UTILITY SOFTWARE क्या है UTILITY SOFTWARE किसे कहते है

UTILITY SOFTWARE क्या है UTILITY SOFTWARE किस प्रकार के होते है?

UTILITY SOFTWARE क्या है UTILITY SOFTWARE किस प्रकार के होते है-What is UTILITY SOFTWARE What are the types of UTILITY SOFTWARE?

दोस्तों बहुत से कंप्यूटर स्टूडेंट UTILITY SOFTWARE के बारे में जानते होगें लेकिन कुछ ऐसे स्टूडेंट होते है जिन्हें कप्यूटर के अंदर UTILITY SOFTWARE का ज्ञान नहीं होता है वो नहीं जानते है की कंप्यूटर के अंदर UTILITY SOFTWARE किसे कहा जाता है तो आज इसी बात को ध्यान में रखते हुये हम  कंप्यूटर के अंदर UTILITY SOFTWARE के बारे में बतायेगें –

UTILITY SOFTWARE सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होते है यह कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के अंतर्गत पाये जाते है कंप्यूटर में UTILITY SOFTWARE का काम कंप्यूटर की छोटे – मोटे कार्य को मेन्टेन करके रखना और अपने यूजर को छोटी-मोटी सुविधा मुहैया कराना जिससे कंप्यूटर यूजर को कंप्यूटर यूज़ करने में काफी सुविधा मिल सके और देखा जाये तो इन UTILITY SOFTWARE की वजह से कंप्यूटर यूज़ करना और भी सरल माना जाता है।

अब आप UTILITY SOFTWARE क्या है इससे अबगत हो गये होगें अब बात करते है कि, UTILITY SOFTWARE के अंदर कौनसे-कौनसे सॉफ्टवेयर आते है ?

  • CHARACTER MAP
  • DISK CLEANUP
  • BACKUP
  • CRYPTOGRAPHIC
  • LOCK
  • FORMAT
  • VOLUME
  • CHARACTER MAP

CHARACTER MAP

जब आप अपने कंप्यूटर के नोटपेड या WORD PAD पर कोई कार्य कर रहे हो तो आपको कंप्यूटर के अंदर फ़ॉन्ट के रूप में इनस्टॉल सिंबल आपको नोटपेड या WORD PAD की फाइल में लेना है तो आप इस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है, क्योंकि इसके अंदर हर वो सिंबल होता है जो आपके कंप्यूटर के अंदर फॉण्ट के रुप में इनस्टॉल होता है।

DISK CLEANUP

यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के अंदर बहुत ज्यादा उपयोगी है जब आप कंप्यूटर के अंदर बेकार फाइल जिसकी हमें कोई जरुरत नहीं है या फिर कह सके है की वो फाइल जो हमारे कंप्यूटर में वेवजह आ गई है तो ऐसी फाइल को डिलीट करने के लिए और कंप्यूटर को क्लीन करने के लिए हम DISK CLEANUP का यूज़ करते है।

BACKUP

यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के अंदर बहुत महत्वपूर्ण है यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के अंदर कंप्यूटर से सम्बंधित फाइल का BACKUP लेता है और जरुरत पड़ने पर हमें उसे रिस्टोर भी कर सकते है.

CRYPTOGRAPHIC

कंप्यूटर के अंदर CRYPTOGRAPHIC के माध्यम से किसी भी यूजर या कंप्यूटर की कोई महत्वपूर्ण जानकारी को किसी कोड के रुप में रख सकते यानि की गुप्त रख सकते है और इस जानकरी को सुरक्षित कहीं पर भी भेज सकते है ,

LOCK

इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप कंप्यूटर की कोई महत्वपूर्ण जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए उसमें LOCK  लगा सकते है।

FORMAT

FORMAT के माध्यम से हम किसी भी डिस्क या PEN DRIVE को कंप्यूटर के अंदर आसानी से FORMAT कर सकते है।

VOLUME

VOLUME उपयोग कंप्यूटर में आवाज के लिए होता है आप VOLUME के द्वारा कंप्यूटर के अंदर आवाज को कम ज्यादा कर सकते हो.

FILE EXTENSION क्या है ?
MARGIN क्या है ?
Computer के Software के प्रकार
wikipedia.org
Spread the love