POWERPOINT KI VISESHTA

  • by
POWERPOINT KI VISESHTA

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हो और आपके सभी विषयों में से एक कंप्यूटर का भी एक सब्जेक्ट है तो आपको कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम में एक प्रश्न पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है कि POWERPOINT KI VISESHTA क्या है .


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि POWERPOINT KI VISESHTA  क्या है तो आज हम केवल POWERPOINT KI VISESHTA से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें।

PowerPoint क्या है ?
MS word क्या है ?
BLOGGING क्या है ?

POWERPOINT KI VISESHTA क्या इस प्रकार से है।

POWERPOINT  की पहली विशेषता यह है कि POWERPOINT का उपयोग केवल प्रेजेंटेशन बनाने के लिए ही किया जाता है हम MS WORD या EXCEL में किसी भी प्रोजेक्ट की प्रेजेंटेशन नहीं बना सकते है प्रेजेंटेशन बनाने के लिए हमें POWERPOINT का उपयोग करना अनिवार्य है।

POWERPOINT की दूसरी विशेषता यह कि हम किसी अंदर किसी भी शब्द या ऑब्जेक्ट में किसी भी प्रकार का एनीमेशन इफ़ेक्ट दे सकते है यह सुविधा हमें किसी और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में देखने को नहीं मिलती है।

POWERPOINT की तीसरी विशेषता यह है कि इसके अंदर डॉक्यूमेंट पेज पर ऑडियो और वीडियो चला सकते है जहां तक देखा जाये तो ऑडियो और वीडियो चलाने की सुविधा और किसी भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर नहीं होती है।

POWERPOINT की चौथी विशेषता यह है कि इसके अंदर डॉक्यूमेंट पेज के लिए बनी हुई थीम मिल जाती है इसमें आपको अपने डॉक्यूमेंट पेज और भी  आकर्षित बनाने के लिए बहुत से डिज़ाइन और अलग-अलग प्रकार की थीम का उपयोग करने को मिल जाता है।

POWERPOINT की पांचवी विशेषता यह है कि इसके अंदर डॉक्यूमेंट पेज पर ट्रांसक्शन इफ़ेक्ट डालने के लिए काफी ट्रांसक्शन फंक्शन उपलब्ध है।

POWERPOINT की छटवी विशेषता यह है कि इसके अंदर कुछ ऐसे फंक्शन आपको देखने को मिलेगें जो आपको MS WORD और MS EXCEL में देखने को मिलते है

 

# ध्यान दें – दोस्तों POWERPOINT KI VISESHTA  क्या है इसके अंतर्गत कौनसी-कौनसी VISESHTA  आती है यह आप शब्दों में नहीं समझे हो तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है हमने POWERPOINT KI VISESHTA से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस वीडियो के माध्यम से POWERPOINT KI VISESHTA को और अच्छे से जान सकते है #

 

वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करे ?

आशा करते है कि POWERPOINT KI VISESHTA आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।