Seo क्या है SEO कैसे किया जाता है और इसके फायदे क्या है [Seo in Hindi]

Seo क्या है SEO कैसे किया जाता है और इसके फायदे क्या है [Seo in Hindi]

  • Post category:SEO
  • Post comments:1 Comment
  • Reading time:10 mins read

यदि आप एक स्टूडेंट हो और आप अभी-अभी डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर रहे हो तो आपने डिजिटल मार्केटिंग के अंदर SEO का नाम तो सुना होगा तो बहुत से डिजिटल मार्केटिंग स्टूडेंट को SEO जानकारी बिल्कुल नहीं होती है वो नहीं जानते है SEO क्या होता है वेबसाइट या ब्लॉग पर क्यों SEO कैसे किया जाता उनके मन में हमेशा SEO से सम्बंधित सवाल आते रहते है तो ऐसे स्टूडेंट को ध्यान में रखते हुये हम SEO के बारे में बहुत सी बातें करेगें तो आइये जानते है?

Seo क्या है?

Seo का पूरा नाम (Search Engine Optimization) है आज का समय एक Competition का समय है आज हर Business मैन अपनी कम्पनी या Business को Grow करने के लिए इन्टरनेट पर नई-नई टेक्नोलॉजी का उपयोग उच्च स्तर पर कर रहा है उसी टेक्नोलॉजी के अंतर्गत Seo Technique भी आती है Seo एक ऑनलाइन Technique सर्विस है यह सर्विस केवल वेबसाइट या ब्लॉग पर की जाती है वेबसाइट या ब्लॉग का अच्छा Seo हो जाने से वेबसाइट या ब्लॉग इंटरनेट के किसी भी सर्च इंजन के पहले पेज पर Rank होने के काबिल हो जाती है जिससे वेबसाइट या ब्लॉग पर  काफी भारी मात्रा में ट्रैफिक आता है

जिससे वेबसाइट या ब्लॉग के द्वारा किये जाने वाले Business या Brand का प्रमोशन या प्रोडक्ट Sell काफी अधिक होती है Seo की वजह से वेबसाइट या ब्लॉग काफी अच्छे स्तर पर Grow होता है और अगर वेबसाइट या ब्लॉग अच्छे स्तर पर Grow करता है तो समझे इसकी वजह से Business या Brand Grow हो रहा है और अब कम्पनी या Business को काफी बड़े स्तर पर काफी लाभ होता है क्योंकि वेबसाइट ब्लॉग पर विजिटर की संख्या काफी अधिक हो जाती है

जब कोई वेबसाइट या ब्लॉग Seo के द्वारा इंटनरेट के सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक करता है तो उस वेबसाइट या ब्लॉग पर बहुत से लोग विजिट करते है और जिसके चलते उस वेबसाइट या ब्लॉग का कंटेंट बहुत लोगों की नजर में आता है जिससे बहुत सी ऑनलाइन कंपनी अपनी कंपनी का Promotion करने के लिए वेबसाइट ब्लॉग के मालिक से Contact करती है और अपनी कंपनी का Promotion करने ले लिए  कुछ रुपये भी देती है जिससे  बहुत ज्यादा इनकम होती है Seo  ही एक ऐसी Technique है जो इन्टरनेट पर आपके Business को Grow कर सकती है किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का Seo करने के लिए बहुत से Method से गुजरना पड़ता है तभी  ब्लॉग और वेबसाइट गूगल या अन्य Internet Search Engine के पहले Page पर रैंक होती है.

Seo क्या है? [Seo in Hindi]

“आप केवल सिंपल सी बात जान ले कि इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग इंटरनेट के सभी सर्च इंजन की नियम और कानून पालन करके चलाना है हमें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई भी ऐसी एक्टिविटी नहीं करना है जो इंटरनेट की किसी भी Seo (Search Engine Optimization) की नियम का उल्लंघन करती हो”

SEO कैसे किया जाता है ?

 किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग Seoकरने के लिए एक प्लान तैयार किया जाता है क्योंकि वेबसाइट या ब्लॉग Seo करते समय Seo बहुत सी Technique का उपयोग किया जाता है वेबसाइट या ब्लॉग का Seo में किस Technique को पहले और किस Technique का बाद में उपयोग करना है इसका विशेष ध्यान में रखा जाता है 

” उदहारण – जिस प्रकार खाना बनाने से पहले सब्जी को धोया जाता है धोने के बाद सब्जी को काटा जाता है फिर उसे गैस पर पकाया जाता है ठीक उसी प्रकार वेबसाइट या ब्लॉग का हर Step से Seo किया जाता है Seo के अंदर हर Technique का उपयोग Step By Step से किया जाता है.”

