Position Function [MS WORD]

  • by
Position Function [MS WORD]

दोस्तों यदि आप MS WORD के नये यूजर है या फिर अभी-अभी MS WORD सॉफ्टवेयर सीख रहे है तो आपको MS WORD के अंदर Page Layout मेनूबार में एक फंक्शन जरूर दिखा होगा या फिर उसका नाम सुना होगा वो फंक्शन है “Position Function”


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि MS WORD Position Function क्या है और इस Position Function का MS WORD में क्या काम है तो आज हम केवल MS WORD के Position Function फंक्शन के बारे में जानेगें और इसका उपयोग करना सीखेगें।

 

 

BREAK FUNCTION [MS WORD]
Ms word Size फंक्शन
www.youtube.com

Position Function

दोस्तों जब हम MS WORD के डॉक्यूमेंट पेज पर काम कर रहे होते है तो हमें MS WORD के डॉक्यूमेंट पेज काम करते समय कोई इमेज या शेप डॉक्यूमेंट पेज पर डालनी होती है और इस इमेज या शेप के साथ कुछ कंटेंट लिखना होता है और इस इमेज या शेप को कंटेंट के साथ डॉक्यूमेंट पेज पर लेफ्ट , राइट, टॉप , बॉटम, सेंटर इन जगह पर सेट करना होता है तब हम MS WORD के अंदर Position Function का उपयोग किया करते है। 

MS WORD के अंदर Position Function की सहायता से हम डॉक्यूमेंट पेज पर इमेज या शेप को कंटेंट के साथ किसी भी एरिया में सेट कर सकते है और अपने डॉक्यूमेंट पेज को और भी अच्छे तरीके से प्रेजेंट कर सकते है। 

 

MS WORD के अंदर Position Function कैसे उपयोग किया जाता है ?

MS WORD के अंदर Position Function का उपयोग करने के लिए इन Step का उपयोग करे – 

step 1 – सबसे पहले आप MS WORD के अंदर उस डॉक्यूमेंट पेज को खोलिये जिस डॉक्यूमेंट पेज पर आपको इमेज या शेप के साथ कुछ कंटेंट टाइप करना है। 

step 2 – डॉक्यूमेंट पेज खोलने के बाद आप डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप इन्सर्ट किजिये 

step 3 – डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप इन्सर्ट करने के बाद आप MS WORD के अंदर Page Layout मेनूबार जाये जहां आपको Position Function मिलेगा आप उस पर क्लिक करे। 

step 4 – Position Function पर क्लिक करते समय आपके सामने इस फंक्शन से सम्बंधित कुछ और फंक्शन खुल जायेगें जैसे – 

  • in line with Text
  • Position in top left with squire Text Wrapping.
  • Position in top Right with squire Text Wrapping.
  • Position in top Center with squire Text Wrapping.
  • Position in Middle left with squire Text Wrapping.
  • Position in Middle Right with squire Text Wrapping.
  • Position in Middle Center with squire Text Wrapping.
  • Position in Bottom left with squire Text Wrapping.
  • Position in Bottom Right with squire Text Wrapping.
  • Position in Bottom Center with squire Text Wrapping.

Position Function [MS WORD]

 

आइये इन फंक्शन का एक-एक करके जानते है –

in line with Text- इस फंक्शन का उपयोग कंटेंट के बीचों बीच डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप को सेट करना। 

Position in top left with squire Text Wrapping- इस फंक्शन का उपयोग कंटेंट के साथ डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप को सबसे ऊपर के लेफ्ट साइड में सेट करके रखना। 

Position in top Right with squire Text Wrapping- इस फंक्शन का उपयोग कंटेंट के साथ डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप को सबसे ऊपर के राइट साइड में सेट करके रखना। 

Position in top Center with squire Text Wrapping – इस फंक्शन का उपयोग कंटेंट के साथ डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप को सबसे ऊपर सेंटर में सेट करके रखना। 

Position in Middle left with squire Text Wrapping- इस फंक्शन का उपयोग कंटेंट के साथ डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप को बीचों बिच के लेफ्ट साइड में सेट करके रखना। 

Position in Middle Right with squire Text Wrapping – इस फंक्शन का उपयोग कंटेंट के साथ डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप को बीचों बिच के राइट साइड में सेट करके रखना। 

Position in Middle Center with squire Text Wrapping – इस फंक्शन का उपयोग कंटेंट के साथ डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप को बीचों बिच के सेंटर में सेट करके रखना।

Position in Bottom left with squire Text Wrapping – इस फंक्शन का उपयोग कंटेंट के साथ डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप को सबसे नीचे लेफ्ट साइड में सेट करके रखना।

Position in Bottom Right with squire Text Wrapping – इस फंक्शन का उपयोग कंटेंट के साथ डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप को सबसे नीचे राइट साइड में सेट करके रखना।

Position in Bottom Center with squire Text Wrapping – इस फंक्शन का उपयोग कंटेंट के साथ डॉक्यूमेंट पेज में इमेज या शेप को सबसे नीचे सेंटर साइड में सेट करके रखना।

 

step 5 – Position Function के अंतर्गत आने वाले सभी फंक्शन को आप अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकते हो।  

 

# ध्यान दें – Position Function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज में बिना कंटेंट लिखे इमेज या शेप डॉक्यूमेंट पेज को किसी भी हिस्से में सेट कर सकते हो.#

 

आशा करते है MS WORD Position Function क्या है और इस Position Function का MS WORD में क्या काम है और इस फंक्शन से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।