PPT To Excel Hindi – PPT File को Ms. Excel File में Convert कैसे करते है

PPT To Excel Hindi – PPT File को Ms. Excel File में Convert कैसे करते है

Spread the love

क्या आपकी कोई पीपीटी फाइल है और उस पीपीटी फाइल को एक्सेल फाइल में कन्वर्ट करना चाहते है तो  कैसे करे तो हम आपको एक वेबसाइट के द्वारा PPT File को Ms. Excel File में Convert करना बताएगें वो भी फ्री में –

 

PPT To Excel Hindi

Step 1  – सबसे पहले कंप्यूटर लैपटॉप में इंटरनेट ओपन करे। 

Step 2  – इंटरनेट ओपन होने के बाद गूगल में टाइप करे PPT To Excel और कंप्यूटर लैपटॉप के कीबोर्ड के एंटर कीय प्रेस करे.

Step 3  – कीबोर्ड के एंटर कीय प्रेस करने के बाद कुछ वेबसाइट के लिंक आपके सामने आयेगें जिसके अंदर online2pdf.com वाली वेबसाइट का लिंक ओपन करे जैसे ही online2pdf.com वेबसाइट लिंक पर क्लिक करेगें एक पेज खुलकर सामने आएगा। 

Step 4  – इस पेज के अंदर “Select Files” फंक्शन पर क्लिक करे “Select Files” फंक्शन पर क्लिक करने के बाद एक डायलॉग बॉक्स आएगा जिसके द्वारा PPT  फाइल को अपलोड करे जिस PPT फाइल एक्सेल फाइल बनानी है। 

Step 5  – पीपीटी फाइल अपलोड होने के बाद “Convert” फंक्शन पर क्लिक करे “Convert”  फंक्शन पर क्लिक करने के बाद फाइल कन्वर्ट होने की थोड़ी देर प्रोसेस चलेगी प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद फाइल को डाउनलोड करे। 

Step 6  – फाइल डाउनलोड होने के बाद यह फाइल कंप्यूटर लैपटॉप के डाउनलोड वाले फोल्डर में मिलेगी तो डाउनलोड वाले फोल्डर में जाकर इस एक्सेल फाइल को ओपन करे 

Step 7  – एक्सेल फाइल को ओपन करने के बाद चेक करे क्या पीपीटी फाइल डाटा एक्सेल शीट में ठीक से कन्वर्ट हुआ है की नहीं यदि नहीं तो थोड़ा बहुत फाइल में एडिट करे। 

तो इस प्रकार पीपीटी फाइल को एक्सेल फाइल में कन्वर्ट किया जाता है online2pdf.com वेबसइट के द्वारा वो भी फ्री में अगर आपको शब्दों में फाइल कन्वर्ट करना ठीक से समझ नहीं आया हो तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं हमने पीपीटी फाइल को एक्सेल में कन्वर्ट करने से सम्बंधित पूरा एक वीडियो तैयार कर दिया है नीचे दिए वीडियो को देखकर कर सकते है। 

 

 

Related Posts