Save and Save as में फर्क क्या होता है जाने हिंदी भाषा में

Save and Save as में फर्क क्या होता है जाने हिंदी भाषा में ?

Spread the love

Save and Save as में फर्क क्या होता है जाने हिंदी भाषा में ?

दोस्तों बहुत सी कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर Save and Save as को एक ही फंक्शन समझ लेते है पर ऐसे नहीं है  Save and Save as फंक्शन में बहुत फर्क है तो इस बात को लेकर हम आपको Save and Save as में फर्क बतायेगें।

जब आप MS word Page (File) पर जब आप शब्द (Word) को Type करते हो तो आप उसको बचाने की लिए उस Data (File) कोअपने Computer में Save करके रखते हो, save करते समय आपको Document Save से सम्बन्धित 2 Option दिखाई देते है 1 Save , 2 Save as तो आप कभी-कभी Confused हो जाते है की Document Page को Save करें कि Save as इनमें क्या फर्क है. तो आज हम आपको बतायेंगे की Save और Save as में क्या फर्क है. 

 

सबसे पहले बात करते है हम Save as Option के बारे में यह Option कम्प्टूयर/लैपटॉप में कैसे काम करता है –

Save as – जब हम अपने डॉक्यूमेंट पेज में किसी शब्द (Word) को पहली बार Type करते है तो हम डॉक्यूमेंट (File) को नाम और उसकी Location देने की लिए Save as Button 

 

अब बात करते है Save Option की – 

जब हम कंप्यूटर लैपटॉप में फाइल  Save as करते है तो इस Save as फाइल को लगातार “Continue” Save करने के लिए Save Option का उपयोग किया जाता है। 

 

ध्यान दें – जब आप Ms Word के अंदर पहली बार फाइल बनाते है तो आप उस फाइल को Save as करने के लिए शॉर्टकट कीय Ctrl + S दबाकर Save as कर सकते है तो वहीं फाइल को लगातार “Continue” Save करने के लिए आपको यही शॉर्टकट कीय Ctrl + S का उपयोग करना होगा आप Ctrl + S Save और Save as दोनों के लिए उपयोग कर सकते है.

 

 

 

MS word क्या है MS word कैसे सीखे और इसके सीखने के फायदे क्या-क्या है ?
Text Formatting & Page Formatting
Linkdin

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं Gwalior City का रहने वाला हूँ मेरी Graduation Complete Jiwaji University Gwalior  में हुई है और मैंने अपनी Computer पढ़ाई  MakhanLal Chaturvedi University से की है अगर आप Basic Computer, Ms Word,Excel, Powerpoint, Computer GK SEO, Wordpress, आदि की जानकारी लेना चाहते हो और कुछ नया सीखना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।