PowerPoint के अवयवअंश कौनसे-कौनसे होते है PowerPoint में इनका काम

PowerPoint के अवयव/अंश कौनसे-कौनसे होते है PowerPoint में इनका काम ?

Spread the love

दोस्तों यदि आप एक कंप्यूटर के स्टूडेंट है तो आपसे कंप्यूटर सम्बंधित परीक्षा पेपर में एक प्रश्न जरूर पूछ गया होगा कि PowerPoint के अवयव/अंश कौनसे-कौनसे होते है ?

 

PowerPoint के अवयव/अंश कौनसे-कौनसे होते है PowerPoint में इनका काम ?

फॉर्मेटिंग – PowerPoint के अंदर टेक्स्ट फॉर्मेटिंग और पेज फॉर्मेटिंग दोनों की जाती है इसके अंदर शब्दों को बोल्ड , इटैलिक , अंडर लाइन , जैसी चीजों को करके टेक्स्ट फॉर्मेटिंग की जाती है तो वहीं प्रेजेंटेशन के पेज में बॉर्डर देकर , पेज के बैकग्राउंड में कलर देकर पेज फॉर्मेटिंग की जाती है.

एनीमेशन – पॉवरपॉइंट के अंदर टेक्स्ट, शेप, इमेज में एनीमेशन इफ़ेक्ट दे  सकते है इसके अंदर काफी अच्छे एनीमेशन इफ़ेक्ट पाये जाते है जिसका उपयोग करने पर कंप्यूटर की डिस्प्ले पर पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन आटोमेटिक चलती है।

टेम्पलेट – PowerPoint के अंदर बहुत सी प्रकार की टेम्पलेट होती है जो प्रेजेंटेशन बनाते समय उपयोग में लाई जाती है ।

वीडियो और ऑडियो – PowerPoint की प्रेजेंटेशन के अंदर टेक्स्ट और इमेज के साथ-साथ किसी भी प्रकार की ऑडियो और वीडियो ऐड किया जा सकता है अगर प्रेजेंटेशन के अंदर क्लिप  या सांग्स को जोड़ना है तो ऑडियो वीडियो फंक्शन के द्वारा प्रेजेंटेशन के अंदर ऐसा  किया जा सकता है।

चार्ट – पॉवरपॉइंट के प्रेजेंटेशन के अंदर चार्ट का उपयोग कर सकते है Financially ppt & Accounting से सम्बंधित PPT तैयार  करते समय पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन में चार्ट का उपयोग किया जाता है।