Powerpoint का महत्व

Powerpoint का महत्व

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हो या फिर आपके स्टडी के सभी विषयों में से एक कंप्यूटर का भी विषय है तो आपको कंप्यूटर सम्बन्धी परीक्षा में एक प्रश्न जरूर पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है कि Powerpoint का महत्व क्या है ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको  बताने जा रहे है कि Powerpoint का महत्व के बारे में तो आज हम केवल तो आज हम केवल इसी बात पर चर्चा करेगें।

 

PowerPoint क्या है ?
POWERPOINT KI VISESHTA
www.bing.com

 

Powerpoint का महत्व क्या है ?

दोस्तों जब हमको किसी कंपनी या अपने खुद के लिए कोई कंप्यूटर के अंदर कोई प्रेजेंटेशन प्रोजेक्ट बनाना होता है तो इस स्थति में Powerpoint को याद किया जाता है क्योंकि Powerpoint में किसी भी प्रकार की कोई भी प्रेजेंटेशन को आसानी से बनाया जा सकता है इसलिए प्रेजेंटेशन प्रोजेक्ट बनाने के Powerpoint का बहुत अधिक महत्व है. आज बड़ी से बड़ी कंपनी में बड़े से बड़े प्रोजेक्ट को लोगो या दुनियां के सामने प्रेजेंट करने के लिए Powerpoint का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है यही नहीं स्कूल से लेकर अन्य सभी विभागों में छोटे से लेकर बड़े प्रोजेक्ट को Powerpoint के माध्यम से बनाया जाता है.

Powerpoint के अंदर ऐसे टूल और फंक्शन उपलब्ध है जिनका उपयोग करके यूजर बड़ी-से बड़ी प्रेजेंटेशन  को आसानी से बना सकता है इसलिए किसी भी कार्य क्षेत्र में जब प्रेजेंटेशन प्रोजेक्ट के बात आती है तब-तब कंप्यूटर में Powerpoint का उपयोग किया जाता है दुनियां के हर कार्य क्षेत्र में Powerpoint का बहुत बड़ा महत्व है. कंप्यूटर के अंदर Powerpoint को अलग से इनस्टॉल करने के जरुरत नहीं होती है क्योंकि यह MS OFFICE का एक हिस्सा है यदि आपके कंप्यूटर में MS OFFICE इनस्टॉल है तो अनिवार्य रूप से आपके कंप्यूटर में Powerpoint इनस्टॉल है। 

 

#ध्यान दें – कंप्यूटर के अंदर Powerpoint पर  प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन बनाने के लिए Powerpoint एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की शिक्षा लेना अनिवार्य है #

 


आशा करते है कि Powerpoint का महत्व क्या है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.