Powerpoint Insert Menu [HINDI]

 Insert Menu Function

दोस्तों हमने आपको पहले आर्टिकल में Powerpoint के अंदर Home Menu Function के बारे में बता चुके है तो आज हम जो बात करने वाले है वो Powerpoint के अंदर Insert Menu Function के बारे में बात करने वाले है। 


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है Insert Menu Function के अंतर्गत आने वाले सभी Function के बारे में की Insert Menu Function के अंदर कौनसे-कौनसे functions आते है और इन Function का कंप्यूटर के अंदर क्या-क्या कार्य है तो आज हम केवल Insert Menu Function से सम्बंधित जानकारी पर चर्चा करेगें 

MS Excel Home Menu Function
MS Word Home Menu Function
MS PowerPoint में Home Menu Function की सम्पूर्ण जानकारी

 

 Powerpoint Insert Menu [Hindi]

Table

Powerpoint में Insert Menu Function के अंदर आप Table Function के माध्यम से आप अपनी PPT में Table डाल सकते हो और अपनी PPT और भी अच्छी बना सकता हो जब आप इस Function पर क्लिक करोगे तो आपको इसके अंदर बहुत से प्रकार की छोटे-छोटे बॉक्स मिलेगें जैसे ही आप इन बॉक्स पर अपने कंप्यूटर का माउस लेकर जाओगे तो PPT में जहां पर आपका कर्सर होगा वहां पर Table Insert automatically हो जायेगी यह सभी बॉक्स Row और Column के रूप में होते है आप अपने हिसाब से उतनी Row और Column ले सकते है जितने की आपको जरुरत हो। 

Table के अंदर आपको एक और Function मिलेगा जिसका नाम Draw Table है आप अपनी PPT में इसकी सहायता से Row और Column को ड्रैग करके भी PPT में इंसर्ट करा सकते हो।  

 

Image

  • Picture – Powerpoint में  के अंदर इस Function के माध्यम से आप अपनी PPT में कोई भी Picture इन्सर्ट करा सकते हो. 
  • Clip art – Powerpoint में  के अंदर इस Function के माध्यम से आप अपनी PPT के अंदर कोई छोटी सी clip डाल सकते हो इस Function पर आप जैसे ही Click करोगे तो आपको इसके अंदर बहुत प्रकार की clip मिलेगीं आप अपनी आवश्यकतानुसार Clip लेकर अपनी PPT में इन्सर्ट करा सकते हो.
  • Screenshot – Powerpoint में  के अंदर इस Function के माध्यम से आप अपनी PPT में Desktop पर किसी भी चीज या प्रोग्राम का स्क्रीन शार्ट ले सकते है और इसका उपयोग कर सकते है।  
  • Album – Powerpoint में  के अंदर इस Function के माध्यम से आप अपनी PPT के अंदर picture की कोई एल्बम बना सकते है और अपनी PPT के अंदर डाल सकते है जब आपको PPT के अंदर एक साथ कई Picture को एक साथ लाना हो तो आप इस Function का उपयोग कर सकते है।   

 

Illustration

Shape – Shape Function के माध्यम से आप अपनी Powerpoint PPT में किसी भी प्रकार की शेप को इन्सर्ट करा सकते है और PPT को और भी अच्छे से डिज़ाइन कर सकते है जैसे – Rectangle Shape, Ellipse Shape, Arrow आदि यदि आपको PPT के अंदर कोई डिज़ाइन तैयार करना है तो आप  इस Function का उपयोग कर सकते है।  

Chart –    Powerpoint के अंदर इस Function के माध्यम से आप अपनी PPT के अंदर Chart बना सकते हो जब आप कोई अकाउंट से सम्बंधित PPT तैयार करे तो आप इस Function का उपयोग करके Accounting सम्बंधित बातों को अच्छे से समझा सकते है।  

 

Links

Action – Powerpoint में  इस Function के माध्यम से आप PPT के अंदर कोई भी button बना सकते है जैसे आपको कोई particular PPT पेज को स्पेशल समय पर माउस के माध्यम से PPT के अंदर show करना है तो आप Action Function के माध्यम से ऐसा कर सकते हो आप इसकी सहायता से कोई भी स्पेशल बटन बनाकर स्पेशल पेज को स्लाइड में जोड़ सकते हो और show करा सकते हो।  

Hyperlink – Powerpoint में  इस Function के माध्यम से आप PPT के अंदर किसी भी Text या Image या फिर Shape में link जोड़ सकते है और उस link पर क्लीक करके इस लिंक को खोल सकते है. 

 

Text

Text Box – Powerpoint PPT  में  इस Function के माध्यम से आप एक ऐसा Box को इन्सर्ट करा सकते है जिसके अंदर आप कुछ भी शब्द टाइप कर सकते हो आप इस Box को PPT के अंदर किसी भी पेज के एरिया में इन्सर्ट करा सकते हो और कोई भी नोट उसमें डाल सकते हो। 

Header & Footer – Powerpoint में  के अंदर इस Function के माध्यम से आप अपनी PPT के अंदर page के ऊपर अपना कोई header Section डाल सकते हो जैसे – कंपनी नेम , कंपनी logo आदि और वहीँ Footer के अंदर आप अपनी PPT के अंदर Footer Section डाल सकते हो जैसे – कंपनी पता , कंपनी मोबाइल नंबर आदि।

Date & Time –   Powerpoint में  के अंदर इस Function के माध्यम से आप अपनी PPT के अंदर तारीख और समय  को इनसेट करा सकते हो ध्यान रखें आपकी PPT के अंदर वही तारीख और समय इनसेट होगा जो आपकी कंप्यूटर पर सेट है।  

symbols

Equation – जब आपको powerpoint PPT के अंदर कभी-भी Equation और फिर Math से सम्बंधित कोई Word इन्सर्ट कराने की जरुरत पड़े तो आप इस Function पर क्लिक करके इस Function पर क्लिक करते ही आपको math से सम्बंधित काफी word और Equation मिल जायेगी आप अपनी आवश्यकतानुसार उसका उपयोग कर सकते हो।

Symbol – Powerpoint में PPT  के  इस Function के माध्यम आप अपने फॉण्ट का कोई भी Symbol इन्सर्ट करा सकते हो।  

 

Media

Audio और Video – Powerpoint में  के अंदर इस Function के माध्यम से आप अपनी PPT के अंदर कंप्यूटर से कोई भी Audio और Video  को इन्सर्ट करा सकते हो और उसे PPT पर चला भी सकते है.

आशा करते है की Powerpoint में Insert Menu Function के अंतर्गत आने वाले सभी Function आपको अच्छे से समझ आ गये होगें और साथ ही साथ यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी होगी आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


www.google.com