Seo के अंतर्गत देखा जाये तो इन इंटरनेट सर्च इंजन में वेबसाइट या ब्लॉग का सबमिट होना अनिवार्य है –

Top 5 Popular Internet Search Engine 

Seo Technique 

  • On-Page Optimization
  • Off-Page Optimization
  • Link Building
  • Backline
  • Directory Submission
  • Pdf Submission
  • Article Submission
  • Forum Posting
  • Social Bookmarking 

⇓ On-Page Optimization पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे ⇓

On Page Optimization क्या है ?

⇓ Off-Page Optimization पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे ⇓

off Page Optimization क्या है ?

⇓ Link Building  पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे ⇓

Seo लिंक बिल्डिंग क्या है ?

⇓ Directory Submission  पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे ⇓

Directory Submission क्या है ? [SEO]

⇓ Pdf Submission  पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे ⇓

Pdf File Submission क्या है [SEO]

⇓ Social Bookmarking  पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे ⇓

Social Bookmarking क्या है ?

ध्यान दें – दोस्तों  हम आपको कुछ Seo  की ऐसी Technique बता रहे है जिनका उपयोग आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में बिल्कुल उपयोग ना करे –

LINK SPAM
KEYWORD STUFFING 
HIDDEN LINKS
HIDDEN TEXT 
DUPLICATE CONTENT  
CLACKING
WRONG CONTENT 
WRONG DIRECTORY SUBMISSION 
PURCHASE LINK
CLICK BAIT 

⇓ Link Spam पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे ⇓

 Link Spam क्या है ?

⇓ Keyword Stuffing पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे ⇓

Keyword Stuffing क्या है ?

⇓ Hidden Text पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे ⇓

Hidden Text क्या है [SEO] ?

⇓ Cloaking  पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे ⇓

Cloaking क्या है ? [SEO]

SEO क्यों किया जाता है ?

 जब इंटरनेट पर पहली बार वेबसाइट ब्लॉग को लाइव करते है तो इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग को Grow कराने के लिए उस वेबसाइट या ब्लॉग का Seo किया जाता है जब तक किसी वेबसाइट या ब्लॉग का Seo नहीं होता है तो इंटरनेट पर उस वेबसाइट या ब्लॉग के ग्रो होने की उम्मीद कम हो जाती है तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए बहुत से लोग अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का अच्छे स्तर पर Seo करते है.

क्या कोई व्यक्ति भी SEO सीख सकता है?

वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करने के लिए कोई भी व्यक्ति SEO सीख सकता है चाहे उसे इंग्लिश भी नहीं आती हो क्योंकि इंटरनेट पर कुछ ऐसी-ऐसी वेबसाइट और ब्लॉग बन गये है जो SEO से सम्बंधित जानकारी Hindi में दे रहे है वेबसाइट और  ब्लॉग ही नहीं Youtube पर तमाम ऐसे चैनल है जो SEO Hindi भाषा में सीखा रहे है। 

SEO  सीखने लिए आप हमारे Youtube Channel के SEO Playlist में जाकर SEO से सम्बंधित Video Tutorial देख सकते हो.

Youtube Channel Name – BASIC COMPUTER HINDI

Seo के फायदे क्या-क्या है ?

  • वेबसाइट या ब्लॉग का SEO  हो जाने से वेबसाइट से वेबसाइट या ब्लॉग पर भारी मात्रा में Organic Traffic आता है जिससे वेबसाइट या ब्लॉग Popularity बढ़ती है.
  • जब SEO की वजह से वेबसाइट या ब्लॉग पर काफी अच्छा ट्रैफिक आता है तो इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग का कंटेंट काफी लोगों तक पहुँचता है इसके चलते यह आपके Business या Brand को Grow करने में काफी अहम रोल निभाता है। 
  •  वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्यादा Traffic आता है तो वेबसाइट या ब्लॉग एक Advertisement करना का बड़ा माध्यम बन जाता है और बड़ी-बड़ी कंपनी अपनी कंपनी का Promotion करने के लिए आपसे Contact करती है। 
  • जब वेबसाइट या ब्लॉग का एक अच्छा  SEO हो जाता है तो वेबसाइट या ब्लॉग पर Traffic आने से वेबसाइट या ब्लॉग के मालिक की ऑनलाइन इनकम होती है.
  • वेबसाइट या ब्लॉग Grow होने से आप अपनी खुद की चीज का Promotion कर कर सकते हो.
  • वेबसाइट या ब्लॉग Grow होने से आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन रूपये कमाने के योग्य हो जायेंगे .
  • इसके माध्यम से आप इन्टरनेट पर अपना खुदका Business भी Set कर सकते है .

