Unlock pdf

Unlock Pdf Pdf File को Unlock कैसे करे [Unlock pdf Hindi]

दोस्तों यदि आप किसी कंपनी या किसी सरकारी विभाग में एक कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्य करते है तो कंपनी या किसी सरकारी विभाग से सम्बंधित कुछ डॉक्यूमेंट सामान्य होते है और कुछ डॉक्यूमेंट गोपनीय होते है तो दोस्तों जो गोपनीय डॉक्यूमेंट होते है वो हमेशा पासवर्ड प्रोटेक्ट रहते है और वो डॉक्यूमेंट यदि आपके पास आ जाये तो आप फिर क्या करेगें क्योंकि उसका पासवर्ड तो आपके पास नहीं है वो Lock है तो इसी बात को ध्यान में रखते हुये हम आपको बतायेगें की Pdf को Lock से Unlock कैसे करे ?

Pdf को Lock क्यों किया जाता है ?

दोस्तों क्या होते है कि किसी-किसी कंपनी या सरकारी विभाग में हर प्रकार के कार्य किये जाते है इसके अंदर कुछ कार्य सामान्य होते है और कुछ कार्य गोपनीय तोर पर किये जाते है तो इन्हीं गोपनीय तोर पर किये जाने वाले कार्यों में कंपनी या सरकारी विभाग के कार्य से सम्बंधित डॉक्यूमेंट को प्रोटेक्ट किया जाता है जैसे उस डॉक्यूमेंट में Lock या पासवर्ड प्रोटेक्ट रखना डॉक्यूमेंट में Lock या पासवर्ड प्रोटेक्ट रखने से डॉक्यूमेंट बिल्कुल सुरक्षित रहता है और इस डॉक्यूमेंट को कोई सामान्य व्यक्ति नहीं खोल सकता है और ना इसके अंदर वो किसी भी प्रकार के कंटेंट को नहीं देख सकता है।

दोस्तों यदि आप किसी कंपनी या सरकारी विभाग में वर्तमान में कार्य कर रहे हो तो आपने जरूर देखा होगा कि जब किसी कंपनी या सरकारी विभाग से कोई Pdf  फाइल आती है तो कोई-कोई  Pdf  फाइल Lock होती है Pdf  फाइल Lock होने के कारण आप उसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में नहीं खोल पाते है और ना ही उसके अंदर लिखे कंटेंट या जानकारी को पढ़ पाते है तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने सोचा की बहुत से ऐसे कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर है जिन्हें Pdf फाइल Unlock नहीं करना आती है तो वो कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर आज pdf File Unlock करना सीखेगें और उनके पास किसी भी प्रकार की आयी हुई Pdf  फाइल को Unlock कर सकेगें।

 ध्यान दे – दोस्तों कंप्यूटर या लैपटॉप में Pdf फाइल Unlock  करने के लिए हम एक वेबसाइट का उपयोग करेगें।

Unlock कैसे करे Pdf File को ?

दोस्तों कंप्यूटर या लैपटॉप में Pdf File Unlock कैसे करे यह जानने के लिए इन Step का उपयोग करे ?

Step 1- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का इंटरनेट ब्राउज़र खोलिये।

Step 2- कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट ब्राउज़र खुलने के बाद आप गूगल के सर्च इंजन में टाइप किजिये “www.ilovepdf.com” जैसे ही www.ilovepdf.com टाइप करते है और Keyboard का Enter बटन दबाते है तो Enter बटन दबाते ही आपके सामने यह वेबसाइट खुल जायेगी।

Unlock pdf

Step 3- वेबसाइट खुलने के बाद आपको इसके अंदर काफी फंक्शन मिलेगें इन्हीं फंक्शन में आपको Unlock Pdf  फंक्शन मिलेगा आप उस फंक्शन पर क्लिक करे।

Step 4- आप जैसे ही इस फंक्शन पर क्लिक करते है आपके सामने एक और फंक्शन खुलकर आयेगा जिसका नाम है “Select Pdf Files” आप इस “Select Pdf Files” फंक्शन पर क्लिक करे।

Unlock pdf

Step 5– “Select Pdf Files” फंक्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे यह पूछेगा कि आप कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर किस Pdf  फाइल को Unlock करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे यानि की Lock Pdf  फाइल सेलेक्ट करे.

Step 6- Lock Pdf  फाइल सेलेक्ट करते ही यह फाइल वेबसाइट में अपलोड हो जायेगी Pdf  फाइल अपलोड होने के बाद आप नीचे दिये Unlock Pdf  फंक्शन पर क्लिक करे और इस फंक्शन पर जैसी ही क्लिक करते है तो वेबसाइट Pdf को Unlock करने की प्रक्रिया शुरू कर देता है।

Unlock pdf

Step 7-  Pdf को Unlock करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके सामने “Download Unlock” फंक्शन खुलकर  आता है आप इस फंक्शन पर क्लिक करते ही यह Pdf  फाइल आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में डाउनलोड हो जाती है अब आप इस Pdf फाइल को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में आसानी से खोल सकते है.

Unlock pdf

ध्यान दें –  पीडीऍफ़ फाइल अनलॉक से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस  आप इस वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक जरूर देखे। 

PDF FILE में PASSWORD कैसे लगाये
Windows क्या है ? कंप्यूटर में Windows कार्य क्या है [Windows In Hindi]
Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं. basiccomputerhindi

Leave a Reply