Sum Formula [Ms Excel]

Sum Formula [Ms Excel] Sum Formula क्या है कैसे उपयोग करे ?

Spread the love

दोस्तों यदि आप Ms Excel के नये यूजर है या फिर अभी-अभी Ms Excel सीख रहे है तो आपने Ms Excel के अंदर एक उपयोगी Formula देखा होगा या फिर इसका नाम सुना होगा वो Formula है “Sum Formula”.


नमस्कर दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Ms Excel के अंदर Sum Formula क्या है और Sum फॉर्मूला का उपयोग कैसे करे और Sum फॉर्मूला  का उपयोग क्यों करे तो आज हम आपको Ms Excel के  Sum Formula से सम्बंधित जानकारी देगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें। 

Sum Formula [Ms Excel]

 

Excel Most Important Formulas list
Ms Excel क्या है और Ms Excel कैसे सीख सकते है और इसके Formulas
www.youtube.com

 

दोस्तों जब हम आपको Ms Excel के सभी Formulas के बारे में बता रहे है तो हम आपको यह भी बता रहे है थे कि हम इन सभी Formula के बारे में एक-एक करके आपको समझायेगें तो आज हम Sum फॉर्मूला  से उन Sum Formulas शुरुआत कर रहे है.

दोस्तों Ms Excel के अंदर जब हम कोई कैलकुलेशन शीट तैयार करते है तो इस कैलकुलेशन शीट में किसी-किसी अंको को जोड़ना होता है उनका टोटल निकालना होता है तो Ms Excel शीट के अंदर किसी अंकों को जोड़ना या फिर उनका टोटल निकालना यह सभी कार्य ” Sum फॉर्मूला ” के माध्यम से किये जाते है दोस्तों ” Sum फॉर्मूला ” के माध्यम से आप Ms Excel की शीट में जटिल से जटिल अंको को आसानी से जोड़ सकते है और उनका टोटल भी निकाल सकते है

 

Sum Formula का उपयोग कैसे किया जाता है –

दोस्तों Ms Excel शीट के अंदर ” Sum फॉर्मूला ” का उपयोग करने के लिए इन Step का उपयोग करे ?

Step 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Ms Excel की वो शीट खोलिये जिसके अंदर आपको ” Sum फॉर्मूला ” का उपयोग करना है।

Step 2 – Ms Excel की शीट खोलने के बाद आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के Mouse से शीट के अंदर अंकों वाला टाइप एरिया सेलेक्ट किजिये जिन अंको को जोड़ना है या फिर उनका टोटल निकलना है।

Step 3 – अंकों वाला टाइप एरिया सेलेक्ट करने के बाद आप Formula टाइप करे जैसे  =sum(A1:A8) और फिर keyboard का एंटर बटन दबायें।

# ध्यान दें – दोस्तों A1और A8 यह आपके Ms Excel शीट के सेल Address है आपके Ms Excel शीट के सेल जो होगें Formula वहीं लगेगा। #

Step 4 – keyboard का एंटर बटन दबाते है है Formula के आधार पर आपकी कैलकुलेशन का टोटल आपके सामने आ जायेगा।

Sum Formula [Ms Excel]

# ध्यान दें – #

  • Ms Excel के किसी भी Formula का उपयोग करने से पहले आप “=(EQUAL)” जरूर लगा ले।
  • Ms Excel के “SUM” Formula में सेल ADDRESS के बीच ” : (COLON) ” लगाना ना भूले।  

आशा करते है कि Ms Excel के अंदर Sum Formula क्या है और Sum फॉर्मूला  का उपयोग कैसे करे और Sum Formula का उपयोग क्यों और Sum Formula से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके  लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.