PPT To Word Hindi – PPT File को Ms. Word File में Convert कैसे करते है

PPT To Word Hindi – PPT File को Ms. Word File में Convert कैसे करते है

Spread the love

क्या आपकी कोई पीपीटी फाइल है और आप पीपीटी फाइल को वर्ड फाइल बनाना चाहते है बिना कॉपी पेस्ट किये हुए तो हम आपको एक वेबसाइट के हेल्प से PPT File को Ms. Word File में Convert कैसे करते है यह जानकारी देगें इस वेबसाइट के द्वारा फ्री में आसानी से कुछ ही समय में पीपीटी फाइल की वर्ड फाइल बनाई जा सकती है।

 

PPT To Word Hindi

Step 1 – सबसे पहले कंप्यूटर लैपटॉप के इंटरनेट ब्राउज़र ओपन करे।

Step 2 – इंटरनेट ब्राउज़र ओपन होने के बाद गूगल में टाइप करे “PPT To Word” और कीबॉर्ड का एंटर बटन दबाये।

Step 3 – कीबोर्ड का एंटर बटन दबाते है ही कुछ फाइल कन्वर्ट करने से सम्बंधित वेबसाइट के लिंक खुलकर सामने आ जायेगें।

Step 4 – इन लिंक में से केवल convertio.co वेबसाइट वाली लिंक पर क्लिक करे।

Step 5 – convertio.co वेबसाइट लिंक पर क्लिक करने के बाद इस वेबसाइट का एक पेज खुलकर सामने आएगा जिसके अंदर आटोमेटिक “PPT To Word ” ऑप्शन सेलेक्ट होगा के बार चेक कर ले और वहीं “Choose File” फंक्शन होगा उस पर क्लिक करके अपनी PPT फाइल को अपलोड करे गूगल ड्राइव या ड्राप बॉक्स से भी फाइल अपलोड कर सकते है ।

Step 6 – फाइल अपलोड होने के बाद थोड़े समय तक फाइल कन्वर्ट होने की प्रोसेस चलेगी प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद फाइल को सिस्टम में डाउनलोड करे। 

Step 7 – फाइल डाउनलोड होने के बाद यह फाइल कंप्यूटर लैपटॉप के डाउनलोड वाले फोल्डर में मिलेगी इसलिए कंप्यूटर लैपटॉप के फोल्डर में जाये और वर्ड फाइल को ओपन करे। 

Step 8 – वर्ड फाइल ओपन होने के बाद इसके अंदर वो डाटा दिखाई देगा जो पीपीटी के अंदर था तो  इस तरह एक वेबसाइट की हेल्प से पीपीटी फाइल को आसानी से वर्ड में कन्वर्ट किया जा सकता है वो भी मुफ्त अगर फाइल कन्वर्ट करने से सम्बंधित कोई समस्या आये तो हमने एक वीडियो को लिंक दिया है इस वीडियो के द्वारा आप पीपीटी फाइल को वर्ड फाइल में  कन्वर्ट करना आसानी से सिख सकते है। 

 

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *