINE में नहीं आता है जब WEBSITE/BLOG GOOGLE के सर्च इंजन में नहीं आयेगा तो  WEBSITE/BLOG पर TRAFFIC कैसे आयेगा इसलिए आप WEBSITE/BLOG बनते है उसे GOOGLE SEARCH CONSOLE  अकाउंट में VERIFY जरूर करे।

WEBSITE/BLOG TRAFFIC KYON NHI ATA HAI KYA HAI KARAN ?

WEBSITE/BLOG का ON-PAGE OPTIMIZATION अच्छे से ना करना।

WEBSITE/BLOG का ON-PAGE OPTIMIZATION अच्छे से नहीं होता है तो WEBSITE/BLOG पर TRAFFIC ना आने का यह भी बहुत बड़ा कारण बन जाता है क्योंकि GOOGLE अपनी रैंकिंग में उसी WEBSITE/BLOG को लाता है जिस WEBSITE/BLOG ON-PAGE OPTIMIZATION थोड़ा-बहुत ठीक हो इसलिए अपने WEBSITE/BLOG ON-PAGE OPTIMIZATION का जरूर ध्यान रखे.

Seo On Page Optimization क्या है

 

WEBSITE/BLOG का OFF-PAGE OPTIMIZATION ना होना

WEBSITE/BLOG जिस तरह ON-PAGE OPTIMIZATION ना करने से WEBSITE/BLOG पर TRAFFIC नहीं आता है ठीक उसी प्रकार WEBSITE/BLOG OFF-PAGE OPTIMIZATION ना करने से WEBSITE/BLOG पर TRAFFIC नहीं आता है इसलिए आप अपने WEBSITE/BLOG का ON-PAGE OPTIMIZATION और OFF-PAGE OPTIMIZATION दोनों ही बेहतर रखे.

Seo off Page Optimization क्या है

WEBSITE/BLOG  की BAD BACKLINE बनाना।

WEBSITE/BLOG में ज्यादा BACKLINE के चक्कर में बहुत से लोग अपनी WEBSITE/BLOG की BACKLINE जरुरत से ज्यादा गलत WEBSITE/BLOG पर बना लेते है जो GOOGLE के नियमों के खिलाफ है इसलिए आप ऐसे WEBSITE/BLOG में अपने WEBSITE/BLOG की BACKLINE बनाये जो काफी TRUSTED हो और जिसका पेज रैंक और डोमेन अथॉरिटी आपकी WEBSITE/BLOG से काफी अधिक हो।

Seo Backline क्या है
Black Hat Seo

WEBSITE/BLOG CANONICAL TAG का उपयोग ना करना।

WEBSITE/BLOG में CANONICAL TAG का उपयोग नहीं करते है जिसकी वजह से GOOGLE उनकी WEBSITE/BLOG को DUPLICATE मान लेता है और WEBSITE/BLOG DUPLICATE माने जाने के कारण GOOGLE उसे कभी रैंक नहीं करता है इसलिए आप अपनी WEBSITE/BLOG में CANONICAL TAG अनिवार्य रूप से उपयोग करे.

CANONICAL TAG/URL क्या है ?

WEBSITE/BLOG पर यूजर के लिए उपयोगी CONTENT ना होना।

जब कोई व्यक्ति अपनी WEBSITE/BLOG में कोई उपयोगी कंटेंट नहीं डालता है तो उस WEBSITE/BLOG पर विज़िटर कभी नहीं आते है क्योंकि यदि कोई आपकी WEBSITE/BLOG पर आता है उसे अपना मन पसंद कंटेंट नहीं मिलता है तो वो विज़िटर आपकी WEBSITE/BLOG पर बिल्कुल नहीं रुकता है जिससे आपकी WEBSITE/BLOG का BOUNCE RATE काफी अधिक रहता है BOUNCE RATE अधिक होने के कारण GOOGLE आपकी WEBSITE/BLOG को रैंक नहीं करता है इसलिए आप अपनी WEBSITE/BLOG में एक अच्छा और उपयोगी या फिर यूनिक कंटेंट डाले।

WEBSITE/BLOG बिल्कुल यूजर फ्रेंडली ना होना।

जब व्यक्ति अपनी WEBSITE/BLOG को बिल्कुल यूजर फ्रेंडली नहीं बनाता है तो यह भी WEBSITE/BLOG पर TRAFFIC ना आने का कारण बन जाता है जब आपकी WEBSITE/BLOG पर आने वाले विजिटर को कोई भी जानकारी अच्छे से नहीं दिख रही हो आपकी वेबसाइट में जरुरत से ज्यादा विज्ञापन आ रहे हो आपका कुछ कंटेंट हाईड हो तो ऐसी स्थति में विज़िटर आपकी WEBSITE/BLOG से चला जाता है और फिर वो यूजर आपकी WEBSITE/BLOG में कभी नहीं आता है इसलिए आप अपनी WEBSITE/BLOG को किसी भी तरह यूजर फ्रेंडली बनाये और किसी भी तरह की ऐसी एक्टिविटी का उपयोग ना करे जो यूजर को आपकी WEBSITE/BLOG पर आने पर उसे परेशानी हो।

