Third Generation Computer कैसे थे ?

Third Generation Computer कैसे थे ?

दोस्तों क्या आपको पता है कि Third Generation Computer कैसे थे ? और Third Generation Computer का समय कब से कब तक था और Third Generation Computer में क्या-क्या विशेषता पाई जाती थी


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Third Generation Computer कैसे थे ? और इनमें कौनसी-कौनसी विशेषता होती थी तो आज हम केवल Third Generation Computer से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

First Generation Computer [Hindi]
Second Generation Computer कैसे थे ?
www.youtube.com

 

Third Generation Computer कैसे थे ?

दोस्तों Third Generation Computer का समय बहुत लोग 1964 से लेकर 1975 तक मानते है तो बहुत से लोग 1965 से लेकर 1971 तक  मानते है हम आपको Third Generation Computer का समय निश्चित नहीं बता सकते है.

दोस्तों Third Generation के कंप्यूटर में Technology के रूप में Transistor की जगह Integrated Circuit का उपयोग किया गया 1943 में H Johnson ने Integrated Circuit का Develop किया था कंप्यूटर में Integrated Circuit Develop होने के कारण कंप्यूटर का साइज First Generation और Second Generation के कंप्यूटर से काफी छोटा होगा था  First Generation और Second Generation के कंप्यूटर गर्म होते थे

लेकिन Third Generation Computer में इस समस्या का भी समाधान होगा गया इस Generation के कंप्यूटर First Generation और Second Generation के कंप्यूटर की तुलना में बहुत कम गर्म होते थे और इस Generation Computer में भी Ac की आवश्यकता पड़ती थी. और इस Generation के कंप्यूटर में Hard disk का उपयोग किया जाने लगा इस Generation के कंप्यूटर में Normal Typing के लिए word processing software का निर्माण किया गया इसी Generation में ही Mini कंप्यूटर का निर्माण किया गया इस Generation के Computer First Generation और Second Generation के कंप्यूटर की तुलना में अधिक फंक्शन होते थे और तेज गति से चलने वाले थे.

 

 

Third Generation Computer कैसे थे ?

Third Generation Computer की विशेषताएँ-

  • Third Generation Computer में Integrated Circuit का Use किया गया। 
  • Third Generation के Computer First Generation और Second Generation के कंप्यूटर की तुलना में बहुत अधिक छोटे थे. और इसी Generation में Mini Computer का निर्माण हुआ। 
  • First Generation और Second Generation के कंप्यूटर जो गर्मी उत्पन्न करते थे लेकिन Third Generation के Computer First Generation और Second Generation के कम्प्टूयर की तुलना में कम गर्मी उत्पन्न करते थे.
  • Third Generation Computer में भी Ac की थोड़ी-बहुत आवश्यकता पड़ती थी. 
  • Third Generation Computer काफी तेज थे First Generation और Second Generation के कम्प्टूयर के मुकाबले।
  • Third Generation Computer भी बहुत महंगें। थे.
  • Third Generation Computer First Generation और Second Generation के कम्प्टूयर के मुकाबले बहुत अधिक एडवांस थे.
  • Third Generation Computer में भी High Language का Use किया गया था.

 

Third Generation में कौनसे-कौनसे Computer आते थे-

  • IBM 360
  • ICL 2900
  • PDP-8

 

आशा करते है कि Third Generation Computer कैसे थे ? और Third Generation Computer का समय कब से कब तक था और Third Generation Computer में क्या-क्या विशेषता होती थी और Third Generation Computer से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी  उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।