SEO की समस्या क्या-क्या है ?

  • किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का SEO  करना कोई आसान काम नहीं नहीं वेबसाइट या ब्लॉग SEO करने के लिए SEO की बहुत सी Technique का Use किया जाता है। 
  •  वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करते समय बहुत सी वेबसाइट या ब्लॉग से काफी Competition का सामना करना पड़ता है।
  •  किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करने पर वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग इंटरनेट के सर्च इंजन में के पहले पेज पर आने के लिए काफी समय लगता है 
  • वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करने के बाद भी कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग परमानेंट इंटरनेट के सर्च इंजन के पहले पेज पर हमेशा टिकी नहीं रहती है वो वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग इंटरनेट के सर्च इंजन के पहले पेज से गिर जाती है इसलिए SEO  करते रहना है जब तक वेबसाइट या ब्लॉग इंटरनेट पर लाइव है।  
  • वेबसाइट या ब्लॉग में SEO करते समय इंटरनेट के सभी सर्च इंजन की Algorithm का पालन करना जरुरी है यदि आप किसी एक की भी इंटरनेट सर्च इंजन की Algorithm का पालन नहीं करते है तो इंटरनेट सर्च इंजन अपने सर्च इंजन से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग गिरा देता है.
  • कुछ-कुछ  इंटरनेट सर्च इंजन आने सर्च इंजन की Algorithm को समय-समय पर बदलते रहते है जिसके चलते हर वेबसाइट या ब्लॉग का SEO काफी प्रभावित होता है.
  • वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करते समय दिमाग और समय बहुत ज्यादा खर्च होते है इसलिए SEOकरना कोई आसान काम नहीं है। 

ध्यान दें – Seo क्या है इससे सम्बंधित कुछ और जानकारी में आपको कोई Confusion तो दोस्तों इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है होने SEO  से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक जरूर देखे।

SEO क्या है

हां आप बिना SEO के कोई भी वेबसाइट/ब्लॉग रैंक करा सकते है बस आपको अपने साइट को स्पैम से बचाना है और आपको थोड़ा इंतजार करना होगा साइट रैंक होने में क्योंकि बिना SEO के साइट रैंक कराने में काफी समय लगता है क्योंकि जब हम साइट का SEO नहीं करते है तो हर इंटरनेट सर्च इंजन को साइट का कंटेंट, साइट का लेआउट, साइट की केटेगरी यह सब चीजे समझने में काफी टाइम लगता है.
हां यह सत्य है अगर आप साइट का SEO बेकार कर देते है साइट का SEO करते समय कुछ गलती कर देते है तो यह साइट की रैंकिंग को प्रभावित करते है कुछ SEO करते समय गलती जो साइट के बेकार SEO को बताती है - कीवर्ड स्तुफ्फिंग, ज्यादा बैकलिंक्स बनाना, लिंक एक्सचेंज करना, सर्च अल्गोरिथम को ध्यान में रखकर काम नहीं करना, स्पैम लिंक साइट में जोड़ना।
हां यह सत्य की आप SEO के द्वारा साइट के आर्टिकल को एक दिन में ही नहीं बल्कि कुछ समय में रैंक करा सकते है कुछ ऐसे ब्लॉगर है जो काफी SEO एक्सपर्ट होते है जो कुछ समय में आर्टिकल रैंक कराने की क्षमता रखते है.
नहीं आप एक दिन में SEO नहीं सीख सकते है SEO में काफी टेक्निकल चीजे होती है जिसे सीखने और समझने में काफी समय लगता है कुछ इंटरनेट पर SEO के कोर्स और टुटोरिअल फ्री और पेड दोनों मिल जायेगें जिनके द्वारा आप SEO सीख सकते है.
नहीं ऐसा कोई जरुरी नहीं है की आपके पास कोई qualification है तभी आप SEO सीख सकते है आप कभी भी किसी भी क्लास में हो या कॉलेज में SEO सीख सकते है SEO सीखने की कोई लिमिटेशन नहीं है अगर आपको इंग्लिश लैंग्वेज नहीं आती है तब भी आप SEO सीख सकते है कुछ ऐसे SEO एक्सपर्ट जो हिंदी लैंग्वेज में भी SEO की जानकारी देते है.
Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं. basiccomputerhindi

This Post Has One Comment

Leave a Reply