Virus क्या है Virus कितने प्रकार के होते है

Virus क्या है Virus कितने प्रकार के होते है

 

दोस्तों आप इंटरनेट और कंप्यूटर का उपयोग तो करते ही तो आपने कंप्यूटर या इंटरनेट के अंतर्गत Virus  का नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी भी यह जानने की कोशिश की है की कंप्यूटर या इंटरनेट के अंतर्गत Virus क्या है Virus कितने प्रकार के होते है और virus की उत्पति कैसी हुई Virus का इतिहास क्या है तो आज हम आपको Virus से सम्बंधित बहुत सी जानकारी पर बात करेगें।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि,Virus क्या है Virus कितने प्रकार के होते है और virus की उत्पति कैसी हुई Virus का इतिहास क्या है और साथ ही साथ यह भी बतायेंगे कि पहला virus का निर्माण किसने किया था आज हम केवल Virus से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें .

 

Virus क्या है Virus कितने प्रकार के होते है
computer virus symptoms
Subscribe on you tube

Virus क्या है Virus कितने प्रकार के होते है ?

Virus सब्द का Computer में उपयोग सबसे पहले एक English Writer केविक गैरोल्ड ने अपनी पुस्तक में ” When harlie wasare ” सन, 1972 में किया। उन्होंने परिकल्पना के तौर पर इस पुस्तक में Computer Program का नाम virus रखा था. जब टेलीफोन की घंटी मनमाने ढंग से तब तक बजती थी, जब तक कि टेलीफोन के तारों से जुड़ा Computer Network उसे नहीं मिल पाता था. इसके बाद सन, 1988 में Computer जगत के लिए एक विशेष ऐतिहासिक महत्व का समय रहा है. इस वर्ष कुछ अन्जाने Software Program बिना किसी पूर्व सूचना के Computer के क्षेत्र में आये ऐसे Software Program को न पहले कभी देखा था और न ही इनके बारे में कोई जानकारी थी. इस प्रकार के अति सूक्ष्म Program विश्व की Information Technology को अधिक प्रभावित किया इन सभी अनजाने Software Program को Virus कहा गया है.

 

पहला virus का निर्माण किसने किया था

Virus Program की शुरुआत पाकिस्तान देश से हुई मानी जाती है सन, 1988 के इस वहुचर्चित Program का नाम सीब्रेन था. इस खतरनाक Virus Program के बाद भी अनेक Virus Program Computer के क्षेत्र में आये असद , बसीत दो भाई ‘ C Asath सीब्रेन नाम के दो Virus तैयार किये।

 

Virus के प्रकार

  1. Boot Sector Virus

इस प्रकार के Virus Program Pen drive या Hard Disk के बूठ सेक्टर में संग्रहीत हो जाते है. जब Computer को On करते है तब यह Operating System को Load होने में बाधा डालते है और यदि किसी तरह Operating System Work करने लगता है तो यह दूसरे Machine को भी बाधित है. virus क्या है

  1. Partition Table Virus  
    जब भी कोई Virus Hard Disk के Partition Table को प्रभावित करता है. तब वह Data क्षेत्र को प्रभावित नहीं करता है. वह सिर्फ Program क्षेत्र (MBR-Master Boot Record) पर ही प्रभावित होकर निम्नलिखित कार्य करता है:
  • खुद को Memory के उच्च क्षेत्र पर Load करता है.
  • Ram की Capacity को कम करता है.
  • Disk Input & Output को प्रभावित करता है जिससे Input & Output धीमी हो जाती है
  1. File Virus  virus क्या है
    File Virus Computer यह Files को नुकसान पहुँचता है यह Virus EXE. File को नुकसान पहुँचता है इसलिए इसे File Virus कहा गया है.

 

आशा करते है कि, Virus क्या है Virus कितने प्रकार के होते है  virus से सम्बंधित बहुत सी बातें आपको अच्छे से समझ आ गई होगीं आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।