WEBSITE/BLOG मोबाइल फ्रेंडली ना होना।

आज के समय में इंटरनेट का उपयोग कम से कम 70 प्रतिशत मोबाइल डिवाइस से किया जा रहा है तो इसमें बहुत से व्यक्ति अपनी WEBSITE/BLOG को बिल्कुल भी मोबाइल फ्रेंडली नहीं बनाते है जिसके कारण उनकी WEBSITE/BLOG को गूगल कभी भी अपनी रैंकिंग में नहीं लेता है इसलिए आप अपनी WEBSITE/BLOG को मोबाइल फ्रेंडली अनिवार्य रूप से बनाये हो सके तो आप अपनी WEBSITE/BLOG में AMP इम्प्लीमेंट भी कर सकते हो।

WEBSITE/BLOG की स्पीड जरुरत से ज्यादा कम होना।

WEBSITE/BLOG की यदि स्पीड गूगल के नियमों के मुताबिक बहुत कम है तो गूगल कभी भी आपकी WEBSITE/BLOG को रैंक नहीं करेगा क्योंकि जब WEBSITE/BLOG की स्पीड कम होती है तो उसका लोड टाइम अधिक होता है जिससे उस वेबसाइट को विजिट करने वाले विजिटर का समय अधिक खर्च और बहुत से विजिटर उस WEBSITE/BLOG से चले जाते है इसलिए आप अपनी WEBSITE/BLOG की स्पीड अच्छी रखे.

WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK KARE ?

WEBSITE/BLOG गूगल के  किसी भी अल्गोरिथम को ना मानना।

जब कोई व्यक्ति अपनी WEBSITE/BLOG को गूगल पर रैंक कराने के लिए गूगल के किसी भी अल्गोरिथम का पालन नहीं करता है तो गूगल उस WEBSITE/BLOG को अपनी सर्च रैंकिंग से बहार निकाल देता है और उसे ब्लैकलिस्ट में भी डाल देता है इसलिए आप अपनी WEBSITE/BLOG पर TRAFFIC बनाये रखने के लिए गूगल के माध्यम से बनाई गई हर के अल्गोरिथम का पालन करे.

Google algorithm की सम्पूर्ण जानकारी

WEBSITE/BLOG में किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी ना लगाना।

जब कोई व्यक्ति अपनी WEBSITE/BLOG में किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं लगाता है तो गूगल उस WEBSITE/BLOG को अपने रैंकिंग में कभी भी स्थान नहीं देता है क्योंकि गोगोल हमेशा अपने यूजर को सिक्योर रखना चाहता है गूगल चाहता है कि मेरे सर्च इंजन से आने वाले यूजर बिल्कुल सिक्योर रहे इसलिए आप अपनी WEBSITE/BLOG में सिक्योरिटी जरूर लगायें।

SSL Certificate क्या है ?

GOOGLE SEARCH CONSOLE अकाउंट में किसी भी ERROR को FIX ना करना।

जब कोई व्यक्ति WEBSITE/BLOG के GOOGLE SEARCH CONSOLE को 7 दिन के अंदर एक भी बार चेक नहीं करता है तो यह भी WEBSITE/BLOG पर TRAFFIC ना आने का कारण बन जाता है क्योंकि गूगल सर्च इंजन में जब आपकी WEBSITE/BLOG CRAWL होता है तो किसी ना किसी टेक्निकल के कारण आपकी WEBSITE/BLOG CRAWL नहीं हो पाता है जिसकी वजह से आपके GOOGLE SEARCH CONSOLE अकाउंट में काफी ERROR होती है इसलिए आप इन सभी GOOGLE SEARCH CONSOLE अकाउंट की सभी ERROR को FIX करे।

अंत में एक बात 

” USER की DEMAND और GOOGLE की GUIDELINE दोनों पूरी करो और फिर आपकी WEBSITE/BLOG  पर TRAFFIC ही TRAFFIC ” आयेगा। 

SEARCH ENGINE KYA HAI
WEB HOSTING KYA HAI ?
Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं. basiccomputerhindi

Leave a Reply